इस्माईल गर्ल्स इंटर में सेवा पखवाड़ा

इस्माईल गर्ल्स इंटर में सेवा पखवाड़ा
Share

इस्माईल गर्ल्स इंटर में सेवा पखवाड़ा, इस्माईल गर्ल्स नेशनल इंटर कॉलेज, एल – ब्लॉक, शास्त्री नगर, मेरठ में सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत आत्मनिर्भर भारत की वेस्ट मैटेरियल से उपयोगी वस्तुएं बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गई। विद्यालय की एनसीसी छात्राओं ने वेस्ट मैटेरियल से उपयोगी वस्तुएं बनाकर सभी छात्राओ को सामाजिक सन्देश दिया। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉक्टर मृदुला शर्मा जी ने सभी एनसीसी कैडेट्स की वेस्ट मैटेरियल से तैयार वस्तुओं की प्रशंसा करते हुए कहा भारत में आत्मनिर्भर भारत अभियान, सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के रूप में आशा की एक नई किरण है। यदि छात्रायें आत्मनिर्भर रहेंगी तो वो खुद बड़ी से बड़ी मुश्किल का आसानी से मुकाबला कर सकेंगी एवं किसी दूसरे पर आश्रित रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम सभी स्वयं के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत की राह मे अपना योगदान दे सकते है और हम सब मिलकर एक आत्मनिर्भर राष्ट्र निर्माण सपने को मजबूत बनाने मे सहयोग कर सकते है। आप खुद को आत्मनिर्भर बनाकर अपने परिवार का भरण पोषण कर सकेगें और इसके साथ ही आप अपने राष्ट्र मे भी अपना योगदान दे सकेगें। कैडेट्स ने लेफ्टिनेंट डॉक्टर अंबिका देवी एवं कनक शर्मा के मार्गदर्शन में विभिन्न प्रकार की अनुपयोगी वस्तुओं से उपयोगी वस्तुओं जैसे फूलदान, जूट के बने थैले, पर्स, मैगजीन होल्डर, पेन होल्डर,टेबल लैम्प आदि बनाकर सभी को आत्मनिर्भर बनने का सामाजिक सन्देश दिया। इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिकायें अनुपम निधि, अम्बिका देवी, कनक शर्मा, सुषमा बिन्द , दीपांशी, प्रियंका, प्रिया गौड, रेनू शर्मा आदि उपस्थित रहीं।

स्वच्छता पखवाड़ा से दिया स्वच्छता का संदेश

इस्माईल गर्ल्स नेशनल इंटर कॉलेज  में 23 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत कमांडिंग आफिसर कर्नल महेश कुमार चौहान और प्रशासनिक अधिकारी मेजर रिजू रावत एवं विद्यालय प्रधानाचार्या डॉक्टर मृदुला शर्मा के निर्देशन में  विभिन्न गतिविधियां एनसीसी कैडेट द्वारा की गई । विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉक्टर मृदुला शर्मा जी ने हरी झंडी दिखाकर कैडेट्स को स्वच्छता अभियान रैली के लिए अनुमति प्रदान की। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉक्टर मृदुला शर्मा जी ने सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।लेफ्टिनेंट डॉक्टर अंबिका देवी के मार्गदर्शन में विभिन्न गतिविधियां जैसे स्वच्छता अभियान, नुक्कड नाटक, रंगोली प्रतियोगिता आदि कराई गई । इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिकायें अनुपम निधि आदि उपस्थित रहीं।

एआई व वर्कशॉप का आयोजन

इस्माईल गर्ल्स नेशनल इण्टर कॉलेज, एल-ब्लॉक, शास्त्री नगर,  में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (A.I.) की कार्यशाला आयोजित की गई। विद्यालय प्रधानाचार्या डॉक्टर मृदुला शर्मा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस विभाग से आए असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ विष्णु शंकर को औषधीय पौधा देकर सम्मानित किया। डाॅ विष्णु शंकर ने छात्राओ को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (A.I.) के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। संचालन  प्रवक्ता अनुपम निधि ने किया।AI के ज़रिए, मशीनें मानव विचार प्रक्रियाओं का अनुकरण करती हैं।  कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्या डॉ० मृदुला शर्मा ने डाॅ विष्णु शंकर जी का आभार एवं धन्यवाद किया | इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिकाएं अनुपम निधि, अम्बिका देवी, शशि प्रभा, रेनू शर्मा, प्रेरणा शर्मा आदि उपस्थित रहीं।

 

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *