अलर्ट! गहरा सकता है बिजली संकट

अलर्ट! गहरा सकता है बिजली संकट
Share

अलर्ट! गहरा सकता है बिजली संकट,

पचास सालों में पहली बार सप्लाई बनाए रखना हो रहा है मुश्किल

आसमान से बरस रही आग की वजह से उलब रहें हैं ट्रांसफार्मर व हाइटेंशन की वायर

मेरठ। आने वाले कुछ घंटों में बिजली संकट के गहराने की आशंका जतायी जा रही है। आसमान से आग बरसाती गर्मी और बिजली की मांग में भारी उछाल और ट्रांसफार्मरों व हाइटेंशन लाइनों के फूंकने के चलते बुरी तरह से गड़बड़ाई सप्लाई की वजह से बिजली संकट गहराने की आशंका जतायी जा रही है। जानकारों की मानें तो बीते पचास सालों में पहली बार ऐसा हो रहा है कि बिजली सप्लाई को बनाए रखना मुसीबत बना हुआ है। ट्रांसफार्मरों की यदि बात की जाए तो गर्मी के चलते तमाम ट्रांसफार्मर उबल रहे हैं। जबकि हाईटेंशन लाइनें दहक रही हैं। एक तो जानलेवा गर्मी दूसरे डिमांड बढने से भारी लोड के चलते हालात बेहद नाजुक हो गए हैं। हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उपकरणों के बचाने के लिए तमाम पावर स्टेशन बगैर लिखा पढ़ी भी शटडाउन लेने को मजबूर हैं।

बिजलीघरों में 80 डिग्री तक तापमान

कुछ बिजलीघरों में गर्मी व ओवर लोड के चलते 80 डिग्री तापमान पर ट्रांसफार्मर काम कर रहे हैं। डिमांड बढ़ने के कारण कई बिजलीघरों में 10 एमवीए व 5एमवीए के ट्रांसफार्मरों का तापमान 80 डिग्री से अधिक पहुंच गया है। पीवीवीएनएल अफसरों का कहना है कि दरअसल डिमांड के बढने के चलते ही ट्रांसफार्मरों व हाइटेंशन तारों पर लोड पड़ने के कारण फाल्ट हो रहे हैं। फुंक रहे हैं।  250 केवीए और 400 केवीए के ट्रांसफार्मरों के फुंकने के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में बिजलीघरों पर जहां 10एमवीए और 5एमवीए क्षमता के ट्रांसफार्मरों का तापमान 80 डिग्री के ऊपर है वहां पर कूलर लगाकर तापमान कम करने का कार्य किया जा रहा है। अधीक्षण अभियंता राजेंद्र बहादुर बताया कि लोगों से संयम बनाए रखने की अपील पहले ही वह कर चुके हैं। मोहकमपुर बिजलीघर, शास्त्रीनगर एल ब्लॉक बिजलीघर और जागृति विहार एक्सटेंशन बिजलीघर में बड़े ट्रांसफार्मरों पर कूलर लगाए गए हैं।

हाइटेंशन लाइन जली-इलाके में अंधेरा

शहर के पुराने घनी आबादी वाले शीश महल इलाके में अचानक हाईटेंशन तारों में आग लगने की वजह से आसपास के एक बड़े इलाके की बत्ती गुल हो गयी। आग लगाने की घटना देर शाम के वक्त हुई, जिसके चलते अंधेरा छा गया। असल में इंन्वर्ट की हालत यह हो गयी है कि वोल्टेज डाउन होने के कारण उनका भी दम फूल गया है। इसके अलावा डाउन वोल्टेज आने की वजह से इन्वर्टर भी काम नहीं कर पा रहे हैं।

फूंक रहे हैं उपकरण

एक तो गर्मी उस पर बिजली संकट रही सही कसर बिजली के जो घरेलू उपकरण हैं वो फुंकने लगे हैं। बीते तीन दिन के भीतर शहर और देहात में तमाम घरों में घरेलू बिजली उपकरण फुंकने के मामले सामने आए हैं। तमाम घराें फ्रीज, एयरकंडीशन, पंखे व कूलर तथाा दूसरे घरेलू उपकरण लो वोल्टेज या फिर फ्लेक्चुएशन के चलते फूंक रहे हैं। लोगों की शिकायत है कि उपकरण फुंकने से दोहरी मार पड़ रही हैं।

यह बोले चीफ

अधीक्षण अभियंता राजेन्द्र बहादुर का कहना है कि बिजली की मांग में भारी उछाल आया है। लोग से पहले ही आग्रह किया जा चुका है कि जहां तक संभव हो बिजली बचाने का प्रयास करें। सुबह-शाम के वक्त यदि बहुत जरूरी ना हो तो एयरकंडीशन ना चलाएं। हालात सामान्य बनाए रखने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *