मेरठ: शताब्दी नगर पहुंची रैपिड

kabir Sharma
5 Min Read
WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MEERUT/ एनसीआरटीसी ने पूरे दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर को परिचालित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 1 मई से दिल्ली-मेरठ नमो भारत कॉरिडोर के आखिरी स्टेशन (मेरठ की दिशा में) मोदीपुरम तक ट्रायल रन आरंभ कर दिया। इस श्रृंखला में नमो भारत ट्रेन को शताब्दी नगर से मोदीपुरम के बीच चलाया गया। इस दौरान पहली बार नमो भारत ट्रेन मेरठ के अंडरग्राउंड सेक्शन में भी दौड़ती नजर आई। शहर के अंदरूनी हिस्से को हाई-स्पीड परिवहन के जरिए दिल्ली से जोड़ने की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है। अब तक, परिचालित खंड के दोनों छोर पर दो खंडों: न्यू अशोक नगर तथा सराय काले खां और मेरठ साउथ तथा शताब्दी नगर के बीच ट्रायल रन किए जा रहे थे। आज भारत की प्रथम नमो भारत को परिचालित करने की यात्रा में पहला दिन है जब पूरे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ रही हैं। यह एनसीआरटीसी द्वारा हासिल की गई एक बड़ी उपलब्धि है। ट्रायल रन के दौरान नमो भारत ट्रेन को शताब्दी नगर से बेगमपुलहोते हुए मोदीपुरम स्टेशन तक चलाया गया। सिविल संरचना की अनुकूलता की जांच करने के उद्देश्य से नमो भारत ट्रेनों को ट्रायल के दौरान शुरुआत में, मैन्युअल रूप से संचालित किया जा रहा है।

एनसीआरटीसी ट्रायल की इस प्रक्रिया में ट्रेन के एकीकृत प्रदर्शन और सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी), ओवरहेड सप्लाई सिस्टम आदि जैसे विभिन्न उप-प्रणालियों के साथ इसके समन्वय को सत्यापित करने के लिए मूल्यांकन करेगा। जैसे-जैसे परीक्षण आगे बढ़ेंगे, हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन किए जाएंगे। ट्रायल के दौरान ट्रेन को उसकी डिजाइन स्पीड 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से भी चलाकर जांचा-परखा जाता है। इस कॉरिडोर पर दिल्ली से मेरठ की दिशा में आगे बढ़ते हुए मेरठ में अंडरग्राउंड सेक्शन का पहला स्टेशन मेरठ सेंट्रल है जहां केवल मेट्रो का स्टॉप होगा। ये स्टेशन फुटबॉल चौक के नजदीक है, जिसके बाद भैसाली और बेगमपुल स्टेशन भी अंडरग्राउंड सेक्शन का हिस्सा हैं। बेगमपुल स्टेशन पर नमो भारत और मेरठ मेट्रो की सेवाएं मिलेंगी, बाकी दोनों स्टेशनों पर केवल मेरठ मेट्रो का स्टॉप होगा। टैंक चौराहे (बेगमपुल के नजदीक) से फिर मेरठ में एलिवेटेड सेक्शन शुरू होता है, जिसमें एमईएस कॉलोनी, दौरली, मेरठ नॉर्थ और मोदीपुरम स्टेशन शामिल हैं। इनमें से मोदीपुरम स्टेशन पर नमो भारत का स्टॉप होगा, बाकी तीन स्टेशन केवल मेरठ मेट्रो के हैं। इससे पहले मेरठ साउथ से शताब्दी नगर तक नमो भारत के सफल ट्रायल रन किए गए। वहीं, मेरठ सेंट्रल तक के सेक्शन में मेरठ मेट्रो का ट्रायल रन भी जारी हैं। भारत में पहली बार सेमी हाई स्पीड नमो भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर पर ही, मेरठ में स्थानीय मेट्रो का परिचालन किया जाएगा। मेरठ मेट्रो कॉरिडोर की कुल लंबाई 23 किलोमीटर है, जिसमें 18 किमी एलिवेटेड और 5 किमी हिस्सा अंडरग्राउंड है। इसके लिए तीन अंडरग्राउंड समेत कुल 13 स्टेशन बनाए जा रहे हैं।

मेरठ में मेरठ साउथ के बाद शताब्दी नगर, बेगमपुल (अंडरग्राउंड) और मोदीपुरम स्टेशनों पर नमो भारत व मेरठ मेट्रो,दोनों की सेवाएं मिलेंगी। इन स्टेशनों को एक प्रमुख ट्रांजिट हब के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां से नमो भारत और मेट्रो के अलावा ऑटो, टैक्सी और बस तक की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। वर्तमान में नमो भारत ट्रेन न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ के बीच 55 किलोमीटर के सेक्शन में परिचालित हो रही हैं, जिनमें न्यू अशोक नगर, आनंद विहार, साहिबाबाद, गाज़ियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ और मेरठ साउथ समेत 11 स्टेशन शामिल हैं। दिल्ली-मेरठ के बीच 82 किलोमीटर संपूर्ण नमो भारत कॉरिडोर के परिचालित होने से ये दूरी महज 55 मिनट में पूरी हो जाएगी। मेरठ मेट्रो समेत इस पूरी परियोजना को इसी साल संचालित करने का लक्ष्य है।

WhatsApp Channel Join Now
Share This Article
Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes