सिपाही के मासूम बेटे की निर्मम हत्या

सिपाही के मासूम बेटे की निर्मम हत्या
Share

सिपाही के मासूम बेटे की निर्मम हत्या, मेरठ के  इंचौली के गांव धनपुर में पचास लाख की फिरौती के लिए यूपी पुलिस में सिपाही के सात साल के बेटे की निर्मम हत्या कर दी गई। पुलिस ने खेतों पर काम करने वाले दो सगे भाइयों तथा उनकी पत्नी व बेटी को गिरफ्तार कर लिया है। इंचौली थाना में की गयी पूछताछ में उन्होंने मासूम की हत्या की बात स्वीकार कर ली है।  मिली जानकारी के अनुसार धनपुरा गांव में रिटायर्ड टीचर जय भगवान का परिवार रहता है। उनकी पत्नी सतबाला ततीना में एक सरकारी स्कूल में प्रधानाचार्या  हैं।उनके दो बेटे हैं डालचंद व गोपाल। डालचंद सेना में तैनात और उसकी यूनिट इन दिनों मेरठ छावनी में है और छोटा बेटा गोपाल यूपी पुलिस में सिपाही है। वह सहारनपुर के गंगाह थाने में तैनात है। उसके एक बेटा व एक बेटी है। वैसे तो उनका परिवार बक्सर में अपना मकान बना कर रहता है, लेकिन इन दिनों स्कूलों की छुटटी होने के चलते गोपाल की पत्नी सुप्रभा अपने बेटे कान्हा को लेकर सास ससुर के पास धनपुर आ गयी थी। बेटी खुशी बक्सर में ही रूक गयी थी। रविवार सुबह जय भगवान और उनकी पत्नी सतबाला कहीं गए हुए थे। घर पर सुप्रभा व सात साल का पुनीत अकेले थे। पुनीत घर के बाहर खेल रहा था। अचानक वह गायब हो गया। कुछ ही देर में जय भगवान लौट आए उन्होंने सुप्रभा से पूछा की कान्हा कहां है तो उन्होंने बाहर बच्चों के साथ खेलने जाने की बात बतायी। जय भगवान ने घर के बाहर आकर उसको अनेक आवाजें लगायीं, इधर उधर तलाश किया। नहीं मिला। बच्चों से पूछा कुछ पता नहीं चला। वो परेशान हो उठे। उन्होंने घर आकर सुप्रभा को बताया कि कान्हा कहीं नहीं मिला रहा है। इस बीच सतबाला भी घर लौट आयीं। तीनों कान्हा को तलाशने में जुट गए। पड़ौसियों को पता चला तो भी तलाश करने लगे।

मस्जिद से कराया एलान

बच्चे का जब कहीं भी कुछ पता नहीं चला तो गांव की मस्जिद से एलान कराया। इसके बाद पूरा गांव बच्चे की तलाश में निकल गया। सब लोग जंगल की  ओर चल दिए। इस बीच किसी ने खबर दी कि तो कुछ देर बाद उसका शव चरण सिंह के गन्ने के खेत में पड़ा मिला। हत्यारों ने मासूम के हाथ-पांव बांधे थे। जिस्म पर चोट के निशान थे। मुंह में गन्ना ठूंसा हुआ था। ऐसा लगाता था कि गन्ने से पीट-पीटकर उसकी जान ले ली थी। हत्या की खबर धनपुरा ही नहीं आसपास के गांव में भी फैल गई भारी संख्या में लोग जमा हो गए। हर कोई दुखी और हैरान था कि मासूम की निर्मम हत्या किसने की और क्यों की। पिता डालचंद भी गांव पहुंच गए। वहीं दूसरी ओर पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है।

गांव छावनी में तब्दील

पचास लाख की फिरौती के लिए  सिपाही के बेटे की हत्या की सूचना जब पुलिस को मिली तो हड़कंप मच गया। आनना-फानन में कई थानों की पुलिस फोर्स वहां पहुंच गयी। एसएसपी राेहित सवजवाण, एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह, सीओ सिविल लाइन अभिषेक तिवारी के अलावा एसओ इंचौली, मवाना व भावनपुर भी वहां पहुंच गए। पूरा गांव छावनी में तब्दील हो गया। पुलिस ने बच्चे का शव कब्जे में लेने का प्रयास किया तो गांव वाले भड़क गए। उधर गांव में पहुंचते ही पुलिस टीमें अपने काम में जुट गईं। फारेसिंक टीम भी मौके पर पहुंच गयी।

ऐसे लगा सुराग

पुलिस को किसी ने बताया कि जय भगवान के खेतों पर काम करने वाले उनके नौकर सुंदर उर्फ टूटी तथा बिजेन्द्र उर्फ राजू के बच्चे जयभगवान के पोते को अपने साथ ले जाते देखे गए थे। बस फिर क्या था पुलिस के हत्थे जय भगवान तो तुरंत नहीं चढ़ा लेकिन घर पर सुंदर की पत्नी पूजा व टीटू की पत्नी सुमन तथा उसकी बेटी मिल गए। पुलिस को देखकर वो बुरी तरह घबरा गए। पुलिस को समझते देर नहीं लगी कि हत्या इन्होंने ही की है। तीनों को जीप में डाला और सीधे थाना इंचौली लेकर आए।

दस हजार मांग थे उधार

थाने में लाकर जब सख्ती से पूछताछ की गयी तो तीनों ने जो सच बताया उससे पुलिस वालों भी हैरान थे। सुमन व पूजा ने बताया कि उनका परिवार अरसे से जय भगवान के खेतों में काम कर रहा है। शनिवार की शाम को वो जय भगवान से दस हजार रुपए उधार मांगने पहुंची थीं। उन्होंने उन्हें तो उधार देने से मना कर दिया। वहां पर गांव का एक और शख्स मौजूद था, उसको दस हजार रुपए उधार दे दिए। यह बात उन्हें बुरी लगी और उन्होंने इसका बदला लेने की ठान ली और आज सुबह जय भगवान के पोते को अगवा कर जंगल में ले जाकर उसकी हत्या कर दी। सबसे चौंकाने वाली बात यह कि हत्या के बाद उन्होंने पचास लाख की फिरौती का पर्चा जय भगवान के घर में फैंका।

पति थे बेखबर

पूजा व सुमन की करतूत से उनके पति पूरी तरह से बेखबर थे। गांव वालों ने बताया कि टीटू तो गांव में ही एक किसान के खेतों की तारबंदी कर रहा था। उसको पुलिस ने वहां से दबोचा और राजू बक्सर से लौट रहा था, उसके हाथ में शराब का पउवा था। उसको पुलिस ने रास्ते से उठाया। गांव वालों ने बताया कि टीटू व राजू इस बात से बेखबर थे कि उनकी पत्नियों ने जय भगवान के पोते की हत्या कर दी है। हालांकि पीड़ित परिवार ने आठ के खिलाफ हत्या की तहरीर दी है।

सगी बहनें हैं हत्यारोपी-दोनों की दूसरी शादी

गांव वालों ने बताया कि टीटू व राजू की पत्नी सुमन व पूजा सगी बहने हैं जो सगे भाइयों को ब्याही हैं। दोनों की पहले शादी हाे चुकी है। एक की शादी दिल्ली में हुई थी और दूसरी की गांव में ही दीपक नाम के युवक से हुई थी। शादी के करीब डेढ माह तक ही वह रूकी थी उसके बाद शादी टूट गयी। यह भी पता चला है कि टीटू व राजू को शराब की परले दर्ज की लत है दाेनों को शराब की लत की बात तो समझ में आती है लेकिन गांव वालों ने बताया कि सुमन व पूजा को भी शराब की बुरी लत है वो पति से कहीं ज्यादा ड्रिंक करती हैं। गांव वालें ने बताया कि टीटू व राजू के पिता रामपाल यादव की मौत हो चुकी है। उनके पांच बेटे थे इनमें पप्पू  जो सालों से सोनीपत में रहता है, धर्मेन्द्र उसकी मौत हो चुकी है, सुंदर वह भी अलग रहता है,  फिर टीटू व राजू। रामपाल यादव के पास अच्छी खासी खेती की जमीन थी, लेकिन बुरी लतों के चलते बेटों ने सारी जमीन बेच दी अब महज चार बीघा जमीन बाकि है।

वर्जन

मौके पर पहुंचे एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह ने बताया कि यूपी पुलिस के सिपाही के बेटे की धनपुरा में हत्या करने वाले अभियुक्त गिरफ्तार कर लिए गए हैं। हत्या फिरौती के लिए की गयी है। अभियुक्तों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा रही है। आठ के खिलाफ तहरीर दी गयी है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *