सोने चांदी के कीमतों में आग

सोने चांदी के कीमतों में आग
Share

सोने चांदी के कीमतों में आग,

मेरठ /   इजराइल की लेबनान व इजराइल के साथ चल रही जंग और बेरूत पर बरस रहे गोलों ने सोने चांदी कीमतों में आग लगा दी है। बाजार के जानकारों का कहना है कि युद्ध के अलावा सोने चांदी की कीमत में उछाल की बड़ी वजह शेयर मार्केट का टूटना, चीन के बैंक का रेट घटा देना और नवंबर में प्रस्तावित अमेरिकी में होने जा रहे राष्ट्रपति के चुनाव हैं। हालांकि इसके बाद भी मेरठ के शहर सराफा समेत सोना चांदी के दूसरे कारोबारियों की बात करें तो उनका कहना है कि कीमतों के उछाल के वावजूद बाजार में ग्राहकों का फ्लो बना हुआ है। लेकिन इसका असर सेल पर पड़ गया है। वो ऐसे कि धन तेरस पर किसी ने दस तोले की खरीदारी का प्लान बाया तो कीमतों में उछाल ने उस दस तोले के प्लान को घटनाकर सात या छह तोला कर दिया। लेकिन ऐसा नहीं है कि कीमतों का पार हाई होने से ग्राहकों की रफ्तार को ब्रेक लग गया हो। बुधवार को सोने का रेट 80,700 रहा और चांदी 99 हजार के पार जा पहुंची
बुलियन टेÑडर्स एसोसिएशन के महामंत्री विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच में सोना नए उच्च रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। अमेरिकी चुनावो में अनिश्चितताओं के कारण, मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के कारण और प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बीच अपनी रिकार्ड तेजी को जारी रखते हुए, चांदी ने लगभग 12 साल के सर्वोच्च शिखर को छू लिया।
स्पॉट सोना 0.6% बढ़कर $ 2,735.75 प्रति औंस पर पहुंच गया। अमेरिकी सोना वायदा 0.8% बढ़कर $ 2,751 पर पहुंच गया।
बुलियन की तेजी से हाजिर चांदी 1.2% बढ़कर 34.05 डॉलर प्रति औंस हो गई, जो 2012 के अंत के बाद से इसका उच्चतम स्तर है। मौजूदा बाजार के माहौल में ब्याज दरें नीचे जा रही हैं और भू-राजनीतिक जोखिम भी बढ़ रहे हैं। चीन ने अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए प्रोत्साहन उपायों के पैकेज के हिस्से के रूप में पिछले महीने अन्य नीतिगत दरों में कटौती के बाद अपनी बेंचमार्क उधार दरों में कटौती की है। उच्च कीमतों और आर्थिक मंदी के कारण सबसे शीर्ष उपभोक्ता चीन में सोने की मांग में कमी आई है। दूसरी तरफ, व्यापारियों को नवंबर में यू.एस. फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में कटौती की 99% संभावना है। पिछले सप्ताह यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों में एक चौथाई अंक की कटौती की। ब्याज की कम दरें आम तौर पर सोने के आकर्षण को बढ़ाती हैं, क्योंकि बुलियन पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। आर्थिक और राजनीतिक उथल-पुथल के समय में भी सोने को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में कड़ी टक्कर है, जो 5 नवंबर के चुनाव में फैसला होगा।
इसके अलाव मध्य पूर्व में देर रात बेरूत के सैकड़ों निवासी अपने घरों से भाग गए, कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई, क्योंकि इजराइल हिज्बुल्लाह समूह के वित्तीय संचालन से जुड़े स्थलों पर हमला करने की तैयारी कर रहा था। सोने के लिए, “$ 2,800 इस वर्ष के अंत का लक्ष्य लगता है। कुछ निवेशकों में मुनाफे को लॉक करने का प्रलोभन जरूर होगा, जो तत्काल उछाल को धीमा कर सकता है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *