STF ने दबोचे साल्वर गैंग के दो बदमाश

STF ने दबोचे साल्वर गैंग के दो बदमाश
Share

STF ने दबोचे साल्वर गैंग के दो बदमाश,

सिस्टम हैक कर साॅल्व कराते थे प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र

परीक्षा प्रश्न पत्र साल्व कराने के लिए बनायी हुई थी आधुनिक लैब

मेरठ। सिस्टम को हैक कर परीक्षा पेपर सॉल्व कराने वाले गिरोह के दो सदस्यों को एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने दबोचा था। बताया जाता है कि जिस प्रकार से पूरा सिस्टम हैक कर ये गिरोह परीक्षा पेपर सॉल्व कराता था उससे पूछताछ करने वाले एसटीएफ के अफसर भी हैरान रह गए। एसटीएफ के एएसपी ब्रिजेश कुमार सिंह ने जानकारी दी कि एक सूचना के आधार पर यह बड़ी गिरफ्तारी की गयी है। जिस प्रकार से यह गिरोह परीक्षा पेपर साॅल्व कराता था, उसके चलते इन तक पहुंचना और पूरे गिरोह का खुलासा करना आसान काम नहीं था, लेकिन आखिरकार गिरोह के दो सदस्य दबोच लिए गए।

ये हुए गिरफ्तार

-राहुल कुमार पुत्र अंजनि कुमार निवासी अघोरिया बाजार मुजफ्फरपुर बिहार

-जितेश कुमार पुत्र राम बाबू सिन्हा निवासी ग्राम अथरी थाना रूनी सैदपुर सीतामढ़ी बिहार

सॉफ्ट वेयर से कराते थे पेपर सॉल्व

राहुल व जितेश का गिरोह  ऐक्सेस  सॉफ्टवेयर के जरिये पूरा सिस्टम हैक कर परीक्षा पेपर को सॉल्व कराते थे। इस गिरोह ने वैल्यूर इंस्टीट्यूट ऑफ प्राइवेट यूनिवर्सिटी वैल्यूर तामिलनाडू की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 2024 का परीक्षा प्रश्न पत्र हल कराया। इसके लिए इन्होंने अभ्यार्थियों से एक मोटी रकम वसूली। जिन अभ्यार्थियों से भारी भरकम रकम वसूली गयी है उनकी संख्या हजारों में है और सुनने में आया है कि जो रकम वसूली गई है वो करोड़ों में हो सकती है। पुलिस ने इनके कब्जे से लेपटॉप, एडमिट कार्ड और एक अभ्यार्थी की डिस्प्ले कॉपी भी बरामद की है।

काफी समय से मिल रही थी सूचना

दरअसल इस शातिर गिरोह की जाे टैक्नॉलाजी का यूज कर परीक्षा प्रश्न पत्र हर करता था उनके संबंध में काफी समय से ऑन लाइन सूचना मिल रही थी। इस सूचना के मद्देनजर एसटीएफ एक्टिवेट हो गयी। मुख्यालय से एसटीएफ की तमाम फिल्ड यूनिटों को इस संबंध में जानकारी के निर्देश दिए गए। एएसपी ब्रिजेश कुमार सिंह के निर्देशन में एसटीएफ मेरठ फिल्ड यूनिट इस टॉस्क में लग गयी। साथ ही अपने अभिसूचना तत्र को भी एक्टिव कर दिया। 27 अप्रैल को एसटीएफ मेरठ फिल्ड यूनिट के निरीक्षक सुनील कुमार के नेतृत्व में रकम सिंह, आकाश दीप , विनय कुमार, प्रदीप धनकड़ व चालक भूपेन्द्र कुमार की टीम उत्तराखंड के देहरादून में मौजूद थी। इस दौरान कुछ लोगों द्वारा सहस्त्रधारा रोड रायपुर पर स्थित ईडीयू च्वाइस कंसलैंसी कार्यालय से बीआईटी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 2024 के कन्प्यूटर सिस्टम हैक करके अभ्यार्थियों से मोटी रकम लेकर प्रश्न पर सॉल्व करने की सूचना प्राप्त हुई। वहां पर दबिश दी गयी तो राहुल कुमार व जितेश हत्थे चढ़ गए।

दो शातिर मिले तो धंधा शुरू

पूछताछ में जितेश कुमार ने बताया कि उसने देहरादून में रायपुर रोड पर इडीयू च्वाइस कंसल्टेंसी कार्यालय खोला। उसी दौरान उसकी मुलाकात अचानक राहुल कुमार से हुई। बस फिर क्या था। टैक्नालॉजी की बेहतर समझ रखने वाले दो शातिर दिमाग मिल गए और शुरू हाे गया धन वर्षा कराने का धंधा। ये लोग सोशल मीडिया पर तमाम इंजीनियरिंग कालेज में एडमिशन कराने का विज्ञापन जारी किया करते थे।

कुलवीर ने दिया आफर

सोशल मीडिया पर इनका विज्ञापन देखकर हरियाणा का कुलवीर इनके संपर्क में आया। कुलवीर की आईटी पार्क देहरादून में सेंट जेवियर स्कूल कैनन रोड पर आन लाइन परीक्षा की लैब है। उसने जितेश व राहुल से कहा कि वो कैंडिडेट लाएं और तीनों मिल कर परीक्षा प्रश्न पत्र साल्व कराएंगे। इसमें बहुत मोटी कमाई है और ये तीनों इस काम में लग गए। कुलदीप के साथ ही इनकी मुलाकात गौरव निवासी बिजनौर से हुई। गौरव की जान पहचान अन्य लैबों में भी थी। उसके जरिये ये लोग अन्य लैबों में भी परीक्षा प्रश्न पत्र साल्व करने का काम करते थे। सिस्टम को हैक कर नकल कराने के एवज में मोटी रकम वसूला करते थे।

मुकदमा दर्ज

आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिय गया है। पूछताछ की जा रही है। ब्रिजेश कुमार सिंह एएसपी एसटीएफ मेरठ यूनिट


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *