मास्टर जी से कराई जा रही है पढ़ाई

मास्टर जी से कराई जा रही है पढ़ाई
Share

मास्टर जी से कराई जा रही है पढ़ाई,

सरकारी फरमान बना है बेसिक के टीचरों के लिए मुसीबत

प्रदेश भर के डीआईओएस, बीएसएस व बीईओ की कराई जा चुकी है पढाई पूरी

मेरठ। सरकारी स्कूलों के टीचरों को अब खुद पढ़ाई करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। सरकारी स्कूलों में आने वाले बच्चों को निपुण बनाने के नाम पर जो कुछ भी सूबे की सरकार करा रही है उससे टीचरों में खासी बेचैनी है। इनमें बड़ी संख्या में ऐसे भी टीचर हैं जिनका रिटायरमेंट सिर पर है। ऐसे में बच्चों को पढ़ने से पहले खुद पढाई करना उन्हें बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं हो रहा है। लेकिन करें भी तो करें क्या सरकारी नौकरी की मजबूरी और अफसरों का फरमान। पंसद भले ही ना हो, लेकिन मानना तो पड़ेगा ही।

डीआईओए व बीएसए को भी पड़ा पढ़ना

सूबे में निपुण भारत मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कवायद तेज कर दी है। बच्चों में बुनियादी भाषायी व गणित में दक्षता के विकास के लिए 4.30 लाख शिक्षकों व शिक्षामित्रों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए 25 अक्तूबर से 10 दिसंबर तक अभियान चलाया जा रहा है।  निपुण लक्ष्य पाने के लिए शिक्षकों व ब्लॉक स्तरीय संदर्भदाताओं का प्रशिक्षित किया जाना आवश्यक है। इसके लिए शासन की ओर से डीआईओएस, बीएसए व बीईओ आदि का प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है।

शिक्षकों व शिक्षा मित्रों की बारी

इसी क्रम में अब प्राथमिक विद्यालय के सभी शिक्षकों व शिक्षामित्रों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम तय किया गया है। जिससे वे विद्यार्थियों को निपुण बनाने के अभियान को गति दे सकें। इसके लिए ब्लॉक स्तरीय संदर्भदाताओं का प्रशिक्षण डायट स्तर पर होगा। वहीं, प्राथमिक विद्यालय के सभी शिक्षकों व शिक्षामित्रों का प्रशिक्षण ब्लॉक संसाधन केंद्र पर छह नवंबर से  दस  दिसंबर के बीच होगा।

ब्लॉक स्तर पर तैयारी

इसके लिए ब्लॉक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। बताया गया है कि  हर ब्लॉक में पांच एआरपी व सभी डायट मेंटर शामिल होंगे। इनको सीमैट प्रयागराज के संदर्भदाता प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के सभी मद के लिए 28 करोड़ 90 लाख रुपये जारी किया गया है । महानिदेशक स्कूल विजय किरन आनंद ने निर्देश दिए हैं  कि शिक्षकों का बैच 50-50 का होगा। अगर शिक्षक अनुपस्थित मिलते हैं तो इसके लिए बीईओ जिम्मेदार होंगे।

अभी रह गयी कमी

प्रदेश के परिषदीय एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं की शिक्षा का स्तर जांचने के लिए कराए गए निपुण असेस्टमेंट टेस्ट (नैट) का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया। इसके अनुसार कक्षा एक से तीन तक के कक्षा एक से तीन तक 72.6 फीसदी बच्चे ए प्लस, एव बी श्रेणी में निपुण पाए गए हैं। वहीं कक्षा चार से आठ तक के 70.99 फीसदी बच्चे पढ़ाई में निपुण पाए गए हैं। वहीं जो बच्चे अब भी कमजोर हैं, उनकी पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं।

@Back Home

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *