मेरठ की समस्याओं का निराकरण कराया

मेरठ की समस्याओं का निराकरण कराया
Share

मेरठ की समस्याओं का निराकरण कराया, नगर आयुक्त  द्वारा नगर निगम स्थित कार्यालय में बैठकर जनमानस की नगर निगम, मेरठ से संबंधित विभिन्न अनुभागों की समस्याओं का निराकरण कराया गया। सर्वप्रथम जन्म-मृत्यु पंजीकरण में एक बालिका के नाम में काफी दिनों से संशोधन की प्रक्रिया लम्बित होने के कारण संबंधित बालिका द्वारा नगर आयुक्त महोदय से सम्पर्क किया गया। जिस पर नगर आयुक्त महोदय द्वारा संज्ञान लेते हुए 02 घण्टे के अन्दर बालिका के जन्म प्रमाण पत्र में नाम संशोधन संबंधी समस्या का निराकरण करा दिया गया।

इसके उपरान्त वार्ड 47 से आये नागरिकों द्वारा नगर आयुक्त को अवगत करया गया कि शाहपीर गेट, पुलिस चौकी के पास पुलिया का जाल क्षतिग्रस्त होने के कारण लोगों के आने-जाने में परेशानी हो रही है व कई लोगों के वाहन जाल में फंस चुके है। इस पर नगर आयुक्त  द्वारा मुख्य अभियन्ता को तत्काल निरीक्षण कर एक सप्ताह के अन्दर पुलिया पर नया जाल लगवाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त वार्ड संख्या 84 व 72 से आये नागरिकों द्वारा अपने वार्डो में अवैध डेरियों के संचालन से नालियों में बहाये गये गोबरों के कारण चोक हुई नालियों की सफाई कराने हेतु अनुरोध किया गया। इस पर नगर आयुक्त महोदय द्वारा प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी को 48 घण्टे के अन्दर नालियों की समुचित सफाई कराने हेतु निर्देशित किया गया।

इसके अतिरिक्त प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी को यह भी निर्देशित किया गया कि वार्डवार नागरिकों की जानकारी हेतु पी0एस0आर0 के माध्यम से सूचना/बोर्ड आदि लगवाये जाये, ताकि लोगो को यह पता चल सके कि उनके वार्ड में कूड़ा उठाने गाड़ी कितने बजे आयेगी और किस रूट से होकर वापस जायेगी। यह व्यवस्था कराने हेतु प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी एक सप्ताह का समय दिया गया। इसके उपरान्त दिल्ली रोड पर मोहकमपुर फेस-2 के पार्को में पानी की निकासी न होने जगह-जगह कूड़ें के ढेरों को उठवाने हेतु 02 दिन का समय निर्धारित किया गया।
इसके पश्चात् श्री विजेन्द्र अग्रवाल संरक्षक, व्यापार संघ व श्री अजय गुप्ता, अध्यक्ष, व्यापार संघ द्वारा व्यापारियों से संबंधित विभिन्न मांगों को नगर आयुक्त  के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिस पर वार्ता उपरान्त नगर आयुक्त  सभी मुख्य बाजारों में प्रातः 10 बजे के बाद कूड़ा उठाने की गाड़ी भिजवाने हेतु प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त जिन बाजारों में नागरिाकों की सुविधा हेतु सार्वजनिक शौचालय/पिंक शौचालय नहीं है मुख्य बाजारों का निरीक्षण करते हुए ऐसे स्थल चिन्हित कर निर्माण हेतु मुख्य अभियन्ता को बताने के लिए निर्देशित किया गया।
महानगर के पुराने शहर में मंचन की जाने वाली रामलीला स्थलों व निकाले जाने वाली बारातों आदि के संबंध में नगर आयुक्त द्वारा मुख्य अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि वह निकाले जाने वाली बारातों के रूट का निरीक्षण कर ऐसे सभी रूटों के पेंचवर्क आदि का कार्य ससमय कराना सुनिश्चित करें व प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी लीला मंचन स्थलों व निकाले जाने वाली विभिन्न बारातों के पूर्ण रूट पर भी समुचित सफाई व्यवस्था अभी से कराना शुरू करा दें। इसके अतिरिक्त महानगर में मच्छरों के प्रकोप से बचाव हेतु वार्डो में फोगिंग आदि की व्यवस्था भी निरन्तर करानी सुनिश्चित करें।
इसके उपरान्त नगर आयुक्त महोदय द्वारा नगर निगम में कार्यरत स्वच्छता मित्रों के हैल्थ चैकअप व आयुष्मान कार्ड आदि बनवाने के लिए कैम्प आदि का आयोजन कराने हेतु अपर नगर आयुक्त, श्री प्रमोद कुमार व प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी, डा0 हरपाल सिंह को निर्देशित किया गया। उपरोक्त के अतिरिक्त  वार्ड संख्या 26 व 53 में सूरजकुण्ड स्पोटर््स मार्केट व सेन्ट्रल मार्केट में करायी जाने वाली सफाई व्यवस्था व कूड़ा उठवाने की व्यवस्था का संबंधित अधिकारियों के साथ निरीक्षण भी किया जायेगा।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *