ललितपुर मेडिकल कालेज की सुनवाई

ललितपुर मेडिकल कालेज की सुनवाई
Share

ललितपुर मेडिकल कालेज की सुनवाई,

ललितपुर मेडिकल कालेज में 100 एम बी बी एस छात्रों के प्रवेश के लिए स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने की सुनवाई

मेडिकल कालेज ललितपुर में नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा नामित निरीक्षकों ने 100 एमबीबीएस के छात्रों के प्रवेश की मान्यता के लिए 24 जून 2024 को विस्तृत निरीक्षण किया था। सभी विभागों में उपलब्ध चिकित्सा शिक्षकों, चिकित्सकों, मैन पावर, समस्त उपकरण एवं सुविधाएं कि वृस्तित रिपोर्ट निरीक्षकों ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान आयोग को सौप दी थी।

28 जून 24 को पुनः नेशनल मेडिकल कमीशन के चेयरमैन एवं उनकी टीम द्वारा ऑनलाइन वर्चुअल निरीक्षण के मध्यम से प्रधानाचार्य से सीधी वार्ता की गई। मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध बेड, मरीजों की संख्या, पुस्तकालय, पुस्तकों की संख्या, माइक्रोस्कोप, सी टी स्कैन, नॉर्मल एवं सिजेरियन प्रसव की संख्या, जुनियर एवं सीनियर रेसिडेंट चिकित्सको की संख्या, आचार्य, सह आचार्य, सहायक आचार्य की संख्या पर प्रधानाचार्य डॉ द्विजेंद्र नाथ से एक एक कर जानकारी प्राप्त की तथा विचार विमर्श किया। प्रधानाचार्य से यह भी पूछा कि चिकित्सा शिक्षकों एवं चिकित्सकों की कमी को आप कितने दिन में पूरी कर लेंगे तब प्रधानाचार्य ने कमियों को एक माह में पुर्ण कर लेने का आश्वासन दिया। एनएमसी की टीम ने कहा कि आपके मेडिकल कॉलेज की मान्यता पर विचार कर नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा आप को सुचित किया जाएगा।

5 जुलाई 2024 एन एम सी ने मेडिकल कालेज में चिकित्सा शिक्षकों की कमी के दृष्टिगत मान्यता नहीं दी थी।

प्रधानाचार्य डॉ द्विजेंद्र नाथ ने एन एम सी के लेटर आफ डिसएप्रूवल प्राप्त होने के पश्चात संविदा एवं नियमित नियुक्त के आधार पर युद्ध स्तर पर चिकित्सा शिक्षकों की भर्ती 10 दिनों के भीतर करते हुए 16 जुलाई को एन एम सी को मान्यता पर पुनः विचार करने के पुनर्विचार याचिका (अपील ) दाखिल की।

19 जुलाई को एन एम सी ने मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ द्विजेंद्र नाथ ने वर्चुअल मीटिंग की तथा विचार विमर्श किया।

25 जुलाई को पुनः एक बार एन एम सी ने मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध बेड, मरीजों की संख्या, पुस्तकालय, पुस्तकों की संख्या, माइक्रोस्कोप, सी टी स्कैन, नॉर्मल एवं सिजेरियन प्रसव की संख्या, जुनियर एवं सीनियर रेसिडेंट चिकित्सको की संख्या, आचार्य, सह आचार्य, सहायक आचार्य की संख्या पर गहन विचार विमर्श कर किया तथा प्रधानाचार्य ने टीम को अवगत कराया कि प्रथम वर्ष के अध्ययन अध्यापन के लिए सभी तैयारियां पुर्ण कर ली गई हैं।

प्रधानाचार्य डॉ द्विजेंद्र नाथ ने बताया कि  31 जुलाई 24 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान आयोग द्वारा मेडिकल कॉलेज ललितपुर को 50 एम बी बी एस के छात्रों का प्रवेश सत्र 2024-25 में करने के लिए मान्यता आधिकारिक रूप से प्राप्त कर ली गई थी। तत्पश्चत 07 अगस्त 2024 को मान्यता को 50 से 100 करने के लिए अपीलेट अथारटी माननीय मंत्री जी, स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार से अपील की गई जिसकी सुनवाई आज दिनांक 22 अगस्त 2024 को मामनीय मंत्री जी स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के नामित प्रतिनिधि के रूप एडिशनल सेक्रेटरी मेडीकल एजुकेशन भारत सरकार, टेक्निकल ग्रुप के सदस्य, कमेटी आफ ऑफिशियल्स ने निर्माण भवन नई दिल्ली में की। सुनवाई में महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश स्वयं उपस्थित रहीं। सुनवाई में समिती ने एम बी बी एस प्रथम वर्ष के चिकित्सा शिक्षकों की संख्या के विषय में पूछा गया तथा 300 बेड के नव निर्मित चिकित्सलय में अत्याधुनिक उपकरणों की स्थापना कर मरीजों के इलाज के विषय में पूछा गया तब मैंने बताया कि
नव निर्मित चिकित्सलय में विश्व स्तरीय अत्याधुनिक उपकरणों की स्थापना की जा चुकी है भवन हस्तांतरण के एक सप्ताह बाद ही सभी उपकरण एवम सुविधाएं क्रियाशील हो जाएंगी जिससे ललितपुर जनपद का आम जनमानस स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकेंगे। प्रथम वर्ष के विषय बायोकेमिस्ट्री तथा फिजियोलोजी में 100% तथा एनाटोमी में मात्र एक चिकित्सा शिक्षक की कमी के साथ 75% चिकित्सा शिक्षकों की भरती की जा चुकी है जो की 100 छात्रों के प्रथम वर्ष के पठन पाठन के लिए पर्याप्त है।
समिति ने कहा की एनाटोमी के एक चिकित्सा शिक्षक को 15 दिनों में भर्ती कर लीजिए। एडिशनल सेक्रेटरी तथा समिति संतुष्ट प्रतीत हो रही थी संभवतः मेडीकल कॉलेज ललितपुर को 100 एम बी बी एस छात्रों के प्रवेश की मान्यता प्राप्त हो जाएगी।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *