जयंती पर राजीव को किया याद

जयंती पर राजीव को किया याद
Share

जयंती पर राजीव को किया याद, मेरठ 20 अगस्त, पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी  की 79 सी जयंती पर जिला व शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा कांग्रेस कार्यालय पर पुष्पांजलि व विचार गोष्ठी अस्पताल में मरीजों को क्षेत्रफल वितरण कर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किए। प्रवक्ता हरिकिशन आंबेडकर ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अवनीश काजला व शहर अध्यक्ष जाहिद अंसारी ने की। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रधानमंत्री काल में कई अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए गए, जो भारत के इतिहास में अमिट है  ्जिलाध्यक्ष अवनीश काजला ने कहा कि राजीव गांधी के प्रधानमंत्री काल में उन्होंने प्रौद्योगिकी और विज्ञान में नवाचार की बढ़त के लिए कई पहलुओं को बढ़ावा दिया, जिससे विज्ञानिक और तकनीकी उन्नति हो सके। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति उत्साहित लोगो को उत्साहित कर पर्यावरण को बचाने के उपायों के प्रति जागरूकता बढ़ाई। राजीव गांधी ने युवाओं को 18 वर्ष में मताधिकार देकर युवाओं को उथान के लिये महत्वपूर्ण कदम उठाया।
शहर अध्यक्ष जाहिद अंसारी ने उनके काल में भारत-श्रीलंका संबंधों में महत्वपूर्ण घटनाएं घटीं, जिनमें भारत ने श्रीलंकाई सुरक्षा में मदद की। उन्होंने उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं बनाई और रोजगार के अवसर पैदा करने महत्वपूर्ण प्रयास कर देश को नई दिशा प्रदान की । कांग्रेस प्रवक्ता हरिकिशन अम्बेडकर ने कहा कि उन्होंने गरीबों और कमजोरों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं बनाई, जिससे समाज में न्याय और समानता की दिशा में कदम बढ़ाया गया.।  उनका कार्यकाल 1984 से 1989 तक रहा और उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में देश के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रकट की। आप पार्टी कि जिलाध्यक्ष बबली देवी ने सोनम, रेनू, आर.आर. पी. होम, आदि ने अपने सकड़ो साथियो के साथ कांग्रेस कि सदस्य्ता ग्रहण क़ी.। कार्यक्रम के अन्त में लद्दाख के लेह में दुर्घटना में शहीद हुये सैनिको क़ी आत्मा क़ी शांति के लिये दो मिनट का मौन व घायलों के शीघ्र स्वास्थ लाभ क़ी प्रार्थना क़ी गई। कार्यक्रम में मॉनिंदर सूद,बबिता गुजर्र,अभिमन्यु त्यागी,सलीम खान,जगदीश शर्मा,विनोद सोनकर,सुरेंदर यादव, नईम राणा, हाशिम अंसारी,राकेश मिश्रा, दीपक शर्मा,तेजपाल डाबका, सहमशुद्दीन चौधरी, दिनेश उपाध्याय,के. डी. शर्मा, प्रवीण वशिट,सरताज चौधरी,अनिल प्रेमी, हरीश त्यागी, सुमित विकल, विकास जाटव, शाहीद अंसारी,फुरकान, अंसारी, राकेश पाराशर,दुष्यंत सागर, पीयूष रस्तोगी,राम सिंह, रोबिन नाथ गोलू, वकील अकाशी, यामीन खरदोनी, सरफ़राज़ अंसारी, राजेंद्र प्रसाद, अरुण शर्मा, सागर रस्तोगी, सुमित विकल मौजूद रहे।

चौधरी यशपाल सिंह पीसीसी के पूर्व सचिव

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव चौधरी यशपाल सिंह ने 21 वीं सदी के आधुनिक भारत की नींव रखने वाले, देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी जी की जयंती पर उनका पावन स्मरण करते हुए कहा कि देश में कम्प्यूटर क्रांति और सूचना क्रांति लाने का श्रेय राजीव जी को जाता है। कम्प्यूटर के जरिए शासकीय काम-काज में पारदर्शिता आई और ई-प्रशासन के माध्यम से आमजन तक शासकीय योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित हुई। वास्तव में राजीव जी आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा थे।

@Back Home

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *