बत्ती गुल-शहर के लोग बेहाल

बत्ती गुल-शहर के लोग बेहाल
Share

बत्ती गुल-शहर के लोग बेहाल, महानगर के दो प्रमुख इलाकों शहर घंटाघर और इंद्रा चौक इलाके में जानलेवा उमस और गर्मी में घंटों लाइट न आने से लोग बेहाल रहे। सबसे ज्यादा मुसीबत बीमारों को उठानी पड़ी। दरअसल मंगलवार को इंद्र चौक इलाके में तेज धमाके के बाद विद्युत विभाग के ट्रांसफार्मर में अचानक आग लग गयी थी। आग से पैदा हुई गर्मी की वजह से वहां से गुजर रही लाइन टूट गयी। आग पर काबू पाने के लिए दमकम कर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। आग की वजह से इंद्रा चौक के पूरे इलाके की बत्ती गुल हो गयी थी। कई मोहल्ले इस बिजली आपूर्ति संकट की चपेट में आ गए थे। आज बुधवार को करीब बामुश्किल बिजली आपूर्ति शुरू की जा सकी। लेकिन इतने लंबे वक्त लाइट गायब होने से लोगों की जान पर बन आयी थी। इसके अलावा महानगर के घनी आबादी वाली लाला का बाजार व शाह खाकी तथा खैर नगर से सटे शहर घंटाघर क्षेत्र के शीश महल स्थित 630 केवी का ट्रांसफार्मर फुंकने के कारण 10 घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही। विभाग की ओर से ट्रॉली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कर विद्युत आपूर्ति सुचारू कराई गई, लेकिन कम वोल्टेज का ट्रांसफार्मर लगने के कारण पूरे क्षेत्र में बार बार कहीं बिजली आती रही व कहीं जाती रही। बिजली न होने के कारण हजारों लोगों को पीने के पानी के लिए भी परेशान होना पड़ा। दस हजार से अधिक की आबादी को पीने का पानी भी नहीं मिल पाया। दरअसल हुआ यह कि मंगलवार रात करीब 2 बजे शीशमहल क्षेत्र में 630 केवी का ट्रांसफार्मर फुंक गया। सूचना मिलने के बाद अधिकारियों की ओर से क्षेत्र में ट्रॉली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कराई गई। 630 केवी का ट्रांसफार्मर न होने पर यहां 400 केवी का ट्रॉली ट्रांसफार्मर वैकल्पिक तोर पर लगाया गया। बुधवार दोपहर 12 बजे तक क्षेत्र में कुछ जगहों पर विद्युत आपूर्ति सुचारू हो पाई। कुछ जगहों पर 10 घंटे तक कुछ जगहों पर 8 घंटे बिजली गायब रही। विभाग की ओर से कम लोड़ का ट्रांसफार्मर लगाया गया, जिस कारण सभी लोगों को विद्युत आपूर्ति सुचारू नहीं हो सकी। क्षेत्र के अवर अभियंता शैलेश कुमार यादव ने बताया कि ट्रांसफार्मर फुंकने के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हुई थी। आपूर्ति सुचारू कराई गई है।
पूरा दिन निकल गया गंगानगर में फाल्ट तलाशने में
महानगर के आउटर इलाका गंगानगर में भी अंडर ग्राउंड लाइन में फाल्ट आ गया था, इस फाल्ट को तलाशने में मंगलवार को पूरा दिन लग गया, लेकिन पूरा दिन लगने के बाद भी बिजली कर्मचारी फाल्ट नहीं तलाश सके। आज बुधवार को किसी तरह फाल्ट तक गैंग पहुंचा, तब कही जाकर राहत मिल सकी।
मुसीबत बने हैं मीटर रीडर
गंगानगर समेत महानगर के कई इलाकों में मीटर रीडर उपभोक्ताओं के लिए मुसीबत बने हुए हैं। दरअसल हो यह रहा है कि गंगानगर क्षेत्र में मीटर रीटर समय से रीडिंग लेने नहीं आ रहे हैं। लोगों ने शिकायत की है कि समय से न आने के अलावा सबसे बड़ी मुसीबत तो यह है कि कई बार मीडर रीडर लेना ही ड्राप कर देते हैं। मसलन पूरे माह की रीडिंग का लिया जाना ड्राप कर दिया जाता है। अलगे माह जब आते हैं तो दोनों महीनों का बिल एक साथ निकाल कर उपभोक्ता के हाथ में थमा देते हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि दो माह का बिल एक साथ जमा करना मुश्किल भरा होता है। बड़ी रकम हो जाती है, इसको लेकर कई बार मीटर रीडरों से आपत्ति भी की जा चुकी है, लेकिन उनकी कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है। वो मनमर्जी पर उतारू हैं। उनकी यह मनमर्जी गंगानगर समेत शहर के कई इलाकों के लोगों की मुसीबत साबित हो रही है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *