काली कमाई : मोहिन्दर सिंह पर ईडी का शिकंजा

काली कमाई : मोहिन्दर सिंह पर ईडी का शिकंजा
Share

काली कमाई : मोहिन्दर सिंह पर ईडी का शिकंजा,  -करीबी अमर सिंह को भी भेजा पूछताछ के लिए समन-
मेरठ। काली कमाई को लेकर नोएडा आथरिटी के पूर्व सीईओ आईएएस मोहिन्दर सिंह पर ईडी का शिकंजा कसता नजर आ रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में पूर्व आइएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह को एक और नोटिस जारी कर पांच अक्टूबर को पूछताछ के लिए फिर बुलाया है। इससे पहले ईडी ने उन्हें 25 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था पर वह नहीं आए थे। अब उन्हें पांच अक्तूबर को हाजिर होने के लिए समन भेजा गया है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं कि वो पहुंचेंगे या नहीं, हैसिंडा प्रोजेक्ट भूमि घोटाले में नोयडा विकास प्राधिकरण के सीईओ रह चुके पूर्व आईएएस मोहिंदर सिंह को ईडी ने फिर से नोटिस भेजा है। एजेंसी ने 5 अक्टूबर को लखनऊ स्थित जोनल आफिस में उन्हें तलब किया है। इससे पहले भी उन्हें नोटिस देकर 23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. हालांकि वे नहीं पहुंचे थे। दरअसल, हेसिंडा प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (एचपीपीएल), इसके प्रमोटरों और निदेशकों और संबंधित संस्थाओं द्वारा 426 करोड़ की धोखाधड़ी की गई थी। इसे लेकर ईडी ने बीते दिनों यूपी के नोएडा, मेरठ , दिल्ली, चंडीगढ़ और गोवा में स्थित 18 स्थानों पर छापेमारी की थी। ये सभी ठिकाने मोहिंदर सिंह, कंपनी के प्रमोटर सुरप्रीत सिंह, विदुर भारद्वाज, निर्मल सिंह, आदित्य गुप्ता, आशीष गुप्ता के थे।


सूत्रों का कहना है कि ईडी पूर्व आइएएस व उनके परिवार की विदेश यात्राओं के बारे में भी जानकारी जुटा रहा है। पूर्व आइएएस से भी बीते 10 वर्षों में की गई विदेश यात्राओं का ब्योरा मांगा गया है। दूसरी बार भी जांच एजेंसी के सामने न आने पर उनका पासपोर्ट जब्त कराए जाने की कार्यवाही भी शुरू हो सकती है। पूर्व आइएएस की पत्नी व अन्य स्वजन अमेरिका में हैं। जल्द कुछ अन्य आरोपितों को भी पूछताछ के लिए तलब किए जाने की तैयारी भी है।
ईडी ने हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) के लोटस-300 प्रोजेक्ट के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले की जांच कर रहा है। ईडी ने हाई कोर्ट के आदेश पर जांच शुरू की थी। जांच एजेंसी ने 17 व 18 सितंबर को एचपीपीएल व क्लाउड नाइन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक रहे सुरप्रीत सिंह सूरी, विदुर भारद्वाज, निर्मल सिंह, आदित्य गुप्ता, आशीष गुप्ता और नोएडा अथारिटी के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोहिंदर सिंह व अन्य के ठिकानों पर छापा भी मारा था। मोहिंदर सिंह के आवास व लाकर से सवा पांच करोड़ का हीरा तथा 35 हीरों के सर्टिफिकेट व संपत्तियों से जुड़े कई दस्तावेज मिले थे।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *