त्यौहारी सीजन में चॉकचौबंद होगी बाजारी सुरक्षा

त्यौहारी सीजन में चॉकचौबंद होगी बाजारी सुरक्षा
Share

त्यौहारी सीजन में चॉकचौबंद बाजारी सुरक्षा के लिए पुलिस ने कसी कमर,

बीट कॉस्टेबल व इलाके के चौकी इंचार्ज के कंधों पर होगा पूरा सिक्योरिटी सिस्टम

मेरठ। त्यौहारों पर चाॅकचौबंद सुरक्षा के लिए एसएसपी के निर्देश पर ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है। बाजारों की सुरक्षा को लेकर मेरठ पुलिस एक साथ कई प्लानों काम करेगी। इसमें बाजारी सुरक्षा के अलावा बाजारों में छेड़खानी की घटनाओं से निपटने व उनको रोकने के लिए भी फुलप्रुफ प्लान तैयार किया जा रहा है। इस को किसी भी समय एक्टिवेट किया जा सकता है। सुरक्षा इंतजामों का ब्लू प्रिंट बनाते समय पुलिस अफसरों ने शहर सर्राफा बाजार को केंद्र में रखा है। इसके अलावा ऐसे संस्थान जहां से बड़े कैश की आवाजाही होती है उन पर भी फोकस रख गया है। साथ ही तमाम सीओ व थानेदारों भी इस दौरान अलर्ट मोड पर रहेंगे।

एसएसपी डा. विपिन ताडा ने बताया कि त्यौहाराें पर सुरक्षा इंतजामों के केंद्र में थाने के संबंधित बाजार के चौकी इंचार्ज व बीट कांस्टेबल रहेंगे। उनको निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने बाजारों के तमाम व्यापारी नेताओं, रात में ड्यूटी करने वाले बाजारों के चौकीदारों की पूरी जानकारी मोबाइल नंबर के साथ उनके पास होने चाहिए। बीट कॉस्टेबल और चौकी इंचार्ज के मोबाइल नंबर भी बाजार के प्रमुख व्यापारियों व चौकीदार के पास मौजूद होने चाहिए। सभी प्रमुख बाजारों खासतौर से जहां मेले सजते हैं, वहां की भौगोलिक स्थित मसलन प्रवेश व निकास द्वारा के अलावा वहां आने जाने के जो अन्य रास्ते होते हैं उनकी भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। जहां मेले लगते हैं या अधिक भीड़ रहती है ऐसे बाजारों को लेकर  दरअसल पुलिस का प्लान है कि प्रवेश व निकास द्वारा पर त्यौहार के दौरान अस्थायी पुलिस चौकी सरीखी व्यवस्था बना दी जाए। इसके अलावा तमाम बाजाराें व्यापार संघों से आग्रह किया गया है कि बाजारों में प्रमुख स्थानों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों को दुरूस्त रखें। साथ ही सभी क्षेत्राधिकारियों व थानेदारों को भी इस दौरान अलर्ट रखा जाएगा। सबसे ज्यादा जोर फिल्ड में मौजूदगी पर दिया जाएगा। लगातार फुट मार्च को कहा गया है। साथ ही सीओ स्तर के अधिकारी बाजार के प्रमुख व्यापारियों से लगातार संपर्क बनाए रहें।

वर्जन

त्यौहारी सीजन को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। जिन इलाकों में मेले लगता है अधिक भीड़ रहती है, वहां सुरक्षा के चॉकचौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं। त्यौहारी सीजन शांतिपूर्वक संपन्न कराने में कोई कोरकसर नहीं छोड़ी जाएगी। डा. विपिन ताडा

 

ताकि बेटियां रहें बेखौफ-खौफ में रहे शोहदे

मेरठ। घर से निकलने के बाद महिलाएं खुद को सुरक्षित समझें, इसके लिए एक बार फिर शहर में गुंडादमन दल सक्रिय होगा। इसके लिए पुलिस ने काम शुरू कर दिया है। त्यौहारी सीजन में भी छेड़खानी की घटनाएं रोकने के लिए गुंडादमन भीड़ वाले बाजारों तथा खासतौर से वहां जहां मेले लगते हैं। लोग बड़ी संख्या में परिवार के साथ मेलों में आते हैं।  ऐसे तमाम बाजारों में गुंडदमन दल को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। पुलिस का गुंडादमन दल कोई नया काॅसेप्ट नहीं है। पूर्व में पुलिस के इस दस्ते ने प्रभावी काम भी किया है। उसके सकारात्मक परिणाम भी समाने आए थे और छेड़खानी की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश भी लगाया जा सकता था।

ऐसे करता है दस्ता काम

गुंडादमन दल में पुलिस महकमे की सुंदर नजर आने वाले महिला पुलिस कर्मियों को सादावर्दी में बाजारों में उतारा जाता है। उनके आसपास सादीवार्दी में हट्टे कट्टे पुलिस कर्मियों को सादावर्दी में उतारा जाता है। ये महिला पुलिस कर्मी बाजारों में दो-दो की टोली या फिर अकेली भी घूमती हैं। इन्हें देखकर यदि कोई शोहदा छेड़खानी का प्रयास करता है तो इनके साथ सादावर्दी में चल रहे पुलिस वाले उसको दबोच लेते हैं। पहले बाजार में और फिर समीप की चौकी या थाने में ले जाकर उसकी खबर ली जाती है। केवल खबर ही नहीं ली जाती बल्कि आरोपी शोहदे के परिवार वालोंं को भी पुलिस बुलाती है और बताते हैं कि उनके परिवार का  सदस्य सड़क पर किस प्रकार की हरकत कर रहा है। पूर्व में मेरठ पुलिस का यह प्रयोग काफी सफल भी रहा था। गुंडादमन दल केवल बाजारों में ही नहीं बल्कि स्कूल कालेजों के पास भी जहां आमतौर पर शोहदे नजर आत हैं वहां भी काम करता है। एसएसपी विपिन त ने बताया कि इस पर जल्दी ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

@Back Home

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *