डॉयचे बान इंडिया करेगी रैपिड मेन्टिनेंस, एनसीआरटीसी ने डॉयचे बान इंडिया के साथ 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के व्यापक ऑपरेशन और मेंटिनेन्स के लिए एग्रीमेंट 12 साल की मियाद का एग्रीमेंट 12 साल किया है। डॉयचे बान इंजीनियरिंग एंड कंसल्टेंसी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (डीबी इंडिया) जर्मनी की राष्ट्रीय रेलवे कंपनी डॉयचे बान एजी की सहायक कंपनी है। विनय कुमार सिंह, एमडी, एनसीआरटीसी ने बताया कि आरआरटीएस एक कैपिटल-इंटैन्सिव प्रोजेक्ट है, जहां यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत से समझौता किए बिना लॉन्ग टर्म सस्टेनेबिलिटी प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण है। मुझे विश्वास है कि एनसीआरटीसी द्वारा अपनाई जा रही यह पहल उन्नत तकनीक और हमारे ओ एंड एम पार्टनर की विशेषज्ञता और अनुभव का उपयोग करके, हम यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ लॉन्ग टर्म कॉस्ट की प्रीडेक्टिबिलिटी, प्रबंधकीय क्षमता और प्राइवेट सेक्टर की उद्यमशीलता की भावना का कुशल प्रयोग करने में सक्षम होंगे। मुझे विश्वास है कि एनसीआरटीसी की इस अग्रणी पहल से पूरे क्षेत्र में एक आदर्श बदलाव आएगा और यह क्षेत्र कॉस्ट इफैक्टिव और प्रतिस्पर्धी बनेगा, जिससे हमारे माननीय प्रधान मंत्री के नए भारत के सपने को साकार किया जा सकेगा।” यह पहल सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय कार्य पद्धतियों और प्रबंधकीय सेवाओं के हस्तांतरण का मार्ग प्रशस्त करेगी जो भारत में मेट्रो और रेल ओ एंड एम के क्षेत्र में दुनिया भर में बेहतरीन हैं। इंजीनियरों का नियोजन अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता और सर्वोत्तम कार्य पद्धतियों का साथ मौजूदा कौशल सेट को सर्वोत्तम बनाएगा। इस मॉडल के माध्यम से, यह उम्मीद की जाती है कि सेवाओं के कुशल वितरण के अलावा, प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी से ऑपरेशनल एफिशियंसी और परिसंपत्तियों/संसाधनों का सर्वोत्कृष्ट उपयोग होगा। यह मॉडल इंसेन्टिव एंड पेनाल्टीज़ की एक प्रणाली के माध्यम से ऑपटिमाइज़ड परफॉर्मेंस को प्रोत्साहित करता है। निजी ओ एंड एम ऑपरेटर के माध्यम से विकसित ओ एंड एम मॉडल यात्रियों को विश्व स्तरीय ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम होगा और साथ ही इस क्षेत्र में घरेलू क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा, जिसका व्यापक प्रभाव होगा। ओ एंड एम कॉस्ट की प्रीडिक्टिबिलिटी और ट्रांसपेरेंसी के द्वारा लक्ष्य को साकार करने में भी सहायक बनेगा।
डॉयचे बान इंडिया करेगी रैपिड मेन्टिनेंस
