15 साल से टेक ऑफ के इंतजार में मेरठ

15 साल से टेक ऑफ के इंतजार में मेरठ
Share

15 साल से टेक ऑफ के इंतजार में मेरठ, -बिड भी जूम एयरवेज की सहमति भी फिर भी अटकी है उड़ान-। मेरठ एक प्राचीन  व प्रथम स्वातंत्रता संग्राम का गवाह रहा शहर। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से महज पौने घंटे की दूरी पर। मजबूत पॉलटिकल बैक ग्राउंड और सबसे बड़ी बात मेरठ की लिहाज से ट्रिपल इंजन की सरकार। मसलन केंद्र, उत्तर प्रदेश और नगर निगम तथा कैंट बोर्ड व जिला पंचायत सरीखे तमाम नगर निकायों भाजपा का कब्जा और इसके भी इतर राज्यसभा सांसद, लोकसभा सांसद, राज्यमंत्री, विधायक, एमएलसी के नाम पर भगवा खेमे का पूरा लश्कर। इतना कुछ होने के बाद भी 16 साल से परतापुर स्थित अंबेडकर हवाई पट्टी से मेरठियों को टेक ऑप का इंतजार है।

बसपा सरकार की देन:

परतापुर में डा. अंबेडकर हवाई पट्टी जिक्र बसपा नेता व यूपी की पूर्व सीएम मायावती का नाम लिए बगैन अधूरा है। जो कुछ भी हवाई पट्टी के नाम पर हुआ है उसका बड़ा हिस्सा बसपा सरकार के कार्यकाल में जाता है। यह बात अलग है कि अभी भी मेरठियों को उड़ान का इंतजार है।

प्रयास नहीं ला पा रहे रंग:

ऐसा नहीं है कि परतापुर स्थित अंबेडकर हवाई पट्टी से टेक ऑफ के प्रयास नहीं किए गए। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व राज्यसभा सांसद डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी के प्रयास इसके गवाह हैं। ये उन्हीं के प्रयास थे जो छोटी उड़ान के लिए बिड हो सकी। जूम एयरवजे ने उड़ान के लिए सहमति भी दे दी थी, लेकिन यह बात अलग है कि तमाम कोशिशों के बाद भी मेरठ वाले परतापुर हवाई पट्टी से आज भी उड़ान के इंतजार में हैं।

पंद्रह साल से कर रहे हैं इंतजार:

परतापुर हवाई पट्टी से उड़ान के लिए इसके विस्तारीकरण का 15 साल से इंतजार किया जा रहा है। मेरठ व आसपास के जनपदों के लोग जो परतापुर हवाई पट्टी से उड़ान शुरूहोने के बाद लाभान्वित होंगे, उनकी परेशानी को देखते हुए डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने बीते साल 23 अगस्त को सीएम योगी को प्रेषित पत्र में परतापुर स्थित अंबेडकर हवाई पट्टी को लेकर विस्तार से कई बिंदुओं को चिन्हित करते हुए उड़ान में आ रही बाधाओं को दूर कर कैसे उड़ान शुरू करायी जा सकती है इसका भी उल्लेख किया था।

सीएम योगी ने की थी घोषणा:

पिछले नगर निगम चुनाव प्रचार के दौरान जब सीएम योगी मेरठ आए थे तो उन्होंने मेरठ के परतापुर स्थित अंबेडकर हवाई पट्टी से शीघ्र उड़ान शुरू कराए जाने का वादा मेरठ वालों से किया था। वादा सीएम योगी ने किया था सो मेरठ वालों को किसी प्रकार के शक की कोई गुंजाइश ही नहीं थी, क्योंकि सीएम योगी अपने वादे के पक्के हैं यह बात सभी जानते हैं लेकिन मेरठ को योगी के हवाई उड़ान को लेकर किए गए वादे के पूरा होने का इंतजार है।

बिड भी जूम की सहमति भी:

मेरठ के परतापुर डा. अंबेडकर हवाई पट्टी से छोटे विमानों मसलन चालिस सीटर विमानों उड़ाने के संबंध में बिड भी हो गयी है और जूम एयरवेज ने इसकी सहमति भी दे दी थी। हालांकि सच तो यह है कि वर्तमान में 15 सौ को तीन सौ मीटर और बढ़ाने के बाद 40-60 सीटर विमान आराम से उड़ाया जा सकता है।

चाैबीस करोड़ चाहिए:

विमानों की उड़ान के जितनी जमीन की जरूरत है उसके लिए किसानों की उतनी जमीन आरक्षित कर रखी है। उसको लेने के लिए मात्र 24 करोड़ का व्यय अन्तनिहित है। यदि इस भूमि का मुआवजा देकर किसानों से भूमि ले ली जाए और हवाई पट्टी को तीन सौ मीटर बढ़ा दिया जाए तो सूर्य की रौशनी हवाई पट्टी से हवाई जहाज उड़ाना और उतारना संभव हो जाएगा। अच्छा तो यह होता कि उड़ान शुरू करा दी जाती और फिर यदि आवश्यकता महसूस होती तो रात्री में उड़ना और उतरना और बड़े जहाज नए शहरों से जोड़ने पर विचार होना चाहिए था।

चुनावी नफा-नुकसान भी सोच लें:

परतापुर हवाई पट्टी से शीघ्र उड़ान का वादा मेरठ वालों से चुनाव प्रचार के दौरान खुद सीएम योगी ने किया था। इसके चलते अच्छा तो यही होगा कि भाजपा अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मददे नजर वादे को लेकर नफा-नुकसान का आंकलन कर ले तो बेहतर होगा। जानकारों का मानना है कि उड़ान में हो रही देरी की वजह से आम जनमानस के मन में भाजपा के प्रति विश्वास में कमी आएगी। यह बात स्वयं भाजपाई भी स्वीकार करते हैं।

पीएम मोदी का सपना हवाई प्ट्टी वाला भी उड़े:

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि दो पट्टी पहनने वाला भी हवाई जहाज में उड़े, लेकिन मेरठ की परतापुर स्थित अंबेडकर हवाई पट्टी से जहां तक उड़ान की बात है तो पीएम मोदी का दो पट्टी वालों को हवाई सेवा का सुख अभी सिस्टम के लचर रवैये के चलते दूर की कौड़ी ही नजर आता है। ऐसा लगता नहीं कि यह सपना जल्द पुरा हो जाएगा।

भाजपा सरकार है गंभीर

डा. वाजेपयी का रास महासचिव को पत्र

परतापुर हवाई पट्टी को लेकर राज्यसभा सांसद डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी का कहना है कि उनकी सरकार उड़ान को लेकर गंभीर है। केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार ने मेरठ को काफी कुछ दिया है। हवाई पट्टी से उड़ान का सपना भी शीघ्र पूरा होगा।

विकास को लगेंगे पंख

व्यापारी नेता विपुल सिंहल का कहना है कि यदि परतापुर स्थित हवाई पट्टी से उड़ान शुरू कर दी जाए तो मेरठ ही नहीं बल्कि इस बड़े क्षेत्र के विकास को पंख लग जाएंगे। मेरठ जनपद विकास की मुख्य धूरी पर आ जाएगा। इसको लेकर गंभीरता जरूरी है।

 

‍@Back Home

 

 

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *