रैपिड में टिकट के भी कई विकल्प

रैपिड में टिकट के भी कई विकल्प
Share

रैपिड में टिकट के भी कई विकल्प, मेरठ टू दिल्ली रैपिड में टिकट के कई विकल्प मिलेंगे। रैपिडएक्स में यात्रा करने के लिए एनसीआरटीसी स्टेशनो मे टिकट खरीदने के लिए यात्रियो को कई विकल्प देने जा रहा है। इन सभी विकल्पों में यूपीआई के द्वारा भुगतान की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अंतर्गत स्टेशन में जो टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) लगाए जा रहे हैं वो भी कैश, कार्ड आदि के साथ साथ यूपीआई से भी भुगतान ले सकेगा। ऐसी सुविधा पहली बार देश में किसी मास ट्रांज़िट सिस्टम में प्रयोग की जाने वाली हैं।

टीवीएम के माध्यम से यूपीआई आधारित भुगतान की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को स्क्रीन पर दिखाए गए ‘टिकट खरीदें’ विकल्प पर टैप करना होगा। फिर उन्हें स्टेशनों के चार्ट में से गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा और जितने टिकट खरीदना चाहते हैं, वह संख्या दिए गए स्थान में भरनी होगी। इसके बाद टिकट के भुगतान के लिए यूपीआई सहित भुगतान के सभी विकल्प स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।

यात्रियों द्वारा यूपीआई से भुगतान करने के विकल्प के चयन के बाद, टीवीएम के पीओएस टर्मिनल पर एक क्यूआर कोड उत्पन्न होगा। यात्री भुगतान करने के लिए किसी भी यूपीआई एप से उस क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। भुगतान के साथ ही पेपर क्यूआर टिकट टीवीएम से बाहर आ जाएगा। यूपीआई के अलावा, टीवीएम में भुगतान के अन्य तीन विकल्प बैंक नोट, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और एनसीएमसी कार्ड वॉलेट हैं। टीवीएम का इंटरफेस टिकट खरीदने के लिए यूज़र-फ्रेंडली होगा और कोई भी यात्री इसे प्रयोग कर पाएगा।

आज के इस भागते-दौड़ते युग में , जहां समय भी पैसे जितना ही मूल्यवान है, ये तेज़, कैशलेस टिकटिंग विकल्प यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित करेंगे। इससे कैश या चेंज ले जाने की ज़रूरत और झंझट भी खत्म हो जाएगी।एनसीआरटीसी, रैपिडएक्स में यात्रा अनुभव को सुखद और सुगम बनाने के लिए, टिकट हेतु भुगतान के कई विकल्प प्रदान कर रहा है। यूपीआई इनेबल्ड टीवीएम इन्हीं विकल्पों में से एक है। यात्रियो को टिकिट लेने के कई अन्य विकल्प जो इस प्रकार हैं।

डिजिटल ई-क्यूआर कोड- रैपिडएक्स कनेक्ट’ एप के द्वारा

एनसीआरटीसी के मोबाइल ऐप- रैपिडएक्स कनेक्ट’ के जरिये ई-क्यूआर कोड जनरेट होगा, जोकि ई-टिकट का कार्य करेगा। ऐप पर यात्री यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये भुगतान कर सकेंगे। RAPID X स्टेशन पर प्रवेश और निकास के दौरान एएफसी गेट पर ई-क्यूआर कोड स्कैन करना होगा, जिसके बाद सीधे ट्रेन में सवार हुआ जा सकेगा। अगर यात्री एक ही डेस्टिनेशन स्टेशन से वापस आना चाहते हैं, तो आने और जाने के टिकट के लिये एक ही ई-क्यूआर जनरेट किया जा सकेगा। जल्दी ही यह रैपिडएक्स कनेक्ट’ एप गूगल एप स्टोर और एपल स्टोर पर उपलब्ध होगा।

एनसीएमसी कार्ड – नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

एनसीएमसी कार्ड यानी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड, को कई विभिन्न परिवहन माध्यमों में यात्रा करने के उद्येश्य से लाया गया है। इस कार्ड को RAPIDX स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्र समेत कई बैंकों से प्राप्त किया जा सकता हैं। ये कार्ड प्रीपेड, डेबिट या क्रेडिट RuPay कार्ड के रूप में होंगे, जिन्हें ग्राहक सेवा केंद्र पर रीचार्ज कराया जा सकता है। यात्रा करने के लिए इसे स्टेशन के एएफसी गेट पर दिखा कर प्रवेश किया जा सकेगा। इसी प्रक्रिया के तहत यात्रा पूर्ण होने के बाद स्टेशन से निकास मिल जाएगा।

टिकट ऑफिस मशीन – स्टेशन पर उपलब्ध टिकट काउंटर

RAPID X के सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट ऑफिस मशीन (टीओएम) एवंम टिकट काउंटर की सुविधा उपलब्ध होगी। यात्री यहां से अपनी यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित कागज़ का टिकट खरीद सकेंगे। टीओएम पर टिकट बिक्री के लिए निर्धारित स्टाफ मौजूद होगा। कैश, यूपीआई, डेबिट तथा क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकेगा। यात्रा कार्ड के रीचार्ज की सुविधा भी यहीं होगी।

प्रीमियम यात्रा के लिए डबल-टैप एएफसी सिस्टम

यदि यात्री प्रीमीयम क्लास में यात्रा करना चाहते हैं, तो उन्हें डबल-टैप एएफसी सिस्टम का इस्तेमाल करना होगा। यानी कॉनकोर्स लेवल से पेड एरिया में प्रवेश करने के बाद उन्हें प्लेटफॉर्म लेवल पर एक बार फिर एएफसी गेट पर टैप करते हुए प्रीमियम क्लास बोर्डिंग एरिया तक पहुंचना होगा। यहां से वे ट्रेन के प्रीमियम कोच में सवार होंगे और गंतव्य पर पहुंचने के वक्त वे प्रीमियम क्षेत्र में उतरेंगे और वहाँ के एएफ़सी गाते पर टैप करते हुए बाहर निकाल जाएंगे।

अलग-अलग जरूरतों के अनुसार यात्रा पास – RAPID X नेटवर्क पर दैनिक टिकट के अलावा कई तरह के पास की सुविधा भी मिलेगी। ये सभी पास RAPID X स्टेशनों पर स्थित ग्राहक सेवा केन्द्रों पर बनवाए जा सकेंगे।

• ट्रिप पास उन यात्रियों के लिए बनाया जाएगा, जो निर्धारित दो स्टेशनों के बीच दो या उससे अधिक बार आवागमन करते हैं। दोनों स्टेशन के बीच आने और जाने की यात्रा को एक ट्रिप माना जाएगा।

• पीरियड पास उन यात्रियों के लिए बनाया जाएगा, जो RAPID X कॉरिडोर पर सराय काले खां से मेरठ के किसी भी स्टेशन पर कई बार आवागमन करेंगे। पीरियड पास का प्रयोग अनलिमिटेड कैटिगरी का होगा, एक निर्धारित अवधि के लिये एक बार भुगतान करना होगा।

• यात्रियों को भविष्य में टूरिस्ट पास की भी सुविधा मिलेगी। इस पास का प्रयोग करके RAPID X के किसी भी कॉरिडोर में एक निर्धारित समय के लिये अनलिमिटेड यात्रा की जा सकेगी।

• RAPID X नेटवर्क पर वीकेंड पर आवागमन के लिए विशेष वीकेंड पास भी भी सुविधा होगी। इस पास के जरिये यात्री शनिवार-रविवार असीमित यात्रा कर सकेंगे

RAPID X के जरिये यात्रा करना बेहद सुगम और सरल होगा। सफर की शुरुआत करने के लिये लोगों को कई माध्यमों के जरिये टिकट पाने के विकल्प दिये जाएंगे। पारंपरिक और आधुनिक तकनीक पर आधारित इन विकल्पों में हर यात्री अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी विकल्प को चुन सकेंगे।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *