पूरा शहर बंधक-जरूरी हो तभी निकलें घर से

पूरा शहर बंधक-जरूरी हो तभी निकलें घर से
Share

पूरा शहर बंधक-जरूरी हो तभी निकलें घर से, कांवड़ यात्रा के इंतजामों के नाम पर जो भी सिस्टम बनाया गया है उसने पूरे शहर को बंधक बना कर रख दिया है। लोगों का कहना है कि इंतजामों के नाम पर जो इस साल किया गया है वैसा कभी भी पहले के सालों में नहीं हुआ है। अधिकारियों ने व्यवस्था बनाते वक्त केवल कांवड़ यात्रा को दिमाग में रखा और बाकि शहर के लोगों पर क्या बीतेगी इससे उन्हें कोई सरोकार नहीं रहा। ऐसा नहीं कि पहली बार कांवड़ यात्रा के दौरान कुछ बंदिशें लगायी गयी हों, पूर्व भी इस प्रकार की बंदिशें लगायी जाती रही हैं, लेकिन ऐसी मुसीबत कभी नहीं उठानी पड़ी जैसी इस साल उठानी पड़ रह रही है। लोगों का कहना है कि व्यवस्था बनाने के नाम पर केवल सिस्टम को थोंपा गया है, उन्हें सजा दी गयी है। आमतौर पर पूर्व मेंं होता यह था कि तेजगढी चौराहे से बेगमपुल तक कुछ कट लोगों को आने जाने के लिए छोड़ दिए जाते थे, लेकिन इस बार इंतजाम को लागू करने वालों ने तेजगढी से लेकर बेगमपुल तक केवल बच्चापार्क वाला कट छोड़ा है। अंदाजा लगा लीजिए कि किस मुसीबत का सामना शहर के लोगों को करना पड़ रहा है।  एक तो पूरे शहर को बंधक बनाकर रख दिया दूसरे इन दिनों आटो व ई रिक्शा भी बंद हो गए हैं। इससे मुसीबत कई गुना बढ़ गयी है।

हल्के भारी वाहनों पर भी रोक

मंगलवार की सुबह से हाईवे पर हल्के वाहनों पर भी रोक लगा दी गई, दिल्ली-दून हाईवे एवं शहर के अंदर दिल्ली, गढ़ और हापुड़ रोड पर चार पहिया वाहनों का भी संचालन बंद कर दिया। आटो और ई-रिक्शा पहले से ही बंद हो चुकी है। दोपहिया वाहन पर सवार होकर ही शहर के अंदर और दिल्ली हाईवे पर एक साइड चल सकते है। दरअसल डाक कांवड़ियों की संख्या बढ़ने के बाद दिल्ली-दून हाईवे पर लगातार हादसे हो रहे है। उसके चलते  मंगलवार की सुबह से हाईवे पर हल्के वाहनों पर भी रोक लगा दी गई। भारी वाहन और कामर्शियल वाहन पहले ही बंद करा दिए गए थे। यातायात पुलिस से जारी पास वाले वाहनों का संचालन हाईवे पर एक साइड किया जाएगा। शहर के अंदर दिल्ली रोड पर मोदीपुरम से लेकर परतापुर इंटरचेंज तक सभी वाहनों को बंद कर दिया गया। गढ़ और हापुड़ रोड पर भी हल्के निजी वाहनों का संचालन नहीं होगा। सिर्फ दोपहिया वाहनों का संचालन जारी रहेगा। एसपी यातायात ने बताया कि डीजल-पेट्रोल, गैस और दूध के टैंकर, जिन्हें यातायात पुलिस की तरफ से पास जारी हो चुका है। ऐसे सभी वाहन रात को 12 बजे से सुबह पांच बजे तक चलेंगे। उसके बाद उक्त वाहनों का संचालन रोक दिया जाएगा। डाक कांवड़ चलने की वजह से उक्त वाहनों के पूरे दिन संचालन पर रोक लगा दी गई है।

वर्जन

एसपी यातायात राघवेंद्र मिश्र ने बताया कि शहर में कांवड़ियों की संख्या बढ़ने के बाद यह निर्णय लिया गया। इमरजेंसी सेवा वाले वाहन को बिना पास भी जाने दिया जाएगा। पास जारी वाहनों का संचालन बदस्तूर जारी रहेगा।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *