प्रासंगिक हैं बुद्ध के संदेश

पूरी दुनिया के लिए प्रासंगिक हैं बुद्ध के संदेश
Share

प्रासंगिक हैं बुद्ध के संदेश, केवल भारत ही नहीं पूरा विश्व आज भगवान बुद्ध की जयंती मना रहा है। इस मौके पर दुनिया भर के देशों में तमाम आयोजन किए जा रहे हैं। भारत में राजधानी नई दिल्ली समेत देश भर में इस मौके पर आयोजन किए जा रहे हैं। तमाम राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं ने जिनमें कांग्रेस के राहुल गांधी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाहर, राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत आदि भी शामिल हैं।

बुद्ध का मार्ग एक मात्र उपाय: डा. आईडी गौतम

बुद्ध पुर्णिमा पर दलित चिंतक व वरिष्ठ अधिवक्ता तथा पीसीसी के सचिव डा. आईडी गौतम ने कहा कि पूरी दुनिया के लिए भगवान बुद्ध के संदेश वर्तमान हालात में अधिक प्रासंगिक हो गए हैं। केवल भगवान बुद्ध के बताए रास्ते पर चलकर ही दुनिया को इन हालातों से निकाला जा सकता है। भगवान गौतम बुद्ध ने पूरी दुनिया को सत्य और अहिंसा का संदेश दिया। डा. आईडी गौतम बताते हैं कि भगवान बुद्ध का संदेश है कि  जीवन मे हजारों लड़ाइयाँ जितने से बेहतर हैं स्वयं पर विजय प्राप्त करना . अगर यह कर लिया तो फिर जीत हमेशा ही तुम्हारी होगी , इसे तुमसे कोई नहीं छीन सकता।

बुराई को बुराई से खत्म नहीं किया जा सकता: प्रो. गौरव

सीसीएसयू मेरठ के प्रो शैलेन्द्र सिंह गौरव, संकाय अध्यक्ष, कृषि का कहना है कि भगवान बुद्ध के संदेश जीवन का सार हैं। भगवान गौतम बुद्ध कहते हैं कि घृणा को केवल प्रेम द्वारा ही समाप्त किया जा सकता हैं। भविष्य के बारे मे मत सोचो और अतीत मे मत उलझो, सिर्फ वर्तमान पर ध्यान दो, जीवन मे ख़ुश रहने का यही एक मार्ग हैं। खुशियाँ हमेशा बाँटने से बढ़ती हैं, जैसे की एक जलते हुए दीपक से हजारों दीपक रोशन किये जा सकते हैं फिर भी उस दीपक कि रोशनी कम नहीं होती। हमेशा क्रोधित रहना, ठीक उसी तरह हैं, जैसे जलते  हुए कोयले को किसी दूसरे पर फेकने की इच्छा से खुद पकड़ कर रखना, यह क्रोध सबसे पहले आपको ही जलाता हैं।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *