मुकदमें के बाद फूंक-फूंक कर कदम

मुकदमें के बाद फूंक-फूंक कर कदम
Share

एफआईआर से पावर अफसराें में अफरा-तफरी,

-बिजिलेंस की जांच में दोषी पाए गए पावर के छह रिटायर्ड अफसरों पर एफआईआर से अफरा-तफरी

-साल 2004 में टीजी-टू से अवर अभिंयता के प्रमोशन के मामले की जांच के शासन ने दिए थे आदेश

Shekhar Sharma

शासन के निर्देश पर की गई जांच के बाद बिजिलेंस की रिपोर्ट पर पावर कारपोरेशन के छह रिटायर्ड बड़े अफसराें पर एफआईआर की कार्रवाई के बाद प्रमोशन मामलों से जुड़े दूसरे अफसरों में अफरा-तफरी मची है। जिस मामले को लेकर पावर के रिटायर्ड अफसरों पर एफआईआर लिखी गयी है, वह टीजी-टू से अवर अभियंता के प्रमोशन से जुड़ा है। शासन के आदेश पर एफआईआर के बाद पावर के उन अफसरों पांव ठिठक गए हैं जो वर्तमान में चल रही टीजी-टू से अवर अभियंता के प्रमोशन की प्रक्रिया से सीधे जुड़े बताए जाते हैं। हालांकि वर्तमान जो प्रमोशन प्रक्रिया जारी है उसको लेकर पहले ही हाईकोर्ट में मेरठ के एक बड़े कर्मचारी नेता ने हाईकोर्ट में रिट दायर की हुई है।

यह है पूरा मामला

साल 2004 यानि करीब बीस साल पहले पावर कारपोरेशन में टीजी-टू से अवर अभियंता बनाए जाने को लेकर किए गए प्रमोशन की जांच के आदेश शिकायतो के चलते शासन ने दिए थे। मामले की जांच एसपी बिजिलेंस को सौंपी गयी थी। लंबी चली जांच के बाद पिछले दिनों बिजिलेंस विभाग ने शासन को जांच रिपोर्ट प्रेषित कर दी। इस जांच रिपोर्ट में प्रमोशन के नाम पर किए गए घोटाले के आरोपों की पुष्टि की गयी है। बताया गया है कि चहेतों को प्रमोशन के लिए तमाम कायदे कानून ताक पर रख दिए गए। ना खाता ना बही जहां फलां ने जी कहें वो ही सही इस कहावत के आधार पर अपनों अपनों को प्रमोशन करने वाले तब के अफसरों ने रेबड़ियां बांट दीं, लेकिन पता नहीं था कि जांच के आदेश हो जाएंग और फंसेंगे ही नहीं बल्कि एफआईआर भी हो जाएगी।

इनके खिलाफ एफआईआर

उक्त प्रमोशन घोटाले को लेकर पावर के जिन रिटायर्ड अफसरों के खिलाफ एफआईआर की गयी है उनमें विद्युत सेवा आयोग के तत्कालीन उप सचिव आरके राम , पीके श्रीवास्तव, लाल चंद्र, वीसी जोशी ,अधिशासी अभियंता आलोक वर्मा, परीक्षा एजेंसी की संचालिका सरिता मिश्रा पर शामिल हैं।  यह पूरा माला 2004 में प्रमोशन के लिए करायी गयी परिक्षा से भी जुड़ा हुआ है। जिसका पर्दाफाश बिजिलेंस जांच मे हो गया है।

प्रमोशन को लेकर बड़े अफसरों ने साधी चुप्पी

पूर्व के कथित प्रमोशन घोटाले को लेकर पावर कारपोरेशन में वर्तमान में चल रही प्रमोशन प्रक्रिया और उस प्रक्रिया को लेकर हाईकोर्ट में दायर की गयी रिट के बाद अब इस मुददे पर पीवीवीएनएल के कोई भी बड़े अफसर मामले पर बात करने काे तैयार नहीं है। उनका सिर्फ एक लाइन का उत्तर है कि यह मामला लखनऊ स्तर से देखा जा रहा है। स्थानीय स्तर पर प्रमोशन को लेकर कुछ लेना देना नहीं होता। जो कुछ होता है सब लखनऊ से किया जाता है।

मुंह पर कालिख पुतवाने के मामले की जांच कब तक लंबित

29 मई 2023 को नोएडा के मुख्य अभियंता द्वारा कर्मचारियों के मुंह पर कालिख पुतवाने का मामले की जांच में हो रही देरी से टीजी-टू में शामिल पीवीवीएनएल के तमाम स्टाफ में जबरदस्त नाराजगी है। इस नाराजगी का विस्फोट कभी हो सकता है। आरोप है कि  29 मई 2023 को रात्रि के समय नोएडा के मुख्य अभियंता राजीव मोहन द्वारा अपने कार्यालय बुला कर टीoजीo-2 कर्मचारी प्रवीन कुमार और उनके सहयोगी के मुंह पर कालिख पुतवा दी थी। इस मामले की जांच  जांच पश्चिमांचल एमडी द्वारा त्रिसदस्यीय जाँच समिति गठित करके कराई गयी। उक्त जांच की आख्या डिस्कॉम द्वारा निगम मुख्यालय लखनऊ को september-2023 में भेजी जा चुकी है। पीड़ित कर्मचारी द्वारा वर्णित प्रकरण में दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही किये जाने हेतु अनुरोध करने पर नोडल अधिकारी पीवीवीएनएल मेरठ द्वारा अवगत कराया गया कि प्रकरण मुख्य अभियंता से सम्बंधित होने के कारण सक्षम स्तर से निर्णय हेतु निगम मुख्यालय लखनऊ को प्रेषित की गयी है।परंतु 3 माह का समय बीत जाने पर भी निगम मुख्यालय से अभी तक कोई भी कार्यवाही दोषी अधिकारी के विरुद्ध नहीं किए जाने से असंतोष की बात सामने आ रही है।

एमडी पावर को पत्र

इस प्रकरण में एक दलित वर्ग के कर्मचारी का शोषण और उत्पीड़न हुआ है,जिसके कारण मामला अति संवेदनशील हो गया है। सामाजिक कार्यकर्ता और इति भ्रष्टाचार समाचार पत्र मेरठ के सह संपादक नरेश शर्मा ने चेयरमैन पॉवर कॉर्पोरेशन से मामले की गंभीरता को संज्ञान में लेकर हस्तक्षेप करते हुए दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने की मांग की है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *