नो टेंशन पसंद नहीं कर कर दो वापस

kabir Sharma
13 Min Read
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नई दिल्ली। कोई सामान मंगाया था और आपको वो पसंद नहीं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं अमेजन उसको वापस ले लेगा। लेकिन इसके लिए जरूरी है तक अपको वक्त रहते यह सब करना होगा। सामान वासपी कर दीजिए आपका पैसा सुरक्षित है। आप या तो कोई दूसरा सामान मंगा सकते हैं या फिर रिफंड आपके एकाउंट में पहुंच जाएगा। इसलिए अब घबराएं ना और जी भरकर ऑन लाइन खरीदारी करें। अमेजन की रिटर्न पालिसी के रहते अपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।

Amazon.in की रिटर्न पॉलिसी

Amazon.in पर खरीदी गई आइटम के लिए रिटर्न पात्रता, समयसीमा और अन्य नियम और शर्तों के बारे में जानकारी. 

अस्वीकरण: किसी भी तरह की विसंगति या अंतर की स्थिति में, अनुवाद की जगह अंग्रेज़ी वर्शन को अहमियत दी जाएगी.

तेज समाधान

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Amazon.in पर लिस्ट किए हुए विक्रेताओं से खरीदे गए अधिकांश आइटम वापसी की समय सीमा में वापसी योग्य होते हैं, सिवाय उन आइटम के जिन्हें स्पष्ट रूप से वापस नहीं करने योग्य के रूप में पहचाना जाता है.

ग्राहक की ओर से वापस किए जाने वाले प्रोडक्ट के लिए, रीफ़ंड को भुगतान के मूल तरीके (प्री-पेड ट्राज़ैक्शन के मामले में) या बैंक अकाउंट में / Amazon Pay बैलेंस के तौर पर (डिलीवरी पर भुगतान वाले ऑर्डर के मामले में) जारी किया जाता है. इस तरह के रीफ़ंड और समय-सीमा की जानकारी यहां उपलब्ध रीफ़ंड पॉलिसी में दी गई है.

सामान्य रिटर्न पॉलिसी

  1. कुछ प्रोडक्ट वापसी के लिए तय समय-सीमा में वापस किए जा सकते हैं, बशर्ते वे आपको टूटी कंडीशन में मिले हों, उनके पुर्ज़े या ऐक्सेसरी गायब हों, वे खराब हों या फिर वे Amazon.in पर प्रोडक्ट के विवरण वाले पेज पर दी गई जानकारी से मेल नहीं खाते हों.
  2. अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन, टैबलेट, लैपटॉप, टेलीविज़न, एयर कंडीशनर, रेफ़्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव की किसी समस्या की रिपोर्ट करते हैं, तो हम आपके पते पर तकनीशियन भेजने का इंतज़ाम कर सकते हैं. सेवाओं की उपलब्धता आपकी लोकेशन के पिन कोड पर निर्भर करती है. यह विज़िट Amazon.in Home Services के ज़रिए Amazon पर ऑर्डर करके शेड्यूल की जाती है. Amazon.in Home Services के नियम और शर्तों के अनुसार, तकनीशियन की मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर एक समाधान प्रदान किया जाएगा.
  3. हम सत्यापन से जुड़ी जांच करेंगे और वापसी की प्रकिया तभी शुरू की जाएगी जब:
    1. यह तय हो जाए कि प्रोडक्ट आपके पास रहते समय क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है;
    2. वही प्रोडक्ट हो जो आपको शिप किया गया था;
    3. प्रोडक्ट मूल स्थिति (ब्रांड/निर्माता के बॉक्स के साथ, MRP टैग लगा हुआ, उपयोगकर्ता मैनुअल, वारंटी कार्ड और उसमें मौजूद सभी ऐक्सेसरी) के साथ वापस भेजा जाता है.
  4. अगर आप कोई ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण वापस करना चाहते हैं, जो किसी भी प्रकार की भी व्यक्तिगत जानकारी स्टोर करता है, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आपने उपकरण वापस करने से पहले ऐसी सभी व्यक्तिगत जानकारी निकाल दी है. ऐसी जानकारी के किसी भी दुरुपयोग या उपयोग के लिए Amazon किसी भी तरह उत्तरदायी नहीं होगा.
  5. प्रोडक्ट कुछ मामलों में वापसी के योग्य नहीं हो सकते हैं जैसा कि “वापसी से जुड़ी पॉलिसी के प्रकार” में बताया गया है. इनमें खरीदार के पछतावे वाले मामले भी शामिल हैं, जैसे कि ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट का गलत मॉडल या रंग या गलत प्रोडक्ट को ऑर्डर करना.
  6. प्रोडक्ट विवरण पेज पर “यह वापस नहीं किया जा सकता” के रूप में चिह्नित प्रोडक्ट को वापस नहीं किया जा सकता है. हालांकि, अगर आपको टूटा हुआ, खराब या गलत आइटम डिलीवर किया गया है, तो हम आपको पूरा रीफ़ंड या रिप्लेसमेंट की सुविधा देंगे, इनमें से जो भी लागू हो. रीफ़ंड/रिप्लेसमेंट जारी करने से पहले प्रोडक्ट में क्षति या दोष होने का पता लगाने के लिए हम आपसे संपर्क कर सकते हैं. हमारे पास यह अधिकार है कि हम रीफ़ंड जारी करने/रिप्लेसमेंट से पहले प्रोडक्ट को पिक अप करके उसके टूटे होने या खराब होने की पुष्टि कर सकते हैं.
  7. किसी योग्य ऑर्डर को वापस करने के लिए किसी अतिरिक्त जानकारी की ज़रूरत नहीं होती, जब तक कि ऐसा कुछ उस कैटेगरी की नीति में न दिया हो.
  8. प्रोडक्ट सिर्फ़ तभी रिप्लेसमेंट के योग्य हो सकते हैं, अगर उसी विक्रेता के पास ठीक वही आइटम स्टॉक में है
  9. जिन प्रोडक्ट पर वापसी की अनुमति है (नीचे दी गई वापसी से जुड़ी पॉलिसी के प्रकार वाला टेबल में बताई गई पॉलिसी के आधार पर), अगर विक्रेता के पास स्टॉक में बिलकुल वही प्रोडक्ट नहीं है, तो रिप्लेसमेंट के बजाय आपको रीफ़ंड दिया जाएगा.
  10. अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों द्वारा खरीदे गए उत्पाद वापसी के लिए योग्य नहीं हैं. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के ऑर्डर रीफ़ंड के लिए योग्य हैं और ग्राहकों को रीफ़ंड का दावा करने के लिए डिलीवरी की तारीख या डिलीवरी की अनुमानित तारीख से 5 कामकाजी दिनों के अंदर ग्राहक सेवा से संपर्क करना होगा. भारत के ग्राहकों के लिए कृपया खरीदारी से पहले, आइटम के रिप्लेसमेंट/वापसी के दिनों की पुष्टि करने के लिए डिस्प्ले पेज देखें.
  11. Amazon Business ऑर्डर की वापसी की समय-सीमा के बारे में जानने के लिए, कृपया यहां जाएं.
  12. यदि ग्राहक अत्यधिक रिटर्न करके, या रद्द करके या दिए गए ऑर्डर को स्वीकार नहीं करके रिटर्न पॉलिसी का दुरुपयोग करते पाए जाते हैं, तो आवश्यकतानुसार Amazon ऐसे ग्राहक खातों को चेतावनी देने और/या निलंबित करने और/या ब्लॉक करने और/या प्रतिबंध लगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है.

ध्यान दें: अगर आपको कोई वापस न किए जाने योग्य प्रोडक्ट क्षतिग्रस्त/खराब स्थिति में प्राप्त हुआ है, तो आप उस प्रोडक्ट की डिलीवरी के 5 दिनों के भीतर हमसे संपर्क कर सकते हैं.

ध्यान दें: एक्सपोर्ट ऑर्डर के लिए अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए, कोई भी प्रोडक्ट कैटेगरी वापसी योग्य नहीं है.

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जानकारी के साथ रिटर्न पॉलिसी के प्रकार:

ग्राहकों को खरीदारी से पहले, प्रोडक्ट से जुड़ी खास रिटर्न/रिप्लेसमेंट पॉलिसी के लिए डिस्प्ले पेज को देखना चाहिए.

नीतिखराब होने से जुड़े इस्तेमाल के मामलेटूट-फ़ूट, गलत आइटम से जुड़े इस्तेमाल के मामले
7/10 दिन सर्विस सेंटर रिप्लेसमेंटखराब आइटम के लिए, आपको आगे के समाधान के लिए ब्रैंड सर्विस सेंटर पर जाना होगा. कुछ आइटम के लिए, हम सिर्फ़ समस्या निवारण के लिए आपके घर पर तकनीशियन को भेजने की सुविधा दे सकते हैं. मूल्यांकन/विजि़ट के आधार पर आखिरी समाधान (रिपेयर, रीफ़ंड, रिप्लेसमेंट) सिर्फ़ ब्रैंड ही करेगा.अगर आपको टूटा हुआ या अलग/गलत आइटम डिलीवर किया गया है, तो यह आइटम डिलीवरी के 7/ 10 दिनों के भीतर फ़्री रिप्लेसमेंट के योग्य है.कृपया आइटम को निर्माता पैकेजिंग में लगे हुए MRP टैग, उपयोगकर्ता मैन्युअल, वारंटी कार्ड्स, और मूल ऐक्सेसरी के साथ उसकी मूल स्थिति में रखें. हम रीफ़ंड/रिप्लेसमेंट जारी करने से पहले आपसे संपर्क कर सकते हैं और/या आइटम में टूटे या खराब होने का पता लगाने के लिए सत्यापन की जांच कर सकते हैं.
ब्रैंड की ओर से 7/10 दिन का रिप्लेसमेंटखराब आइटम के लिए, ब्रैंड आपकी लोकेशन पर तकनीशियन के निरीक्षण के बाद ऑन-कॉल सहायता देगा. ब्रैंड तकनीशियन आइटम को रिपेयर करेंगे या ब्रैंड की पॉलिसी के अनुसार रिप्लेसमेंट करेंगे. तकनीशियन की मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर, Amazon समाधान प्रदान करेंगे.
 
 कृपया आइटम को निर्माता पैकेजिंग में लगे हुए MRP टैग, उपयोगकर्ता मैन्युअल, वारंटी कार्ड्स, और मूल ऐक्सेसरी के साथ उसकी मूल स्थिति में रखें. हम रीफ़ंड/रिप्लेसमेंट जारी करने से पहले आपसे संपर्क कर सकते हैं और/या आइटम में टूटे या खराब होने का पता लगाने के लिए सत्यापन की जांच कर सकते हैं.
अगर आपको टूटा हुआ या अलग/गलत आइटम डिलीवर किया गया है, तो यह आइटम डिलीवरी के 7/ 10 दिनों के भीतर फ़्री रिप्लेसमेंट के योग्य है.कृपया आइटम को निर्माता पैकेजिंग में लगे हुए MRP टैग, उपयोगकर्ता मैन्युअल, वारंटी कार्ड्स, और मूल ऐक्सेसरी के साथ उसकी मूल स्थिति में रखें. हम रीफ़ंड/रिप्लेसमेंट जारी करने से पहले आपसे संपर्क कर सकते हैं और/या आइटम में टूटे या खराब होने का पता लगाने के लिए सत्यापन की जांच कर सकते हैं.
7/10 दिन में रिप्लेसमेंटअगर आपको टूटा हुआ या अलग/गलत आइटम डिलीवर किया गया है, तो यह आइटम डिलीवरी के 7/ 10 दिनों के भीतर फ़्री रिप्लेसमेंट के योग्य है.
 
 कृपया आइटम को निर्माता पैकेजिंग में लगे हुए MRP टैग, उपयोगकर्ता मैन्युअल, वारंटी कार्ड्स, और मूल ऐक्सेसरी के साथ उसकी मूल स्थिति में रखें. हम रीफ़ंड/रिप्लेसमेंट जारी करने से पहले आपसे संपर्क कर सकते हैं और/या आइटम में टूटे या खराब होने का पता लगाने के लिए सत्यापन की जांच कर सकते हैं. कुछ आइटम के लिए, हम आपके पते पर तकनीशियन भेजने का इंतज़ाम कर सकते हैं. तकनीशियन की मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर, हम एक समाधान प्रदान करेंगे.
10/30 दिनों में वापस करने योग्य
 अगर आपको अप्रत्याशित घटना के रूप में टूटा हुआ, खराब या अलग आइटम डिलीवर किया गया है, तो यह आइटम डिलीवरी के 10/ 30 दिनों के भीतर फ़्री रिप्लेसमेंट के योग्य है. आप आइटम को पूरे रीफ़ंड के लिए डिलीवरी के 10/ 30 दिन में वापस भी कर सकते हैं.
 
 एक सफल वापसी पिकअप के लिए आइटम को कृपया उसके ब्रांड के बाहरी बॉक्स, लगे हुए MRP टैग, यूज़र मैन्युअल, वारंटी कार्ड, और निर्माता पैकेजिंग में मूल ऐक्सेसरी के साथ उसकी मूल स्थिति में रखें.
 
 हम रीफ़ंड/रिप्लेसमेंट जारी करने से पहले आपसे संपर्क कर सकते हैं और/या आइटम में टूटे या खराब होने का पता लगाने के लिए सत्यापन की जांच कर सकते हैं.
10 दिन में फ़्री वापसी और एक्सचेंजयह आइटम डिलीवरी के 10 दिनों के भीतर वापस करने के लिए योग्य है. आप एक अलग साइज़/रंग (आइटम की उपलब्धता के आधार पर) के लिए या पूरे रीफ़ंड के लिए इस आइटम को बदल सकते हैं.
 
 सफल रीफ़ंड/रिप्लेसमेंट के लिए आइटम को कृपया उसके ब्रांड के बाहरी बॉक्स, लगे हुए MRP टैग, वारंटी कार्ड और निर्माता पैकेजिंग में मूल ऐक्सेसरी के साथ उसकी मूल स्थिति में रखें.
यह वापस नहीं किया जा सकताये आइटम वापसी के लिए योग्य नहीं हैं. हालांकि, आपको क्षतिग्रस्त, खराब या अलग आइटम डिलीवर होने की अप्रत्याशित स्थिति में, हम लागू होने पर आपको पूरी वापसी या फ़्री रिप्लेसमेंट प्रदान करेंगे. रीफ़ंड/रिप्लेसमेंट जारी करने से पहले आइटम के टूटे या खराब होने का पता लगाने के लिए हम आपसे संपर्क कर सकते हैं. हमारे पास यह अधिकार है कि हम रीफ़ंड जारी करने/रिप्लेसमेंट से पहले आइटम को पिक अप करके उसके टूटे या खराब होने की पुष्टि कर सकते हैं.
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