रैपिड का पहला चरण पूरा

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रैपिड का पहला चरण पूरा, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन पर वायाडक्ट का निर्माण कार्य , 21 अक्टूबर 2022 को पूरा कर लिया गया है। लॉन्चिंग गैन्ट्री (तारिणी) द्वारा गर्डर का आखिरी सेगमेंट लिफ्ट करके पिलर पर फिट किया गया जिसके साथ ही साहिबाबाद से दुहाई के बीच के प्रायोरिटी सेक्शन तक के वायडक्ट का निर्माण पूर्ण हो गया। यह आरआरटीएस ट्रेनों के क्रियान्वयन की दिशा में एक अहम कदम है।  इसी के साथ आरआरटीएस ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू करने की तैयारियां भी आखिरी पड़ाव में हैं। इस वायाडक्ट पर ट्रैक बिछाने, ओएचई और सिग्नलिंग का कार्य भी तेजी से प्रगति कर रहा है।  लगभग 27 ट्रैक किलोमीटर का काम काम पूरा कर लिया गया है। एनसीआरटीसी टीम रणनीतिक योजना और उन्नत तकनीकों के माध्यम से इन चुनौतियों पर सफलता प्राप्त कर रही है। यह टीम की कर्मठता और अथक परिश्रम का परिणाम है कि कोविड की दो लहर के बावजूद यह परियोजना सफलतापूर्वक और समयबद्ध तरीके से कार्यान्वित की जा रही है। 17 किमी लंबे इस प्रायोरिटी सेक्शन में 4 विशेष स्टील स्पैन भी स्थापित किए गए हैं। इनमें एक 73 मीटर लंबा स्पेशल स्पैन रेलवे की मुख्य रेललाइन पर वसुंधरा में, 150 मीटर लंबा एक स्टील स्पैन गाज़ियाबाद स्टेशन के पास और दो 45 मीटर लंबे स्टील स्पैन दुहाई डिपो की ओर जा रहे आरआरटीएस वायाडक्ट के लिए लिये बनाए गए हैं। एनसीआरटीसी अगले महीने के अंत तक प्रायोरिटी सेक्शन में आरआरटीएस ट्रेनों का ट्रायल रन आरंभ करने की तैयारी कर रहा है। आरआरटीएस की 2 ट्रेनें गुजरात के सावली स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट से दुहाई डिपो पहुँच चुकी हैं तथा वर्तमान में, उनकी विभिन्न डायनेमिक और स्टेटिक टेस्टिंग की जा रही है। हाल ही में, एनसीआरटीसी ने एलटीई कम्युनिकेशन नेटवर्क पर यूरोपीय ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (ईटीसीएस) लेवल 2 सिग्नलिंग प्रणाली के साथ आरआरटीएस ट्रेनसेट की डायनेमिक टेस्टिंग भी सफलतापूर्वक पूर्ण की है। एनसीआरटीसी ने प्रायोरिटी सेक्शन में अगले वर्ष मार्च 2023 में तथा पूरे कॉरिडोर पर वर्ष 2025 में आरआरटीएस ट्रेनें संचालित करने का लक्ष्य रखा है।

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