अब घर बैठे पा सकेंगे बिजली संबंधी सभी सुविधाएं

kabir Sharma
3 Min Read


मेरठ। बिजली उपभोक्ताओं की सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान अब घर बैठे-बैठे होगा। उनकी सहूलियत के लिए पीवीवीएनएल एमडी ईशा दुहान ने मंगलवार को एप जारी किया है। प्रबन्ध निदेशक श्रीमती ईशा दुहन, आईएएस ने बताया कि यूपीपीसीएल कन्ज्यूमर ऐप के माध्यम से विद्युत उपभोक्ता घर बैठें विद्युत सेवाएँ पा सकतें हैं। इस ऐप के माध्यम से उपभोक्ता बिजली संबंधी सेवा अनुरोध दर्ज करा सकतें हैं, जिसके अन्तर्गत विद्युत उपभोक्ता बिजली के बिल का भुगतान, ट्रस्ट मीटर रीडिंग से स्वयं बिल जनरेट करना, आॅनलाइन भुगतान की स्थिति, बिजली खपत की जानकारी आदि, की सुविधा कन्ज्यूमर ऐप में उपलब्ध है। यह ऐप विद्युत उपभोक्ताओं को, कभी भी कही से भी बिजली के बिल का भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है।


इस ऐप के माध्यम से उपभोक्ता स्वयं मीटर रीडिंग दर्ज कर, बिल जरनेट कर सकतें हैं। उपभोक्ता अपनी आॅनलाईन भुगतान की स्थिति जान सकतें हैं और यह सुनिश्चित कर सकतें हैं कि उनका भुगतान सफल हुआ है या नही। इस ऐप से उपभोक्ता अपने बिल और भुगतान की स्थिति तथा बिल की पीडीएफ डाउनलोड कर सकतें हैं, बिजली खपत की हिस्ट्री प्राप्त कर सकतें हैं। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता नाम सुधार, पता सुधार, बिल सुधार अनुरोध, श्रेणी परिवर्तन अनुरोध, कनेक्शन स्थानान्तरण के साथ-साथ सौर ऊर्जा रूफटॉप आवेदन, के लिए आनलाइन आवेदन कर सकतें हैं जिससे उन्हें कार्यालय जाने की आवश्यकता नही होगी। ये सभी सेवाओं की विस्तृत जानकारी उपभोक्ता, कन्ज्यूमर ऐप से प्राप्त कर, लाभ उठा सकता है।
एमडी ने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओं को इस ऐप का इस्तेमाल बेहद सुगम बनाया गया है। इस ऐप के माध्यम से भी उपभोक्ता घर बैठे विभिन्न सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर, लाभान्वित हो सकतें हैं। ऐप को गूगल प्ले स्टोर / एप्पल स्टोर अथवा पीवीवीएनएल वेबसाइट होम पेज पर डाउनलोड कन्ज्यूमर एप बटन पर क्लिक कर, आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

Share This Article
Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes