जानलेवा है तंबाकू करो इसका त्याग

जानलेवा है तंबाकू करो इसका त्याग
Share

जानलेवा है तंबाकू करो इसका त्याग, मेडिकल कॉलेज मेरठ में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा जैन के नेतृत्व में एक तंबाकू जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें तंबाकू के सेवन से होने वाले गंभीर स्वास्थ्य खतरों पर प्रकाश डाला गया। इस कार्यक्रम में शामिल लोगों ने तंबाकू सेवन ना करने की शपथ अंगूठे के निशान से ली और तंबाकू को ना कहने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करना और उन्हें इससे बचने के लिए प्रेरित करना था। सभी उपस्थित लोगों ने तंबाकू के सेवन को छोड़ने और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने की शपथ ली। डॉ. सीमा जैन ने बताया कि, “तंबाकू का सेवन हमारे समाज के लिए एक गंभीर समस्या है और इसे जड़ से समाप्त करने के लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे। इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम तंबाकू के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”  यह कार्यक्रम समाज के विभिन्न वर्गों में तंबाकू के खिलाफ जागरूकता फैलाने का एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ। उपस्थित सभी सदस्यों ने इस प्रयास को सफल बनाने का संकल्प लिया और तंबाकू मुक्त समाज की दिशा में काम करने का वादा किया।
उपरोक्त कार्यक्रम में डॉ. तनवीर बानो, डॉ अरविंद कुमार, डॉ राहुल सिंह, डॉ. निहारिका, डॉ. पारुल, डॉ. अर्जुन, और डॉ. शुभम आदि उपस्थित रहे।
प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने जागरूकता कार्यक्रम हेतु कम्युनिटी मेडिसिन विभाग को बधाई दी तथा भविष्य में सर्वहित में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने हेतु प्रेरित किया।

मेडिकल में जागरूकता कार्यक्रम

इससे एक दिन पहले तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर मेडिकल कॉलेज मेरठ के रेडियोथेरेपी विभाग में भर्ती कैंसर मरीज़ों एवं तीमारदारों को तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में रेडियोथेरेपी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ यासमीन ने मरीज़ो एवं तीमारदारों को बताया गया कि किस तरह तंबाकू का सेवन धीरे धीरे कैंसर की संभावना को कई गुना बढ़ा देता है, इस अवसर पर मरीज़ो तथा तीमारदारों को यह शपथ भी दिलाई गई कि वो अब तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे और अपने आस पास, परिवारजन या दोस्तों को तंबाकू का सेवन ना करने के लिए प्रेरित करेंगे।
उपरोक्त कार्यक्रम में डॉ अरविंद कुमार, डॉ अनुज त्यागी, डॉ राहुल सिंह, डॉ अजय श्रीवास्तव, डॉ पारुल प्रियंका, डॉ अकांशा, डॉ दीपक आदि ने मरीज़ों को फल वितरण किया।
प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने जागरूकता कार्यक्रम को आयोजित किये जाने हेतु रेडियोथेरेपी विभाग को बधाई दी व भविष्य में इस तरह के आयोजन किए जाने हेतु प्रेरित किया।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *