इक चांद आसमां पर है इक मेरे साथ है

इक चांद आसमां पर है इक मेरे साथ है
Share

इक चांद आसमां पर है इक मेरे साथ है,
-करवाचौथ पर सजना है मुझे सजना के लिए-

पति की कुशलता की कामना और नारियों का प्रिय पर्व करवाचौथ उमंग उल्लास और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। यह हर महिला का स्वपन होता है कि वह इस व्रत को करे। करवा चौथ एक ऐसा व्रत है। जिसमें महिला पूर्ण रूप से नई नवेली दुल्हन की तरह लगती है।करवाचौथ का व्रत पति की दीघार्यु और स्वास्थ्य की कामना करने वाला पुनीत व्रत है और इस शुभ अवसर को कोई महिला नहीं छोड चाहेगी। करवाचौथ के दिन गोरे गोरे हाथों में लगी मेहंदी और चांद का दीदार करते हुए और निर्जल व्रत रखे हुए महिलाएं अपने पति की दीघार्यु की कामना कर भगवान से मांग करती हैं कि मेरे गले में पड़े मंगलसूत्र की रोशनी से मेरा पति हमेशा रोशन होता रहे। पति यह सब कुछ देख कर संसार को रचने वाले से यही शुक्रिया अदा करता है कि एक चांद इस नीले आसमान पर बनाया है और दूसरा चांद शायद मेरे लिए बनाया है। वहीं करवाचौथ को लेकर बाजार में काफी चहल पहल देखने को मिली। करवाचौथ के मौके पर विपुल सिंघल,पत्नी सारिका सिंघल, पुत्र प्रफुल्ल सिंघल, भाई मुकुल सिंघल, भाभी सोनल सिंघल भतीजा अंशुल सिंघल एक साथ।

मेहंदी लगवाती नजर आई महिलाएं
पति की लंबी उम्र के लिए रखे जाने और पति पत्नी के प्रेम को दशार्ने वाल करवाचौथ व्रत के त्यौहार को लेकर  खासी रौनक देखने को मिली।  पूरा दिन दुकानों पर जहां महिलाओं की भीड़ लगी रही। महिलाओं ने जमकर खरीददारी भी की। बाजार में महिलाएं मेहंदी लगवाती हुई नजर आई। करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी न लगाएं ऐसा कभी नहीं हो सकता है। ब्यूटीशियन से सजने-संवरने का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है तो मेहंदी लगवाने की होड़ लगी है। कहीं घर पर ब्यूटिशयन को बुलाया जा रहा है तो कोई पहले से ही ब्यूटी पार्लर में टाइम बुक करा रहा है। सबसे अधिक फेशियल की डिमांड है, इसमें कई तरह की वैरायटी हैं और सबका चार्ज भी अलग-अलग है। ग्लो के लिए ओ थ्री प्लस, लोटस गोल्ड सिन, सिल्वर, इनकाया आदि अन्य कई ऐसे फेशियल हैं जिन्हें महिलाएं करा रही हैं। करवाचौथ के लिए सबसे अधिक भीड़ कपड़ा दुकानों पर दिखी। यहां पर महिलाएं अपने मन पसंद रेडीमेड सूट खरीदने के लिए घंटों इंतजार करती रहीं।

मिट्टी के कारवों की डिमांड
शक्कर से तैयार करवे की अपेक्षा बाजार में मिट्टी के करवे में पानी भरकर पूजा अर्चना करती हैं। करवा चौथ पर निर्जला व्रत रखने वाली महिलाओं को उनके पति मिट्टी के करवे से ही पानी पिलाकर व्रत तुड़वाया जाता है। इसके चलते बाजार में मिट्टी के करवों की खासी डिमांड है।
लाल रंग की साड़ी की मांग
सुहागिन महिलाओं में लाल रंग के वस्त्रों के पहनने का प्रचलन रहा है। जिस कारण लाल रंग के वस्त्र की सबसे अधिक मांग है। अधिकतर महिलाएं लाल रंग की साड़ी, सूट या अनारकली सूट पहनना पसंद करती है। इसलिए बाजार में लाल रंग के सूट और साड़ी की खरीदारी को लेकर महिलाओं में ज्यादा उत्साह है। इसके अलावा डिजाइनर सूट और साड़ी भी महिलाओं को खूब भा रहे हैं।
सप्ताह भर पहले पार्लरों में बुकिंग
पार्लर संचालिका  का कहना है कि करवा चौथ के पर्व को लेकर महिलाओं ने करीब एक सप्ताह पहले से ही बुकिंग करा रखी है। जिसके बाद चलते जिन महिलाओं को पहले नम्बर लगा हुआ है। उन्हीं को प्राथमिका दी जा रही है।  इस बार करवा चौथ के पर्व को लेकर अच्छी दुकानदारी देखने को मिल रही है। इस बार में करवा चौथ पर बिछिया, पायल, लोंग की अच्छी खरीददारी हुई है। लेकिन सोने-चांदी के भाव के कारण ग्राहकी पर असर पड़ा है।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *