सर्दी है जरा बचके रहे वर्ना..

सर्दी है जरा बचके रहे वर्ना..
Share

सर्दी है जरा बचके रहे वर्ना.., रोकथाम: मेरठ  वायरस को फैलने से रोकना सामान्य सर्दी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। बार-बार हाथ धोना और सर्दी से पीड़ित लोगों के संपर्क से बचना महत्वपूर्ण है। यदि परिवार का कोई सदस्य बीमार है, तो बर्तन साझा करने से बचें और घर के अंदर लाइट स्विच और काउंटरटॉप जैसी सतहों को साफ करने के लिए कीटाणुनाशक का उपयोग करें।

सर्दी आ गई है और यह रोमांचक मिलन समारोहों, थैंक्सगिविंग, छुट्टियों की पार्टियों और पारिवारिक रात्रिभोज के साथ काफी व्यस्त समय है। हालाँकि, जैसा कि हम आकर्षक सर्दियों के लिए तैयार हो रहे हैं, यह भी महत्वपूर्ण है कि हम मौसम के अप्रिय पक्ष को न भूलें, जैसे कि तापमान में गिरावट और अन्य संबंधित कारक जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जिन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं भी कहा जाता है। सर्दी की बीमारियाँ या मौसमी बीमारियाँ।

आइए सर्दियों में होने वाली कुछ सबसे आम मौसमी बीमारियों के साथ-साथ उनके लक्षण, बचाव और उपचार पर एक नज़र डालें।

सर्दी में होने वाली बीमारियों के प्रकार

बदलते मौसम के साथ लोग बीमार हो जाते हैं क्योंकि तापमान में बदलाव के कारण वायरस पनपते हैं जो फिर बीमारियाँ फैलाते हैं। सर्दियों के मौसम में बीमारियाँ अचानक प्रकट हो सकती हैं और आपको सुस्ती और सुस्ती का एहसास करा सकती हैं। उदाहरण के लिए, आपको गले में खराश हो सकती है जो बाद में गंभीर संक्रमण में बदल सकती है जिससे भोजन या पानी निगलने में काफी दर्द होता है। इसके अलावा, ठंड के मौसम के कारण आपका शरीर ठंडा हो जाता है और साधारण बीमारियों को भी ठीक करना मुश्किल हो जाता है।

इसलिए, सर्दियों में एहतियाती कदम उठाने और मौसमी बीमारियों से बचने की सलाह दी जाती है । यहां सर्दियों में होने वाली बीमारियों और उनकी सफल रोकथाम और उपचार के तरीकों की सूची दी गई है।

सामान्य जुकाम

आम सर्दी को अक्सर ठंडे महीनों का एक अभिन्न अंग माना जाता है क्योंकि यह उस दौरान व्यापक रूप से फैलती है। इसका कारण यह है कि शुष्क और ठंडी जलवायु राइनोवायरस को पनपने और पनपने के लिए अनुकूलतम परिस्थितियाँ प्रदान करती है।

हालाँकि सामान्य सर्दी कष्टप्रद हो सकती है, फिर भी आप अपनी सामान्य गतिविधियाँ जारी रख सकते हैं और दो से चार दिनों में सर्दी कम हो जाएगी। यदि यह उससे अधिक समय तक रहता है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करना आवश्यक है।

लक्षण: सामान्य सर्दी के लक्षण आमतौर पर राइनोवायरस के संपर्क में आने के एक से तीन दिनों के भीतर दिखाई देते हैं। उनमें से कुछ में नाक बहना, कंजेशन, गले में खराश, खांसी, छींक आना, हल्का सिरदर्द और शरीर में दर्द, अस्वस्थता और निम्न श्रेणी का बुखार शामिल हैं।

रोकथाम: वायरस को फैलने से रोकना आम सर्दी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। बार-बार हाथ धोना और सर्दी से पीड़ित लोगों के संपर्क से बचना महत्वपूर्ण है। यदि परिवार का कोई सदस्य बीमार है, तो बर्तन साझा करने से बचें और घर के अंदर लाइट स्विच और काउंटरटॉप जैसी सतहों को साफ करने के लिए कीटाणुनाशक का उपयोग करें।

उपचार: चूंकि सामान्य सर्दी का कोई इलाज नहीं है, इसलिए डिकॉन्गेस्टेंट लेने और उचित आराम करने की सलाह दी जाती है। एंटीबायोटिक्स सर्दी के वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं और जब तक कोई जीवाणु संक्रमण न हो तब तक उनकी सिफारिश नहीं की जाती है।

न्यूमोनिया

निमोनिया एक जानलेवा बीमारी है जिसमें वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण (आमतौर पर स्ट्रेप्टोकोकस या न्यूमोकोकस बैक्टीरिया) एल्वियोली या फेफड़ों की छोटी-छोटी थैलियों में फैल जाते हैं और उनमें तरल पदार्थ भर जाते हैं। इसलिए, निमोनिया से पीड़ित व्यक्तियों में सांस लेने में तकलीफ होती है। निमोनिया का कारण बनने वाले रोगाणु खांसने, छींकने या संक्रमित वस्तुओं को छूने और फिर मुंह या नाक को छूने से फैल सकते हैं।

लक्षण: निमोनिया से जुड़े कुछ लक्षणों में हरे कफ के साथ गंभीर खांसी, ठंड और सिरदर्द के साथ तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, दस्त, त्वचा का बैंगनी रंग, उल्टी, पसीना और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं।

रोकथाम: बैक्टीरियल निमोनिया की रोकथाम के लिए पीसीवी13 (प्रिवनार 13) और पीपीएसवी23 (न्यूमोवैक्स) शॉट दिए जा सकते हैं। इसके अलावा, आप सामान्य स्वास्थ्य और स्वच्छता मानकों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि बैक्टीरियल निमोनिया होने के जोखिम को कम करने के लिए उचित व्यायाम, आराम और आहार लेना।

उपचार: उपचार का सबसे सामान्य रूप एंटीबायोटिक्स लेना है। निर्धारित खुराक को पूरा करना महत्वपूर्ण है अन्यथा आप फिर से बीमार हो सकते हैं। गंभीर या जिद्दी निमोनिया के मामलों में, ऑक्सीजन उपचार, आईवी तरल पदार्थ और दवाएं दी जाती हैं।

कान का तीव्र संक्रमण

तीव्र कान संक्रमण सर्दियों की एक आम बीमारी है जिसमें स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया और हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा जैसे बैक्टीरिया मध्य कान में सूजन और तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं। तीव्र कान संक्रमण के अन्य कारण ठंड, धूम्रपान, साइनस संक्रमण और जलवायु परिस्थितियों में बदलाव हैं।

लक्षण: तीव्र कान संक्रमण के लक्षण गंभीर दर्द, सुनने की हानि , कान में असुविधा आदि हैं।

रोकथाम: नीचे दिए गए चरणों का पालन करके किसी भी प्रकार के कान के संक्रमण को रोका जा सकता है।

  • समय-समय पर कानों को धोकर या रुई के फाहे से साफ करना जरूरी है।
  • स्नान या तैराकी के बाद अपने कानों को पूरी तरह से सुखाना सुनिश्चित करें।
  • धूम्रपान से बचें.
  • सुनिश्चित करें कि आपके टीके अद्यतित हैं।
  • दवाओं के माध्यम से एलर्जी का प्रबंधन करें।
  • सामान्य स्वच्छता बनाए रखें.

उपचार: आमतौर पर, एंटीबायोटिक्स निर्धारित की जाती हैं यदि ठंड के मौसम के कारण होने वाली बीमारियाँ बैक्टीरिया के कारण होती हैं न कि वायरस के कारण। यदि कान का संक्रमण दर्द के साथ है, तो आपका डॉक्टर एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या इबुप्रोफेन (एडविल, मोटरीन) जैसे दर्द निवारक दवाओं की सिफारिश कर सकता है।

नोरोवायरस

नोरोवायरस एक संक्रामक बीमारी है जो सभी उम्र के लोगों और वर्ष के किसी भी समय हो सकती है। हालाँकि, यह सर्दियों में अधिक आम है।

यह वायरस दस्त और उल्टी का कारण बनता है और इसलिए इसे शीतकालीन उल्टी बग कहा जाता है।

लक्षण: नोरोवायरस संक्रमण के सामान्य लक्षण मतली, उल्टी, दस्त, पेट दर्द, बुखार और ठंड लगना हैं।

रोकथाम: ऐसे कोई टीके नहीं हैं जो वायरस को रोक सकें, लेकिन आप इससे बच सकते हैं –

  • उचित हाथ और मौखिक स्वच्छता का पालन करना।
  • अच्छी तरह पका हुआ भोजन करना।
  • घर में सतहों की सफाई और कीटाणुरहित करना।

उपचार: नोरोवायरस संक्रमण बिना किसी उपचार के कुछ ही दिनों में ठीक हो सकता है। हालाँकि, आपका डॉक्टर ओवर-द-काउंटर एंटी-डायरिया दवा लिख ​​सकता है।

गले का संक्रमण

ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया के कारण होने वाला स्ट्रेप थ्रोट, गले और टॉन्सिल में होने वाला एक गंभीर संक्रमण है। यह पांच से पंद्रह वर्ष की आयु के बच्चों में ठंड के मौसम के कारण होने वाली एक आम बीमारी है। इस संक्रमण से बचाव के लिए सर्दियों में बच्चों की देखभाल महत्वपूर्ण है।

लक्षण: गले में तेज दर्द स्पष्ट लक्षण है जो स्ट्रेप गले वाले व्यक्ति को अनुभव होगा। अन्य लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मतली, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और उल्टी शामिल हैं।

रोकथाम: स्ट्रेप थ्रोट से बचाव के लिए आप निम्नलिखित टिप्स आज़मा सकते हैं।

  • इस मौसम में अधिक गर्म तरल पदार्थ पियें।
  • हाइड्रेटेड रहना।
  • अपने हाथ बार-बार धोएं।
  • जब आपको गले में हल्का सा दर्द महसूस हो तो गरारे करें।
  • उचित आराम करें.

इलाज

गले की खराश के विपरीत जो इलाज के बिना ठीक हो सकती है, स्ट्रेप गले के इलाज के लिए मौखिक एंटीबायोटिक्स निर्धारित की जाती हैं। दर्द और बुखार को कम करने के लिए इबुप्रोफेन (एडविल, मोटरीन आईबी) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) की सिफारिश की जा सकती है।

सर्दियों के दौरान किसी बीमारी से कैसे सुरक्षित रहें

सर्दियों के दौरान ठंडा मौसम और छोटे दिन आपको व्यायाम करने और स्वस्थ और फिट रहने की प्रेरणा खो सकते हैं। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है जिससे बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ सकता है। उपचार के विकल्पों पर जाने से बेहतर है कि उन्हें होने से रोका जाए और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका पहले से योजना बनाना और सावधान रहना है। ठंड के मौसम में होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रहने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं ।

अपने हाथ बार-बार धोएं: यह बीमारी से बचाव का सबसे आम उपाय होने के साथ-साथ सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाने वाला उपाय भी है। अपने हाथों को बार-बार धोने की आदत बनाने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अपने हाथों से रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से छुटकारा पा रहे हैं और इसे फैलने से भी रोकते हैं।

अपने आहार में विटामिन सी शामिल करें: विटामिन सी शरीर को सर्दी, फ्लू और अन्य सामान्य सर्दियों की बीमारियों के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है । इसके अलावा, फ्लू से बचने के लिए सर्दियों के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने पर विचार करें ।

हर्बल चाय पियें: कैमोमाइल जैसी हर्बल चाय पीने से आपके शरीर को आराम मिल सकता है और आपको बेहतर आराम करने में मदद मिल सकती है।

ध्यान का अभ्यास करें: ध्यान आपको सर्दी की उदासी, चिंता और तनाव से दूर रखने में मदद करता है। यदि आपकी चिंता और तनाव का स्तर कम है तो आपका शरीर संक्रमणों से बेहतर ढंग से लड़ सकता है।

सर्दियों के दौरान सामान्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है। स्वस्थ आदतों और सुरक्षा प्रथाओं का पालन करने से आपको बीमार होने की संभावना कम करने में मदद मिलेगी ताकि आप एक स्वस्थ और खुशहाल छुट्टियों के मौसम का आनंद उठा सकें।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *