मेडिकल ललितपुर में सेनेटाइजेशन पर वर्कशॉप

मेडिकल ललितपुर में सेनेटाइजेशन पर वर्कशॉप
Share

मेडिकल ललितपुर में सेनेटाइजेशन पर वर्कशॉप,

मेडिकल कॉलेज ललितपुर में आर एच नेगेटिव सेंसटाइजेशन विषय पर कार्यशाला (सीएमई) का आयोजन किया गया। इसमें महत्वपूर्ण जानकारियां दी गयीं।  मेडिकल कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ वी डी पांडे ने बताया की स्वशासी राज्य शिक्षा महाविद्यालय ललितपुर के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग द्वारा आर एच नेगेटिव सेंसटाइजेशन (जागरुकता) विषय पर भारत सीरम एवं वैक्सीन लिमिटेड के सहयोग से कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मेडीकल कालेज की मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डा मिनाक्षी सिंह के द्वारा की गई।

मुख्य वक्ता के रूप में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डा द्रौपदी मीणा ने बताया कि चिकित्सालय में चिकित्सकीय परामर्श के लिए आने वाली प्रत्येक गर्भवती महिला के रक्त की जांच करना चाहिए। यदि गर्भवती का रक्त निगेटिव ग्रुप का आता है तो ऐसी महिलाओं को चिन्हित कर गर्भावस्था के सातवें माह में एनटीडी का टीका लगाया आवश्यक है ताकि पैदा होने वाले शिशु को किसी भी तरह के रक्त विकार से बचाया जा सके।

स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सीमा शर्मा ने बताया कि यदि गर्भवती महिलाओं का ब्लड यदि निगेटिव आता है तो ऐसी महिलाओं का आईसीटी ( इंडाइरेक्ट कुम्भ टेस्ट) करना अति आवश्यक है।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डा मिनाक्षी सिंह ने बताया कि निगेटिव ब्लड ग्रुप की गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे में मुख्य रूप से पीलिया, खून की कमी, बच्चे के शरीर में सूजन, सिर में पानी होना, पेट में पानी आदि गंभीर विकार की संभावना अत्यधिक रहती हैं अतः ऐसी महिलाओं की पहचान कर टीकाकरण आवश्यक है।

प्रधानाचार्य डॉ द्विजेंद्र नाथ ने बताया कि ऐसी महत्वपूर्ण कार्यशाला समय समय पर आयोजित होती रहनी चाहिए। मैं मेडिकल कॉलेज ललितपुर के अन्य विभागों से अपेक्षा करता हूं कि वे भी महत्वपूर्ण विषयों पर समय समय पर कार्यशाला आयोजित करते रहेगें और शिक्षण एवं प्रशिक्षण सतत चलते रहना चाहिए जिससे चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को गुणवत्ता पुर्ण चिकित्सकीय लाभ प्राप्त हो सके। मैं स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग को सफल कार्यशाला के आयोजन के बधाई देता हूं।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डा मिनाक्षी सिंह, डा पवन सूद, डा एम सी गुप्ता, डा देशनिधि सिंह, डा वी डी पाण्डेय, डा गजेन्द्र, डा योगेंद्र सिंह, डॉ अंकुर सोनी, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के चिकित्सक, श्री नन्दलाल यादव, श्री महेंद्र कुमार पटेल, भारत सीरम एवं वैक्सीन लिमिटेड के श्री अविनाश, श्री करण गुप्ता, नर्सिंग स्टाफ आदि उपस्थित रहे।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *