फोन घुमाओ-रेवेन्यू पढ़ाओं के एमडी के निर्देश, मेरठ। डाॅ0 आशीष गोयल (IAS) अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पावर काॅरपोरेशन लिमिटेड लखनऊ ने विडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से वणिज्यिक बिन्दुओं पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में राजस्व वसूली, विद्युत परिवार आपके द्वार, फोन घुमाओ अभियान आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गयी।अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 ने बैठक में निर्देश दिये कि उपभोक्ताओं से बेहतर संवाद स्थापित करने के लिये जनपदवार व्हाटसएप चैनल बनाये जायें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को व्हाटसएप चैनल से जोड़ने का प्रयास किया जाये व्हाटसएप चैनल से जुड़ने पर उपभोक्ताओं को बिजली कटौती से सम्बन्धित जानकारी, बिलों के भुगतान की तिथि, राशि आदि की जानकारी एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी। उपभोक्ताओं को समय पर पता चल सकेगा उनके क्षेत्र में कब और कितनी देर तक बिजली सप्लाई बाधित रहेगी। व्हाटसएप चैनल पर डिस्काॅम की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किसा जायेगा जिससे उपभोक्ताओं को योजनाओं से सम्बन्धित जानकारी का लाभ प्राप्त होगा एवं उपभोक्ताओं से बेहतर संवाद स्थापित हो सके। उन्होंने कहा उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति व उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान के लिये व्हाटसएप चैनल मददगार साबित होंगे जिससे अधिकारी- कर्मचारी भी जुड़े रहेंगे और बेेहतर मानिटरिंग संभव हो सकेगी।
आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने निर्देश दिये कि डिस्काॅम स्तर से अनुरक्षण कार्यों हेतु नोडल अधिकारी नामित किये जाये। नामित अधिकारी फील्ड में जाकर अनुरक्षण कार्यों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि अनुरक्षण कार्यों के तहत ट्रांसफार्मर में तेल की स्थिति, लोड बेलेन्सिंग, उचित क्षमता के फ्यूज आदि की जांच की जाये। ट्रांसफार्मर की क्षमतावृद्धि आदि कार्य अनुरक्षण टीम द्वारा सुनिश्चित किया जाये जिससे कि उपभोक्ताओं को त्यौहारों पर बिजली कटौती का सामना न करना पड़े एवं बिजली आपूर्ति में आने वाली समस्याओं से निजात मिल सके। उन्होंने कहा स्थानीय स्तर पर उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये।
बैठक में प्रबन्ध निदेशक श्रीमती चैत्रा वी. ने फोन घुमाओं अभियान की प्रगति के सम्बन्ध में बताया कि फोन घुमाओं अभियान के अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं अभियान में ऐसे उपभोक्ता जिनके द्वारा नियमित भुगतान नही किया जा रहा है उनको मोबाईल फोन से संपर्क कर राजस्व बकाया जमा करने का अनुरोध किया जा रहा है तथा यदि बिल सम्बन्धी कोई समस्या है तो उसका भी मौके पर निराकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। ‘फोन घुमाओ अभियान‘ के तहत डिस्काॅम स्तर पर 2557004 उपभोक्ताओं से संपर्क किया गया जिनके द्वारा 11.67 करोड़ रु0 जमा किया गया।
प्रबन्ध निदेशक ने ‘विद्युत परिवार आपके द्वार‘ नामक अभियान की जानकारी देते हुये बताया कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि0 के अन्तर्गत 246309 संयोजन चैक किये गये जिसके अन्तर्गत 237932 संयोजन सही पाये गये तथा 571 संयोजन गलत टैरिफ, 3995 संयोजन अधिक डिमांड, 269 चोरी के प्रकरण तथा 86 स्टोर्ड रिडिंग के केस पाये गये है।
बैठक में अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 ने राजस्व वसूली में तेजी लाने तथा विद्युत लाईन हानियों को न्यूनतम करने पर बल दिया। उन्होंने कहा मीटर रीडिंग चैकिंग अभियान चलाया जाये और उपभोक्ताओं को सही बिल, सही समय पर निर्गत किया जाये। हाई रिवैन्यू लाॅस फीडर को चिन्हित किया जाये और रणनीति बनाकर हाईलाॅस फीडर पर अभियान चलाया जाये। हाईलाॅस फीडरों पर सघन चैकिंग अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये। अभियान में जर्जर लाईन, खंभे एवं विद्युत आपूर्ति सुदृढ़ करने के लिये क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाये।
बैठक में श्री एस0के0 पुरवार निदेशक(वाणिज्य) श्री धीरज सिन्हा मुख्य अभियन्ता(वाणिज्य), श्री एस0एस0के0 श्रीवास्तव मुख्य अभियन्ता(तकनीकी), श्री राजीव कुमार अग्रवाल अधीक्षण अभियन्ता(वाणिज्य), श्री विनोद कुमार अधीक्षण अभियन्ता(वाणिज्य) श्री ए0के0 ओझा अधीक्षण अभियन्ता एवं श्री संदीप पाण्डेय अधीक्षण अभियन्ता(भण्डार) आदि अधिकारी उपस्थित रहे।