टीचरों के दौड़ाया तब कहीं जाकर…

टीचरों के दौड़ाया तब कहीं जाकर...
Share

टीचरों के दौड़ाया तब कहीं जाकर…, मेरठ/ पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के प्रचार प्रसार के लिए एलएलआरएम मेडिकल के प्रेक्षा गृह में सोमवार को वर्कशॉप का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर थे तथा इनके अलावा राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी, सांसद अरूण गोविल, महापौर हरिकांत आहलूवालिया, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, डीएम दीपक मीणा, सीडीओ नूपुर गोयल, ज्वांईट मजिस्ट्रेट नारायणी भाटिया, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, डीडीओ अम्बरीष कुमार, परियोजना प्रभारी यूपीनेडा प्रमोद भूषण शर्मा व लखनऊ से आये मयंक व वसुधा फाउण्डेशन के प्रतिनधि तथा संबंधित अधिकारी तथा आमजन उपस्थित थे। वर्कशॉप जब शुरू हुई तो मंचासीन अतिथियों के प्रतिष्ठा के अनुरूप इस महत्वपूर्ण वर्कशॉप में जितनी भीड़ नजर आनी चाहिए उतनी नहीं थी। मेडिकल के खाली-खाली प्रेक्षागृह को देखकर आयोजक पसीना-पसीना था। बताया जाता है कि स्थिति ऐसी भी नहीं थी कि निल बटा सन्नाटा हो और इतनी बढ़िया भी नहीं थी कि संतोष किया जाए सो कई सरकारी दफ्तरों जिनमें बीएसए आॅफिस भी शामिल बताया जाता है फोन घनघनाए गए। बीएसए आॅफिस से ताबड़तोड़ ग्रुपों में मैसेज चला दिए गए। फरमान था कि बगैर किसी देरी के स्कूल में केवल एक को छोड़कर तमाम टीचर सीधे एलएलआरएम प्रेक्षागृह पहुंचे। फरमान था तो हुकूम बजाया गया। आनन-फानन में स्कूल छोड़कर टीचर मेडिकल जा पहुंचे, लेकिन वहां भी काफी देर तक भटकते रहे। इन टीचरों के पहुंचने के बाद अंतोगत्वा मेडिकल का प्रेक्षा गृह इस लायक हो गया कि कार्यक्रम के आयोजकों की पेशानी पर आया पसीना सूख जाए। और हुआ भी ऐसा ही, उसके बाद कार्यक्रम विधिवत शुरू हुआ।
यह था कार्यक्रम
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के प्रचार-प्रसार हेतु जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के 11 लाभार्थियो को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये एवं जनपद में स्थापित दो जैव ऊर्जा उद्यम के प्रतिनिधियों एवं प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज मेरठ को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर अधिक से अधिक सोलर रूफटॉप लगाये जाने का आह्वान किया गया। मुख्य अतिथि ऊर्जा राज्यमंत्री डा. सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा एक करोड घरो पर रूफटॉप सोलर स्थापित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। मेरठ जनपद में एक लाख सोलर पैनल लगाये जाने का लक्ष्य है।
यह योजना विद्युत उत्पादन में आत्मनिर्भर बनायेगी तो पर्यावरण संरक्षण में योगदान देगी। राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा कि वर्ष 2018 ग्लोबल समिट में प्रधानमंत्री ने एक विश्व, एक सूर्य, एक ग्रिड का संकल्प विश्व के सामने रखा था। वर्कशॉप में लखनऊ से आये मयंक व वसुधा फाउण्डेशन के प्रतिनधि ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए बनाये गये पोर्टल का प्रजेन्टेशन दिया।

@Back Home

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *