नेहरू रोड पर अवैध होटल व कब्जा

कई घरों पर मंडराया खतरा
Share

नेहरू रोड पर अवैध होटल व कब्जा,

मेरठ /   मेडा (मेरठ विकास प्राधिकरण) से चंद कदम की दूरी पर सिविल लाइन के नेहरू रोड जैसे बेहद भीड़ वाले इलाके में एक घर के भीतर पहले कोचिंग सेंटर और अब कोचिंग सेंटर को हटाकर वहां आलीशान होटल बनवा दिया गया। बताया जात है कि यह होटल गाजियाबाद विकास प्राधिकरण में तैनात एक एक्सीयन ने बनवाया है। उनके भाई मेरठ में एमडीएम में ठेकेदारी करते हैं। अब अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब अवैध निर्माण कराने वाले किसी प्राधिकरण के एक्सीयन हो तो फिर उनके खिलाफ मेडा भला कैसे कार्रवाई का साहस कर सकता है। यहां आलीशान होटल बनकर अब पूरी तरह से तैयार है। उम्मीद है कि इसी नवरात्र में इसका उद्घाटन भी हो जाएगा।
खतरा ही खतरा
होटल सरीखे भवनों के लिए प्राधिकरण ने कुछ मानक तय किए हैं, लेकिन इस अवैध होटल के निर्माण करने वालों ने खुद प्राधिकरण में नौकरी करते हुए प्राधिकरण के तमाम कायदे कानून ताक पर रखकर पूरा होटल कवर कर दिया है। इसमें यदि कभी आग जैसा हादसा हो गया तो भागने तक का मौका नहीं मिलेगा। उस वक्त होटल में जो भी मौजूद होगा उसका क्या हश्र होगा इसका अंदाजा संभव नहीं। लेकिन जो भी होगा वाकई जानलेवा और डराने वाला होगा। इसको एक बात यह कि होटल में एंट्री के लिए जो सीढ़ियां है वो भी सरकारी जगह पर हैं। भले ही अवैध ही सही लेकिन होटल जब शहर के नेहरू रोड जैसे इलाके में बनाया गया है तो यहां लोग भी आएंगे। जब यहां लोग आएंगे तो उनकी गाड़ियां भी होंगी। होटल बनाने वालों के आने वालों की गाड़ियों की पार्किंग ऐसे में या तो रोड पर होगी या फिर नाला पटरी पर सरकारी जगह पर होगी। क्योंकि जो नजर आ रहा है उसके चलते तो होटल में आने वालों के वाहनों की पार्किंग तो दूर की बात साइकिल तक अंदर जाने की स्थिति नहीं है।
नाले की पटरी पर कब्जा
होटल है तो उसके लिए भारी जेनरेट का भी इंतजाम किया है। जेरनेटर रखने के लिए नाले की पटरी साइड पर सरकारी जगह पर प्लेटफार्म बनवा दिया गया है। जिस पर जेनरेटर रखा जाएगा।
डीएम से शिकायत
आबादी के बीच एक घर को होटल में कनर्वट कर दिए जाने की शिकायत आसपास के लोगों ने डीएम से की है। उन्हें बताया गया है कि
पश्चिमी कचहरी मार्ग से जाने वाले नेहरू रोड मार्ग पर कोठी नंबर 3 व 4 नेहरू रोड में कोचिंग सेंटर के स्थान पर एक भव्य होटल बनकर तैयार किया जा रहा है। यह पूर्ण रूप से अवैध है। होटल के सामने सरकारी जमीन पर एक बड़ा प्लेटफार्म बनाकर नाले की चार दिवारी तोड़कर उसको भी इस्तेमाल में लेते हुए इस होटल में इस्तेमाल आने वाले जनरेटर के लिए यह प्लेटफार्म बना दिया गया है। एक या दो दिन में जनरेटर रख दिया जाएगा और उसकी बिजली सड़क पार होटल में सप्लाई की जाएगी। वीआईपी एरिया ऐसा होना मेडा अफसरों पर सवाल खडेÞ कर रहा है। इसको लेकर कार्रवाई की मांग की गयी है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *