IIMT में योग दिवस की धूम

IIMT में योग दिवस की धूम
Share

IIMT में योग दिवस की धूम, आईआईएमटी विश्वविद्यालय में मनाया गया योग दिवस-विद्यार्थियों ने जानी योग की महत्ता मेरठ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आईआईएमटी विश्वविद्यालय गंगानगर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 250 से अधिक विद्यार्थियों व शिक्षकों ने भाग लिया।

योग को लेकर जबरदस्त उत्साह

आईआईएमटी विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रातः 6 बजे से आयोजित हुए योग कार्यक्रम में छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था। बीएनवाईएस के छात्रों ने योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया। उपस्थित छात्रों व शिक्षकों ने केंद्र सरकार द्वारा दिए गए योग प्रोटोकॉल का अभ्यास कर योग से होने वाले लाभ का अनुभव किया। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के प्रो वीसी डॉ सतीश बंसल की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम का संचालन डॉ कन्हैया कुमार सिंह एवं प्रगति राठी ने किया। इस अवसर पर डायरेक्टर एडमिन डॉ संदीप कुमार, डीन एमबीए सतीश कुमार सिंह, डा0 एके चौहान तथा विभिन्न विभागों के डीएन, एचओडी व फैकल्टी उपस्थित रहे। विभागाध्यक्ष डा0 वैभव राणा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

हाफ मैराथन से दिया संदेश

आईएमए के पूर्व सचिव डा. अनिल नौसरान वरिष्ठ पैथालाजिस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार तडके आफ साइकिल मैराथन से शहरवासियों को योग का संदेश दिया। साइकलिंग मैराथन की समाप्ति पर डा. नौसरान का जोरदार स्वागत किया गया। मार्ग में भी अनेक स्थानों पर लोगों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आज सबसे बड़ी समस्या लोगों में रोगों को लेकर है। लेकिन इस समस्या का कारण या कहें जड़ भी हम खुद हैं। यदि थोड़ी सी मेहनत की जाए। योग के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए और खुद भी लोग जागरूक हो जाए तो तमाम बीमारियों से मुक्ति संभव है। उन्होंने कहा कि सारे रोगों की फसाद यह मोटापा है। डा. नौसरान ने इस बात को एक सिरे से खारिज कर दिया कि समय नहीं मिलता कैसे रोग भगाए योग करें। इसलिए डाक्टरों के पास ही जाना पड़ता। उन्होंने कहा कि सुबह के वक्त केवल तीन मिनट खुद को दीजिए और फिर देखिये चमत्मकार। सभी रोगों की हो जाएगी छुटटी।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *