फूंक रहे ट्रांसफार्मर गर्मी चढा रही दिमाग का पारा

Share

बिजली बढ़ती मांग से लोड बढ़ने के कारण लाइनों में फॉल्ट बढ़ गए हैं। इससे बार-बार पाॅवर कट  हो रहा है। इसके अलावा लो वोल्टेज और अघोषित कटौती ने भी जनता का दिन का चैन और रात का आराम छीन लिया है।

20 जून के बाद ही बदले जाएंगे जर्जर तार 
पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम क्षेत्र में 175 करोड़ से जर्जर तार, ट्रांसफार्मर, एलटी केबल, जर्जर खम्भे, 11केवीए की लाइन बदलने का काम होना है। बिजली की कटौती बढ़ने से जनता परेशान है। इसलिए पीवीवीएनएल के चेयरमैन ने निर्देश जारी किया है कि फिलहाल आरआरडीएस से होने वाले कार्य न किए जाएं।

सांसद बोले, सुचारू करें बिजली आपूर्ति 
बिजली कटौती से परेशान जनता की शिकायतों पर मंगलवार को सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने  विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेन्द्र बहादुर को अपने आवास पर बुलाया। साथ ही बिजली आपूर्ति पर जानकारी ली। सांसद ने कहा कि गर्मी में बिजली की कटौती न की जाए। लाइन पर होने वाले फॉल्ट तत्काल ठीक कराए जाएं। सांसद ने कहा कि देहात से बिजली की लाइनों में खराबी की अधिक शिकायतें आ रही हैं। जनता को किसी भी कीमत पर परेशान न किया जाए।

 

भीषण गर्मी और पिछले चार दिन से ट्रांसफार्मर खराब होने से लोग गुस्से में हैं। 19 मई से ट्रांसफार्मर फूंका पड़ा है। कोई सुनने को तैयार नहीं। इससे परेशान होकर नाराज लोगों ने बिजलीघर पर हंगामा कर जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि बिजली विभाग के अफसर सिर्फ आश्ववसन दे रहें हैं, लेकिन अभी तक ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया. बिजली नहीं होने की वजह से पानी को भी तरसना पड़ रहा है. इसके बाद भी बिजली विभाग उनकी समस्याओं को नजरअंदाज कर रहा है। दूसरी ओर लगातार गर्मी अपना प्रचंड रुप दिखा रही है। गर्मी के तेवर तल्ख होने के साथ ही दिन में चल रही लू भी शहरवासियों को बेहाल कर रही है। मंगलवार सुबह से ही धूल भरी तेज गर्म हवा ने लोगों को परेशान किया। शाम को सूरज ढलने के बाद भी तपिश का असर कम नहीं हुआ।

मामला देहात इलाके के मेरिट बागपत मार्ग पर जानी कला रजवाहे के पास मार्केट है. यहां का ट्रांसफार्मर खराब होने लोगों को भीषण गर्मी से सामना पड़ रहा है. चार दिन बाद ट्रांसफार्मर नहीं सुधरने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई. एक तो भीषण गर्मी और ऊपर से बिजली गुल होने से हर कोई परेशान नजर आ रहा है. तोवहीं लाइट न होने से यहां का व्यापार इससे खासा प्रभावित हो रहा है. इस मार्केट में 25 से ज्यादा दुकानें हैं.  पिछले चार दिनों से भीषण गर्मी और बिजली कटौती ने इन लोगों को रुला रखा है. जब धैर्य जवाब दे गया तो गुस्साए व्यापारियों ने भूपगढ़ी बिजलीघर पर हंगामा कर दिया. खूब नारेबाजी की. व्यापारी राजू और अंबरीश का कहना है बिजली महकमा सुनने को तैयार नहीं है मजबूरी में बिजलीघर पर हंगामा करना पड़ा.

बिजली विभाग उड़ा रहा सरकार के आदेश की धज्जियां
कोई भी खराब ट्रांसफार्मर 48 घंटे में बदलने के सरकार के आदेश हैं, लेकिन इसके बावजूद मेरठ में बिजली विभाग के अधिकारी इन आदेशों की धजियां उड़ा रहे हैं. शहर में 24 घंटे और देहात में 48 घंटे में हर हाल में ट्रांसफार्मर बदलने के आदेश हैं लेकिन चार दिन तक बिना बिजली के जानी खुर्द रजवाहे के लोग कैसे रह रहे होंगे इसका अंदाजा शायद बिजली विभाग के नाकाम अफसरों नहीं है. आखिर पूरे प्रदेश में 48 घंटे में खराब ट्रांसफार्मर बदलने का जो आदेश है वो इस देहात के इलाके में क्यों लागू नहीं हो रहा है. बिजली विभाग के बंदे बड़े दावों की यहां हवा निकल रही है. वहीं इस मामले में अधिशासी अभियंता भुवन राज सिंह ने तुरंत ही ट्रांसफार्मर बदलने के आदेश देने की बात कही है.


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *