नए वैरिएंट XE का एक ओर केस

Share

नए वैरिएंट XE का एक ओर केस, चीन के बुहान में पैदा होकर  भारत सहित पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोनो की चौथी लहर का खतरा दुनिया ही नहीं भारत पर भी मंडराने लगा है। चौथी लहर ने भारत पर दस्तक दे दी है। कोरोना के नए वेरिएंट XE का दूसरा केस शनिवार को गुजरात में मिला है। सावधान रहें इससे पहले इस वैरिएंट का पहला केस मुंबई में मिल चुका है। इसके साथ ही  देश में कम होते कोरोना मामलों में आज कुछ बढ़ोतरी दर्ज हुई है। साथ ही मौतों की संख्या में भी बड़ा उछाल आया है। भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान 1150 नए मामले सामने आए हैं और 83 लोगों की मौत हो गई है।

बेहद घातक
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना का नया वैरिएंट एक्सई सबसे पहले 19 जनवरी को ब्रिटेन में मिला था। जिसके बाद ये फैलता हुआ कई और देशों तक पहंुच गया। तब से इसके 600 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। इस वक्त चीन में भी यहीं वैरिएंट तबाही मचा रहा है। शोधकर्ताओं ने इस वैरिएंट को ओमिक्राॅन से 43 फीसदी ज्यादा घातक बताया है।

मुंबइया महिला पहला केस

Corona New Variant XE in Gujarat: आपको बता दें कि, भारत में कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई एंट्री मुंबई से हुई है। यहां 50 साल की एक महिला इससे संक्रमित पाई है। 10 फरवरी को महिला सउदी अरब से भारत लौटी थी। जिसके बाद उसके सैंपल को जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। तब जाकर इस नए वैरिएंट का खुलासा हुआ। हालांकि, देखने में इस महिला में कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखते थे।

एक्सर्ट की राय

मेरठ स्थित एलएलआरएम मेडिकल के प्राचार्य डा. आरसी गुप्ता का कहना है कि दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ लगातार चेतावनी देते रहे हैं कि कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। जहां तक नए वैरिएंट की बात है तो इससे साफ हो गया है खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे नए वैरिएंट अब और नहीं आएंगे इसकी गारंट नहीं दी जा सकती। इसलिए बचाव का एक मात्र रास्ता सावधानी बरतना है। वैक्सीन व मास्क जरूरी है।

मेडिकल मीडिया प्रभारी डा. वीडी पांडेय का कहना है कि मेडिकल ने पहले भी खुद को साबित किया है। एलएलआरएम मेडिकल किसी भी स्थिति से निपटने को पूरी तरह से तैयार है, लेकिन आम जन सावधानी बरतें तो बेहतर है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *