स्मार्ट मीटर के जंप का आरोप खारिज

स्मार्ट मीटर के जंप का आरोप खारिज
Share

स्मार्ट मीटर के जंप का आरोप खारिज,

-3.40 लाख शहरी उपभोक्ताओं में से 1.20 लाख के लगे
-जून माह से कंपनी का अभियान की युद्ध स्तर पर की जाएगी शुरूआत
जनवाणी संवाददाता, मेरठ
उपभोक्ताओं द्वारा लगाए जा रहे जंप व अनाप-शनाप बिलों के आरोपों को पीवीवीएनएल के प्रशासन ने एक सिरे से खारिज कर दिया है। अधिकारियों ने दो टूक कहा है कि अरबन के 3.40 लाख उपभोक्ताओं को अनिवार्य रूप से स्मार्ट मीटर लगवाने होंगे। स्मार्ट मीटरों की जांच करायी जा चूकी है। उनमें किसी प्रकार की तनकीकि खराब नहीं मिली है। इसकी शुरूआत सरकारी विभागों से की जाएगी।
अभियान जून माह से
स्मार्ट मीटर के बिल अधिक आने के तमाम आरोपों को एक सिरे से खारिज का दिया गया है। पीवीवीएनएल प्रशासन ने जून माह से स्मार्ट मीटर लगाने के लिए कार्यदायी कंपनी को अनुमति दे दी है। माना जा रहा है कि स्टॉफ के लोकसभा चुनाव से फारिग हो जाने के बाद शहर में स्मार्ट मीटरों पर काम शुरू कर दिया जाएगा। अनुमान है कि जून के दूसरे सप्ताह में मसलन लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।
अब तक 1.20
मेरठ के अरबन एरिया में अब तक 1.20 उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगवाए जा चुके हैं। अरबन के कुल उपभोक्ताओं की संख्या 3.40 लाख है। जून माह से जो अभियान शुरू होगा, उसमें शुरूआत सरकारी विभाग में स्मार्ट मीटर से की जाएगी। इसके लिए एक ही कंपनी हॉयर की गयी है। मीटर आ चुके हैं। उनकी टेस्टिंग की जा चुकी है।
छह हजार कीमत
जो स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के यहां लगाए जांएगे उनकी कीमत लगभग छह हजा रुपए है। पीवीवीएनएल अधिकारियों ने साफ किया है जो स्मार्ट मीटर की कीमत उपभोक्ता से नहीं वसूली जाएगी। ना ही इसकी कीमत को बिल में जोड़कर भेजा जाएगा। इसलिए उपभोक्ताओं को डरने की जरूरत नहीं। लेकिन हां यह स्पष्ट है कि स्मार्ट मीटर का लगा जाना अब अनिवार्य है। इसके लिए उपभोक्ता तैयार नहीं और सहयोग करें। क्योंकि इससे बचना संभवत नहीं।
उपभोक्ता हित का दावा
पीवीवीएनएल प्रशासन के उच्च पदस्थ का कहना है कि स्मार्ट मीटरों को लगाने के पीछे उपभोक्ता हितों को सुरक्षित रखना है। उनको आए दिन की परेशानियों से बचाना है। उपभोक्ता बिल संबंधित जिन कामों के लिए बिजली दफ्तर के आए दिन चक्कर काटा करते थे उनसे भी मुक्ति मिल जाएगी। बिल सीधा आन लाइन मोबाइल पर ही अपलोड हो जाएगा।
वर्जन
स्मार्ट होंगे उपभोक्ता
स्मार्ट मीटर लगाने से उपभोक्ता भी स्मार्ट होंगे। उन्हें अब बिजली मीटर संबंधी समस्याओं के लिए परेशान नहीं होना पडेगा।:- धीरज सिन्हा चीफ अरबन पीवीवीएनएल

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *