LLRM-गर्भ का ज्ञान विज्ञान कार्यशाला

LLRM-गर्भ का ज्ञान विज्ञान कार्यशाला
Share

LLRM-गर्भ का ज्ञान विज्ञान कार्यशाला, लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग छात्रों हेतु कार्यशाला का आयोजन किए जाने के संबंध में
लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ के नर्सिंग पाठ्यक्रम के छात्रों हेतु नर्सिंग कॉलेज की प्रधानाचार्य एस बालमनी बोस की अध्यक्षता में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।
उक्त कार्यशाला का विषय “गर्भ का ज्ञान विज्ञान” था।
इस कार्यशाला में डॉक् संगीता सारस्वत ने नर्सिंग पाठ्यक्रम के छात्रों को गर्भवती महिलाओं को कैसे सुसंतति प्राप्त की जाए, के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान क्या-क्या दिनचर्या अपनाये, क्या खाएं,क्या सकारात्मक कार्य करें जिससे उन्हें बुद्धिमान संतान प्राप्त हो के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
यह कार्यशाला में अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वाधान में “आओ गढ़े संस्कारवान पीढ़ी” की अंतर्गत कराई गई।
उपरोक्त कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज के संकाय सदस्य डॉ ललिता चौधरी, डॉ प्रज्ञा कुशवाहा, डॉ हिमानी राठी, डॉ दिव्य शुक्ला, डॉ दिव्यांशी आदि उपस्थित रहे, साथ ही साथ श्रीमती रूपम मित्तल एवं अन्य कार्यकर्ता भी शामिल रहे।

दीपावली पर्व के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन 
लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के नेफ्रोलॉजी विभाग व डायलिसिस विभाग में दीपावली पर्व के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ आर सी गुप्ता मुख्य अतिथि रहे। उक्त कार्यक्रम में डायलिसिस टेक्निशियन के डिप्लोमा पाठ्यक्रम के विद्यार्थीयों , स्टाफ व नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने वायु प्रदूषण पर एक लघु नाटिका प्रस्तुति दी तथा भगवान श्री राम के गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किया।
मेडिकल कॉलेज की छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के कैंडल मोमबत्ती, दिये तथा रंगोली बनाकर विभाग को सजाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया।
उपरोक्त कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने छात्र-छात्राओं के कार्य की एवं कार्यक्रम की बहुत सराहना की।
प्राचार्य महोदय ने कार्यक्रम में लेक्चर थियेटर हेतु स्मार्ट बोर्ड लगवाने का आश्वासन दिया, जिससे विद्यार्थियों के पठन-पाठन के कार्य को और अधिक बढ़ावा मिलेगा।
इस विशेष कार्यक्रम में स्टाफ और कर्मचारियों को उपहार भी वितरित किए गए।
कार्यक्रम का आयोजन नेफ्रोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ निधि गुप्ता द्वारा किया गया।
दीपावली पर्व पर इस विशेष कार्यक्रम में मेडिसिन विभाग के आचार्य डॉ अरविंद कुमार ,डॉ स्नेह लता लता वर्मा, जूनियर डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे।

व्हाइट कोट सेरेमनी का आयोजन

एमबीबीएस पाठ्यक्रम सत्र 2024 के 150 छात्र एवं छात्राओं हेतु ओरिएंटेशन प्रोग्राम एवं व्हाइट कोट सेरेमनी का आयोजन मेडिकल कॉलेज के परिसर में स्थित सभागार में आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में एम०बी०बी०एस० पाठ्यक्रम के छात्र/ छात्राये एवं उनके अभिभावक भी सम्मिलित हुए।
उक्त कार्यक्रम का संचालन डॉ अंशु टंडन, फिजियोलॉजी विभाग द्वारा किया गया। प्राचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने सभागार में उपस्थित विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया तथा उन्हें अनुशासन में रहकर पढ़ाई करने हेतु प्रेरित किया। मेडिकल कॉलेज मेरठ की डीन एकेडमिक डॉ० प्रीति सिंह ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम की नियमावली से सभी छात्रों को अवगत कराया।
कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों ने भी नए छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें मेडिकल कॉलेज परिसर से परिचित कराया।
मेडिकल कॉलेज मेरठ के विभिन्न संकाय सदस्यों ने नए छात्राओं को सफेद की गरिमा व महत्वता बताई।
सेरेमनी में सभी छात्र-छात्राओं को स्टेज पर व्हाइट कोट धारण करवाया गया।
डॉ योगिता सिंह, विभागाध्यक्ष मेडिसिन विभाग तथा डॉ मेघा कुलश्रेष्ठ, फिजियोलॉजी विभाग द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को छात्रावास के नियमों से अवगत कराया गया।
उपरोक्त कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज मेरठ के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष डॉ ललिता चौधरी, डॉ कृष्ण गोपाल
,डॉ मोनिका शर्मा, डॉ गौरव गुप्ता, डॉ तनवीर बानो, डॉ अलका श्रीवास्तव, डॉ प्रतिभा रानी, डॉ दिव्या शुक्ला एवं अन्य संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *