पचास लाख का सोना लेकर फरार

पचास लाख का सोना लेकर फरार
Share

पचास लाख का सोना लेकर फरार,

-गायब कर दिए गए सोने की कीमत करोड़ों में होने की आशंका

-बंगला के कारीगर को आभूषण बनाने के लिए कारोबारियों ने था दिया

-पीड़ित कारोबारी पहुंचे थाना देहलीगेट आरोपी बंगली कारगीर के खिलाफ दी तहरीर

शेखर शर्मा

मेरठ। शहर सराफा बाजार से कारोबारियों को करीब पचास लाख कीमत का सोना लेकर एक बंगाली कारीगर फरार हो गया है। गायब किए गए सोने की कीमत कई करोड़ होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा रहा है। दरअसल जिन कारोबारियों का काम यह कारीगर व उसके सहयोगी करते थे, उनसे संपर्क का प्रयास किया जा रहा है। इसी के चलते गायब किए गए सोने की कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है। हालांकि यह भी आशंका है कि कुछ ऐसे भी कारोबारी हो सकते हैं कि जिनका सोना यह कारीगर ले गया हो और वो किन्हीं कारणों के चलते पुलिस के सामने आने से कन्नी काट रहे हों।

यह है पूरा मामला

देहलीगेट थाना के कूचा  नील की  आशीष वर्मा पुत्र ओम प्रकाश वर्मा की आशीष कांप्लैक्स में मैसस एके ज्वैलर्स तथा अशोक पुत्र ओम प्रकाश गोपाल मार्केट कूचा नील मैसर्स अशोक एंटरप्राइजेज ने करीब पचास लाख की कीमत का सोना ऑडर पर आभूषण बनाने वाले बंगाल के जिला वर्दमान ग्राम कथाल गाछी, पूरवा बेरी पारा निवासी कारीगर सैफद्दीन इस्लाम पुत्र नौशाद को दिया था। जो सोना  दिया था बंगाली कारीगर सैफद्दीन इस्लाम को  उसके आभूषण बनाकर वापस 31 अक्तूबर तक देने थे। सैफद्दीन इस्लाम व उसका बेटा नौशाद यहां बाजार में तमाम कारोबारियों से आर्डर बनाने के लिए अक्सर सोना ले जाते थे और आभूषण तैयार कर दे दिया करते थे।

काल नहीं की रिसीव तो हुआ शक

आशीष वर्मा व अशोक के पास जब आर्डर के आभूषण बनकर नहीं पहुंचे तो उन्होंने 31 की शाम को सैफद्दीन व उसके बेटे नौशाद के मोबाइल पर काल की, लेकिन काल रिसीव नहीं हुई। कारोबारियों ने सोचा कि शायद मोबाइल चार्जिग पर लगा होगा ओर कारीगर आभूषण तैयार कर रहा हो, या अन्य किसी काम में लगा होगा। यह सोचकर वह शांत हो गए।

कई दिन से दुकान बंद

सैफुद्दीन व उसके बेटे ने जब कॉल रिसीव नहीं की तो अगले आभूषण के लिए सोना देने वाले कारोबारी उसकी दुकान पर पहुंचे। दरअसल बंगाली कारीगर की भी दुकान गोपाल मार्केट में ही है जहां वह मजदूरी पर अपने बेटे के साथ आभूषण बनाने का काम करता है। वहां पहुंचे तो पता चला कि दुकान पर तो तीन दिन से ताला लटका है। कई अन्य कारोबारी भी यहां सैफुद्दीन को पूछने को आए थे। जिन्होंने ऑडर पर माल बनाने के लिए दिया है, वो सभी उसकी तलाश कर रहे हैं। बंगाली कारीगर के यूं अचानक गायब होने की बात सुनकर अशोक व आशीष के पैरों तले से जमीन खिसक गयी। उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था  कि क्या करें। बात करीब पचास लाख कीमत के सोने की है। खैर उन्होंने भी सैफुद्दीन व नौशाद की जहां भी तलाश कर सकते थे वहां तलाश शुरू कर दी। लेकिन कोई सुराग नहीं मिल सका। दोनों कारेाबारी बाजार में ही सैफद्दीन के ठिकाने की जानकारी करने के लिए भटकते रहे। बाजार मे काम करने वाले दूसरे बंगाली कारीगरों से उसके घर का पता लिया।

आठ साल से है बाजार में

अशोक व आशीष की मदद कर रहे मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि कारोबार में भरोसे पर चलता है। बाजार में अक्सर इस प्रकार की घटनाएं सुनने को मिलती हैं। इसके बाद भी कारोबारी को भरोसा करते हुए ही दूसरे कारीगरों को सोना देना पडता है। जो कारीगर सोना लेकर भागा है वो भी पिछले करीब आठ से दस साल से बाजार मे काम कर रहा है। जो शख्स इतने सालों से साथ काम कर रहा हो, उस पर भरोसा ना किए जाने का कोई कारण भी नहीं बनता।

थाने पहुंचे कारोबारी व पदाधिकारी

अमानत में खयानत के इस मामले को लेकर कारोबारी अशोक व आशीष को साथ लेकर मेरठ बुलियन ट्रेडर्स के महामंत्री विजय आनंद व अध्यक्ष तथा अन्य पदाधिकारी थाना देहलीगेट पहुंचे। घटना को लेकर दोनों ने अलग-अलग तहरीर दी है। इसके अलावा यह भी उम्मीद की जा रही है कि कुछ अन्य कारोबारी भी तहरीर लेकर आ सकते हैं। थाना दिल्ली गेट में FIR दर्ज करने मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री प्रदीप अग्रवाल, महामंत्री विजयआनन्द अग्रवाल, मनोज गर्ग, कोमल वर्मा, दर्पण भोला, अक्षत जैन, दीपक जौहरी, आदि थे।

मामला दर्ज कर लिया है

इंस्पेक्टर देहलीगेट विनय सिंह ने बताया कि दोनों कारोबारियों ने तहरीर दी है। मामला दर्ज कर लिया गया है। फरार हुए कारोबारी की तलाश में पुलिस जुट गयी है।

यह कहना है बुलियन ट्रेडर्स का

मेरठ बुलियन ट्रेडर्स के महामंत्री विपुल सिंहल ने बताया कि करीब पचास लाख के सोने का मामला है। इन दिनों बाजार में दीपावली को लेकर काम चल रहा है। उम्मीद है कि पुलिस शीघ्र ही मामले का खुलासा कर देगी।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *