पुलिस के पहरे में भगवान को छप्पन भोग

पुलिस के पहरे में भगवान को छप्पन भोग
Share

पुलिस के पहरे में भगवान को छप्पन भोग,  मेरठ /  सदर स्थित प्राचीन बिल्लेश्वर नाथ महादेव मंदिर के परिसर में सोमवार को प्रस्तावित 56 भोग के प्रसाद को लेकर दो आयोजकों के बीच छिड़ी महाभारत खत्म होती नजर नहीं आ रही है। टकराव की आशंका के चलते भगवान को पुलिस के साए में छप्पन भोग लगेंगे। दोनों पक्ष अडेÞ हुए हैं। रविवार इस महाभारत की उस वक्त पराकाष्ठा नजर आयी जब प्रशासन की मनाही के बावजूद एक पक्ष ने मंदिर परिसर में हलवाई बैठा दिया। भगवान को लगाए जाने वाले छप्पन भोग की तैयारियां शुरू कर दी गयी। दूसरे पक्ष को जब इसकी जानकारी मिली तो एडीएम सिटी व एसपी सिटी को जानकारी दी गई। इसके बाद वहां पर इंस्पेक्टर सदर बाजार मयफोर्स के जा पहुंचे। वहां हंगामा खड़ा हो गया। इस बीच वहां व्यापार संघ अध्यक्ष अजय गुप्ता पहुंच गए। उनसे इंस्पेक्टर सदर बाजार ने अजय गुप्ता से उनकी राय मांगी। अजय गुप्ता का कहना था कि वह कोई पक्ष नहीं है जहां तक कार्रवाई या आदेश की बात है तो वह अपने अधिकारी से पूछें। इसके बाद पुलिस ने मंदिर परिसर में दोनों पक्षों के एक मत होने तक यथास्थिति बनाए रखने की बात कहते हुए छप्पन भोग लगाने के लिए बैठाए गए हलवाइयों को बाहर कर दिया। पुजारी पंड़ित विष्णु जिन्होंने हलवाई को बैठाया था उन्होंने बाद में मंदिर के सामने खाली पड़े प्लाट में हलवाई का सामान रखवा दिया। वहां छप्पन भोग की तैयारी शुरू कर दी गयी। पुजारी विष्णु ने इंस्पेक्टर सदर से कहाकि दूसरा पक्ष भी चाहे तो यहां छप्पन भोग तैयार करा सकता है। बीच में पर्दा लगा दिया जाएगा। दोनों ही पक्ष अपनी-अपनी ओर से भगवान बलदेव जी के लिए छप्पन भोग तैयार करा लेंगे। भोग के बाद दोनों पक्षों के लोग अपने-अपने लोगों को प्रसाद वितरण कर लेंगे। यह प्रस्ताव अजय गुप्ता का सही नहीं लगा। उन्होंने कहा कि जब आप दोनों पक्ष एक साथ बैठकर बात करने को तैयार नहीं तो फिर इस बात की क्या गारंटी कि जब छप्पन भोग तैयार किया जा रहा होगा तो दोनों पक्ष संयम से काम लेंगे। वहीं दूसरी ओर दूसरे पक्ष के श्रीजगन्नाथ स्वामी मंदिर ट्रस्ट जिसके अध्यक्ष विजय गोयल बिजी व श्रीजगन्नाथ स्वामी मंदिर समिति जिसके अध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा हैं न तय किया है कि बाजार से रेडीमेट छप्पन भोग लाकर भगवान को प्रसाद चढ़ा दिया जाए।
निपटते-निपटते रह गया विवाद
मंदिर के पुजारी पंड़ित विष्ण दत्त शर्मा पक्ष व विजय गोयल बिज्जी तथा राजेन्द्र वर्मा पक्ष के बीच बीते शनिवार को यह विवाद निपटते-निपटते रह गया। दरअसल एडीएम सिटी व एसपी सिटी के साथ शनिवार को दोनों पक्षों के बीच हुई वार्ता में तय किया गया था कि व्यापार संघ अध्यक्ष अजय गुप्ता के संरक्षण में दिनेश गोयल के सहयोग से छप्पन भोग का आयोजन किया जाए। दोनों पक्षों में सहमति भी बन गई लेकिन एक जरा सी टिप्पणी हमने थूका तुम ने लिया चाट, ने दोबारा तलवारें म्यान से बाहर निकला दीं। एडीएम सिटी व एसपी सिटी के प्रयासों पर पानी फिर गया।
टकराव की आशंका
हालांकि मंदिर के पुजारी पंड़ित विष्णु दत्त शर्मा ने दूसरे पक्ष को अपनी ओर से छप्पन भोग लाकर प्रभु को भोग लगाने को कह दिया है, लेकिन इसके बाद भी टकराव की आशंका जतायी जा रही है। पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी पूरे हालात पर नजर रखे हुए हैं। अधिकारियों का प्रयास है कि आयोजन शांति पूर्वक निपट जाए, लेकिन जो कुछ बैठक के बाद और आज हुआ उसके चलते तमाम आशंकाएं जतायी जा रही हैं।

@Back Home

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *