LLRM-NMO मेरठ प्रांत का अभ्यास वर्ग

LLRM-NMO मेरठ प्रांत का अभ्यास वर्ग
Share

LLRM-NMO मेरठ प्रांत का अभ्यास वर्ग
लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज मेरठ में नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन (NMO) मेरठ प्रांत द्वारा प्रांत अभ्यास वर्ग का आयोजन किया गया। जिसमें मेरठ प्रांत के सहारनपुर मेडिकल कॉलेज, मुज्जफरनगर मेडिकल कॉलेज, गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ साइंसेज ग्रेटर नोएडा, कल्याणसिंह गर्वनमेंट मेडिकल कॉलेज बुलंदशहर, रामा मेडिकल कॉलेज, सरस्वती मेडिकल कॉलेज, बिजनौर मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ मेरठ महानगर के प्रमुख चिकित्सकों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम का विधिवत् उद्घाटन मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय सेवा प्रमुख प. उत्तर प्रदेश क्षेत्र धनीराम, विशिष्ट अतिथि डॉ. आर सी गुप्ता प्राचार्य लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज, प्रांत अध्यक्ष डॉ. विरोत्तम तोमर, सचिव डॉ. विश्वजीत बेंबी, डॉ. विनोद भारती, डॉ. उमंग एवम् डॉ. ज्ञानेश्वर टोंक विभागाध्यक्ष हड्डी रोग, ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत् सुभारंभ किया, जिसका संचालन डॉ. ललिता चौधरी ने किया। कार्यक्रम में मेरठ प्रांत के 12 मेडिकल कालेजों के लगभग 180 चिकित्सकों ने प्रतिभाग किया।  कार्यकर्त्ता अभ्यास वर्ग में मुख्य अतिथि धनीराम जी ने सेवा की अवधारणा विषय पर अभ्यास वर्ग में आए युवा चिकित्सकों का मार्गदर्शन किया। अभ्यास वर्ग के विशिष्ट अतिथि डॉ. आर सी गुप्ता ने युवा चिकित्सकों को स्वास्थ्य सेवा से राष्ट्र सेवा करने का मार्ग बताया, साथ ही NMO के माध्यम से मैनेजमेंट के गुरु सीखने की शिक्षा दी। इस अवसर पर NMO मेरठ प्रांत के सह सचिव डॉ. ज्ञानेश्वर टोंक जी ने कार्यक्रम में पधारे सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। आपको बताते चलें नर सेवा नारायण सेवा के भाव को मानने वाला यह संगठन स्वामी विवेकानंद जी को अपना आदर्श मानता है। एलोपैथिक चिकित्सा के क्षेत्र में यह संगठन 1977 से निरंतर कार्य कर रहा है। जिसमें वरिष्ठ चिकत्सक व युवा चिकित्सक छात्र-छात्राएं सदस्य बनकर देश भर में सेवा कार्य कर सकते हैं। संगठन की देश के सभी प्रांतों में कार्यकरिणी के साथ साथ लगभग 300 से अधिक मेडिकल कॉलेज में इकाईयां हैं जो निरन्तर सेवा के प्रकल्पों को चलाती हैं। प्रांत अभ्यास वर्ग में डॉ. विनोद कुमार सिंह द्वारा NMO का परिचय देते हुए NMO के कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. सुभाष धैया, डॉ. विनय कुमार सिंह ने सभी युवा चिकित्सकों को बेसिक लाइफ सपोर्ट (BLS) की ट्रैनिंग दी। कार्यक्रम में NMO के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. मनीष पांडें जी ने NMO की आगामी कार्य योजना के ऊपर मार्गदर्शित किया।

समूह चर्चा भी आयोजित 
जैसे चिकित्सा शिक्षा में हुए परिवर्तनों का वर्तमान स्थिति पर प्रभाव और भविष्य में सुधार हेतु आवश्यक कदमों की समीक्षा; युवाओं में नशे की लत क्यों बढ़ रही है, इसके कारण और इसे रोकने के प्रभावी उपायों पर चर्चा; डिजिटल युग, सोशल मीडिया और एआई ने हमारे जीवन को किस प्रकार बदला है, इस पर गहन विश्लेषण; प्रकृति का सम्मान और देश की वृद्धि के बीच संतुलन- भूमि के विनाश से बचते हुए देश की प्रगति के साथ प्रकृति का संरक्षण कैसे किया जा सकता है; चिकित्सा क्षेत्र में नैतिकता, शिष्टाचार और सहानुभूति का महत्व और डॉक्टरों की जिम्मेदारियों पर चर्चा जैसे विषयों पर चर्चा हुई।

इस अवसर पर अभ्यास वर्ग के गट नायक, डॉ. अलका रानी, डॉ. निधिश, डॉ. आलोक मनी, डॉ. भव्या जी उपस्थित रहे जिन्होंने सभी युवा चिकित्सकों का गट चर्चा में मार्गदर्शन किया। साथ ही डॉ. स्नेह लता वर्मा, डॉ. अंशु, डॉ. कृतेश मिश्रा, डॉ. विजय सिंह, डॉ. चेतन, आदि चिकित्सक उपस्थित रहे।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *