बंद है पुलिस का तीसरा नेत्र

बंद है पुलिस का तीसरा नेत्र
Share

बंद है पुलिस का तीसरा नेत्र,
मेरठ पुलिस का तीसरा नेत्र माने जाने वाले सीसीटीवी कैमरे खराब हैं या फिर किसी अन्य कारण से बंद हो गए हैं। इसका फायदा बदमाश उठा रहे हैं। हालांकि इसके खुलासे के बाद खराब पडेÞ सीसीटीवी दुरूस्त कराए जाने की कवायद शुरू हो गयी है।
अरसे से पुलिस का तीसरा नेत्र माने जाने वाले सीसीटीवी कैमरे या तो खराब हो गए हैं या किसी अन्य कारण से वो बंद पडेÞ हैं। अपराधिक वारदातों को अंजाम देकर भागने वाले अपराधियों की धरपकड़ के लिए बार्डर एरिया में 16 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे। एसपी टैÑफिक ने जब बुधवार को इनको टेस्ट किया तो महज चार ही चालू मिले बाकि बंद थे। अक्सर ऐसा होता है कि जघन्य वारदातों को अंजाम देकर अपराधी पुलिस पकड़ से खुद को दूर रखने के लिए गैर जनपद निकल जाते हैं। इसी पर प्रभावी नियंत्रण के लिए बार्डर एरिया में ये कैमरे लगवाए गए थे। तय किया गया था कि बार्डर एरिया में लगे सीसीटीवी कैमरे पुलिस लाइन के ट्रेफिक कंट्रोल रूम से जोड़े जाएंगे। बुधवार को एसपी ट्रेफिक ने इन कैमरों का निरीक्षण कराया तो वह दंग रह गए। बॉर्डर पर लगे 16 कैमरों में केवल चार ही ठीक मिले। कुछ के तार टूट चुके थे तो कुछ बिजली की किल्लत के चलते बंद पड़े थे। सभी को जल्द ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि व्यवस्था तैयार हो सके।
आॅपरेशन त्रिनेत्र के तहत पूरे जनपद में सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछाया गया है। चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं ताकि मजबूती के साथ निगहबानी हो सके। काफी हद तक इसका लाभ पुलिस को घटनाएं खोलने में भी मिला है। हाल ही में बार्डर पर लगे कैमरों को पुलिस लाइन के कंट्रोल रूम से जोड़ने का निर्णय लिया गया। अफसरों का मानना था कि इससे सुरक्षा व्यवस्था तो चाक चौबंद होगी ही बॉर्डर के ट्रैफिक को कंट्रोल रूम में बैठकर संचालित किया जा सकेगा। एसपी ट्रैफिक राघवेंद्र कुमार मिश्र ने बॉर्डर पर लगे कैमरों की रिपोर्ट तलब कर ली। उन्होंने निर्देश दिए कि कैमरों की वास्तविक स्थिति देखी जाए ताकि वह कंट्रोल रूम से जुड़ सकें। बुधवार को निरीक्षण रिपोर्ट देखकर वह हैरान रह गए। 16 कैमरों में से केवल चार ही चल रहे थे। इनके अलावा कुछ की लाइन कट चुकी थी तो कई ऐसे थे जो बिजली के अभाव में बंद पड़े थे। बताया गया कि अधिकांश कैमरे देहात से जुड़े हैं। बिजली की आपूर्ति बेहतर न होने के कारण अधिकांश समय कैमरे बंद रहते हैं, जिस कारण उनका लाभ नहीं मिल पा रहा।
सही कराए जाएंगे कैमरे
एसपी ट्रैफिक राघवेंद्र कुमार मिश्र का कहना है कि बॉर्डर पर लगे कैमरे पुलिस लाइन के कंट्रोल रूम से जोड़े जाने हैं। कुछ कमियां मिली हैं, जिन्हें दुरुस्त कराया जाएगा। – राघवेंद्र कुमार मिश्र, एसपी ट्रैफिक,

@Back Home

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *