इस्माईल में मातृ भाषा दिवस

इस्माईल में मातृ भाषा दिवस
Share

इस्माईल में मातृ भाषा दिवस,  इस्माईल गर्ल्स नेशनल इण्टर कॉलेज, एल-ब्लॉक, शास्त्रीनगर मेरठ में शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया | कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय प्रधानाचार्या डॉ० मृदुला शर्मा ने माँ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया | संचालन विद्यालय प्रवक्ता श्रीमती अनुपम निधि एवं श्रीमती प्रियंका भारद्वाज ने किया | प्रधानाचार्या डॉ० मृदुला शर्मा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2024 की थीम है “बहुभाषी शिक्षा अंतर-पीढ़ीगत शिक्षा का एक स्तंभ है“। यह थीम पीढ़ीगत शिक्षा को बढ़ावा देने में बहुभाषी शिक्षा के महत्व पर जोर देता है। लोगों के बीच भाषाओं के प्रति प्रेम और संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए यह दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है। विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती प्रियंका भारद्वाज ने अपनी हिंदी कविता “किसकी सुता कौन त्व जननी कौन तेरा परिवार रे, कहा पे जन्मी कहा पली तू कहा मिला विस्तार रे” सुनाकर सभी को अपनी हिंदी मातृभाषा के प्रति जागरूक किया |
विद्यालय की हिंदी प्रवक्ता सुषमा बिंद ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस हर वर्ष 21 फरवरी को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 17 नवंबर 1999 को यूनेस्को द्वारा की गई थी, जिसे पहली बार साल 2000 में 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया गया था। विद्यालय की छात्राओं जुबैरिया एवं इकरा ने भी अपनी हिंदी कविता सुनाकर सभी को प्रेरित किया | विद्यालय प्रधानाचार्या डॉ मृदुला शर्मा ने सभी छात्राओं को प्रोत्साहित किया | इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिकाएं अनुपम निधि,अर्चना भास्कर, प्रमिला, अम्बिका देवी, कंचन सिंह, नफीसा खालिद, सुषमा बिन्द, ज्योति, कनक शर्मा, निधि राजवंशी, संजू चौधरी, दीपमाला, दीपांशी, प्रियंका भारद्वाज, प्रिया गौड़ आदि उपस्थित रहीं ।

छात्राओं  का तिलक लगाकर स्वागत
इस्माईल गर्ल्स नेशनल इण्टर कॉलेज, एल-ब्लॉक, शास्त्रीनगर मेरठ में हाईस्कूल और इन्टर की प्रथम पाली एवं द्वितीय पाली में बोर्ड परीक्षा देने आई छात्राओं का विद्यालय प्रधानाचार्या डॉ० मृदुला शर्मा ने तिलक लगाकर एवं फूल से स्वागत किया। विद्यालय प्रधानाचार्या डॉ० मृदुला शर्मा ने छात्राओं को परीक्षा की शुभकामना देते हुए परीक्षा में तनावमुक्त एवं भयमुक्त रहने के लिए कहा। छात्राओं ने भी हर्षोलास के साथ परीक्षा कक्ष में प्रवेश कर विद्यालय का नाम रोशन करने के साथ सर्वोत्तम अंक प्राप्त करने का आश्वासन दिया।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *