स्वास्थ्य वार्ता आयोजित की गई

स्वास्थ्य वार्ता आयोजित की गई
Share

स्वास्थ्य वार्ता आयोजित की गई] लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ द्वारा सूरजकुंड के अर्बन हेल्थ ट्रेनिंग सेंटर (UHTC) में वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम आयोजित किए जाने के संबंध में सूरजकुण्ड के अर्बन हेल्थ ट्रेनिंग सेंटर (UHTC) में लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी विभाग विभाग के सहायक आचार्य डॉ. अजय कुमार प्रजापति के नेतृत्व में वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम पर स्वास्थ्य वार्ता आयोजित की गई।
कार्यक्रम में डॉ. अजय कुमार प्रजापति ने विभिन्न वेक्टर जनित रोगों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि ये रोग मच्छरों, मक्खियों और अन्य कीटों के माध्यम से फैलते हैं और इनसे बचाव के लिए जागरूकता आवश्यक है। इसी क्रम में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के सीनियर रेज़िंडेंट डॉ. अर्जुन राजपूत ने वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से स्वच्छता, नियमित कीटनाशक छिड़काव और पानी की सही प्रबंधन से इन रोगों को नियंत्रित किया जा सकता है साथ ही कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के सीनियर रेज़िंडेंट डॉ. शुभम सिंघल ने वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के विभिन्न तरीकों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत और सामूहिक स्तर पर उठाए गए कदम जैसे कि मच्छरदानी का उपयोग, बुखार होने पर तुरंत चिकित्सकीय परामर्श लेना और मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट करना, इन रोगों से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
उक्त कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को वेक्टर जनित रोगों के बारे में जागरूक करना और उनके प्रभावी नियंत्रण के उपायों को साझा करना था। कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित सदस्यों ने अपने अनुभव और सुझाव साझा किए, जिससे इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर सामूहिक जागरूकता और बढ़ी।
इस कार्यक्रम में अन्य महत्वपूर्ण सदस्य भी उपस्थित रहे, जिनमें डॉ. निहारिका वर्मा, डॉ. त्रिभुवन राघव, डॉ. रवि बंधु, डॉ. शुभम सिंघल और डॉ. अर्जुन राजपूत शामिल थे
उपरोक्त कार्यक्रम के सफल संचालन में मेडिकल कॉलेज मेरठ के कम्युनिटी विभाग की सह- आचार्य डॉ नीलम गौतम का विशेष योगदान रहा।
प्राचार्य मेडिकल कॉलेज मेरठ डॉ आर सी गुप्ता ने ज्ञानवर्धक कार्यक्रम हेतु कम्युनिटी मेडिसिन विभाग को बधाई दी तथा भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित किये जाने हेतु प्रोत्साहित किया।

‍@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *