हाइवे पर जाम-शहर में त्राहिमाम

हाइवे पर जाम-शहर में त्राहिमाम
Share

हाइवे पर जाम-शहर में त्राहिमाम,

एनएच-58 पर किसानों के जाम ने बिगाड़ा शहर के ट्रैफिक का हुलिया

जाम से निपटने के लिए धरी रह गई यातायात पुलिस की तमाम तैयारियां

मेरठ में किसानों के वन साइड हाइवे जाम से पूरा शहर त्राहिमाम-त्राहिमाम कर उठा। शहर के तमाम इलाकों में ट्रफिक कराहता हुआ नजर आया। दिल्ली देहरादून वाया मेरठ पर किसानों से केवल एक वन वे पर अपने ट्रैक्टर-ट्राली खड़े किए थ, तब यह हाल था, यदि दोनों साइडों पर कब्जा किया होता चक्का जाम सरीखे हालात बन जाते। लेकिन जो हालात सुबह 11 बजे से दोहपर दो बजे तक बने रहे, उसके चलते जाम के इंतजाम में लगे तमाम पुलिस वालों के भी पसीने छूट गए। अब यदि शहर के जाम के हिस्सों या कहें चपेट में आए इलाकों की बात करें तो जो इलाके आमतौर पर जाम से झाम से फंसने में प्रयुक्त किए जाते हैं आज उन तमाम इलाकों में भी जाम में सैकडों वाहन फंस गए।

माल रोड पर लंबा जाम

माल का प्रयोग वाहन चालक आमतौर पर शहर के जाम से बचने के लिए करते है। रूडकी रोड से आने वाले और गढ रोड व हापुड रोड की ओर जाने वाले तमाम वाहन चालक माल रोड होते हुए साकेत चौराहा और फिर जेल चुंगी से आगे तेजगढी होते हुए फर्राटा भरते हुए निकल जाते हैं, लेकिन आज सबसे ज्यादा बुरा हाल ही माल रोड का नजर आया। यूं कहने को माल रोड के तमाम चौराहों व तिराहों पर ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद थी, उसके बाद भी ओवर ट्रैफिक के चलते वहां वाहनों की लंबी कतार लग गयी। एक साइड का ट्रैफिक शुरू करने के बाद दूसरी साइड में तीन से पांच मिनट के भीतर वाहनों की लंबी कतार लग गयी थी।

जो फंसा वो फंसा ही रह गया।

माल रोड पर जाम की वजह ट्रैक्टर आंदोलन का दोहरा साइड इफैक्ट थे। पहला तो दौराला से मोदीपुरम होते दिल्ली की ओर जाने वाला रास्ता वहां वन साइड होने की वजह से ट्रैफिक का प्रेशर बढ़ गया। रही सही कसर इसी तर्ज पर मवाना रोड पर एनएच-119 पर मसूरी में संजय दौरालिया के नेतृत्व में भाकियू कार्यकर्ताओं ने हाईवे जाम ने पूरी कर दी। यहां  निर्माणाधीन होने के कारण हाईवे पर जाम लग गया। इसके अलावा  कंकरखेड़ा में जटौली गांव के कट पर बबलू के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया। वहीं, सकौती व दौराला में भी यातायात प्रभावित है। इन जाम में फंसने से बचने के लिए लाेग वैकल्पिक रास्तों का प्रयोग कर किसी प्रकार माल  रोड पहुंचने शुरू हो गए, नतीजा सामने था। कुछ ही देर में माल रोड पर वाहनों की लंबी कतारें लग गयीं। रही सही कसर स्कूल कालेज छूटने के बाद उनकी बसों ने पूरी कर दी। जो फंसा वो फंसा ही रह गया।

दिल्ली रोड पर आए तो आए क्यों

वन साइड रोड जाम का बुरा साइड इफैक्ट दिल्ली रोड पर सबसे ज्यादा नजर आया। रैपिड प्रोजेक्ट के काम के चलते आमतौर पर वाहन चालक खासतौर से कार चालकों की यदि बात करें तो दिल्ली की ओर जाने के लिए आमतौर पर एनएच-58 से गुजरना बेहतर समझते हैं, लेकिन किसानों के एलान के मददेनजर जिन्हें रास्तों की जानकारी थी ऐसे गाड़ी चालकों ने हाइवे से दूरी बनाकर रखने के लिए दिल्ली रोड का विकल्प चुना, लेकिन दिल्ली रोड जाने के लिए तमाम वाहन चालकों ने वाया बागपत रोड होकर जाने में समझदारी समझी लेकिन यह समझदारी उनके लिए नासमझी साबित हुई। बागपत रोड पर दोपहर तीन बजे तक हालात बद से बदत्तर थे। जहां फंसा फंसा रह गया।

शहर के भीतर भी हाल बेहाल

शहर के भीतर भी हाल बेहाल ही रहे। एक तो साप्ताहिक पैठ दूसरी ओर किसानों का वन वे जाम या कहें कब्जा तो इसके असर से शहर के कई इलाके खासतौर से शहर की घनी आबादी वाले इलाकों में जाम में फंसे लोग त्राहिमाम-त्राहिमाम करते नजर आए। सोमवार होने के बावजूद आज भी शहर घंटाघर से लेकर छतरी वाला पीर खैरनगर वाला चौराहा जाम की चपेट में था। कमोवेश यही स्थित रेलवे रोड चौराहे से घंटाघर की ओर आने वाले रास्ते की थी। भूमिया का पुल से नाले वाले रास्ते होकर पिलोखड़ी रोड जाने वाला रास्ता भी जाम के झाम में फंसा हुआ था। गोला कुंआ अहमद रोड पर दिन में कितनी बार जाम लगा यह भी अब आसपास के लाेगों ने गिनना बंद कर दिया है। उनका कहना है कि उन्हें तो अब इसकी आदत हो गयी है।

काफी पुख्ता थे इंतजाम

जाम की आशंका के चलते शहर में काफी पुख्ता इंतजाम किए गए थे। तमाम चौराहो पर पर्याप्ट स्टाफ था। कहीं से भी लंबे जाम की सूचना नहीं मिली। यातायात को रूकने नहीं दिया गया। राधवेन्द्र कुमार मिश्रा एसपी ट्रैफिक

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *