अपर मुख्य सचिव से मिले कश्मीरी मीडिया

अपर मुख्य सचिव से मिले कश्मीरी मीडिया
Share

अपर मुख्य सचिव से मिले कश्मीरी मीडिया, लखनऊ। केंद्रीय योजनाओं के प्रचार -प्रसार और उनको जन- जन तक पहुँचाने के लिए देश भर में चल रहीं विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्राज्जीय मीडिया कवरेज हेतु जम्मू और कश्मीर से आये एक पत्रकार दल ने लखनऊ के राजाजीपुरम क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों का अवलोकन किया और लाभार्थियों से उनकी कहानी उनकी जुबानी सुनी।
इससे पूर्व पत्रकार दल ने प्रदेश के अपर मुख्य सचिव -कृषि श्री देवेश चतुर्वेदी से मुलाक़ात कर इस यात्रा कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त की. विभिन्न मीडिया संस्थानों के इस 13 सदस्यीय दल का नेतृत्व पत्र सूचना कार्यालय -पी आई बी लखनऊ के द्वारा किया जा रहा है।
पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए श्री देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 604 प्रचार वाहन चल रहे हैं और अब तक 39 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किये। इन कार्यक्रमों और यहां लगाए गए शिविरों में अबतक 2 करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया है।
उन्होंने बतया कि नगरीय क्षेत्रों में अबतक 1166 स्थानों पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम हुए है जिनमें औसतन 1500 लोग शरीक हो रहे है जिनकी कुल संख्या 16 लाख से अधिक हो गई है।
उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों के दौरान लगाए गये कैम्प के माध्यम से उत्तर प्रदेश में अबतक 24 लाख आयुष्मान कॉर्ड बनाये गये है. उन्होंने बताया कि एक परिवार में कई योजनाओं का लाभ पाने वाले लाभार्थियों की संख्या विकसित भारत यात्रा के कार्यक्रमों के माध्यम से बढ़ी है। उन्होंने बताया कि आज देश में करोड़ों परिवार एक साथ कई सरकारी के जरिए एक सम्मानजनक जीवनयापन के लिए जरूरी सभी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति कर पा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में संकल्प यात्रा के दौरान संचालित शिविरों में 1लाख 74 हजार से अधिक नये लाभार्थी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े। वहीं 28 लाख 5 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किये गये.

देश व्यापी इस यात्रा के 15 नवम्बर 2023 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा खूंटी,झारखण्ड से हरी झंडी दिखाने के बाद अब तक प्रदेश में ग्रामीण विभिन्न सरकारी योजनाओं से कुल 43 लाख 41 हजार से अधिक लोगों को लाभ मिला है और इन
लाभार्थियों में से 2 लाख 47 हजार से अधिक लोगों ने अपनी सफलता की कहानियाँ ‘मेरी कहानी, मेरी जुवानी’ दर्ज कराईं है.

श्री चतुर्वेदी ने बताया कि बायोमेट्रिक के माध्यम से वन नेशन वन राशन कार्ड से लोगों को काफी फायदा हुआ है और जीवन जीने की राह आसान हुयी है. उन्होंने बताया कि सरकार ने कृषि के क्षेत्र में किसानो को काफी सुविधाएं दीं है और योजनाये बनाई हैं जिसके चलते किसान समृद्ध हुए हैं. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कश्मीर में केसर की खेती करने वालों के ही सामान ही बाराबंकी के किसान समृद्ध होरहे है. उन्होंने कहा कि हर घर नल हर घर जल से शुद्ध पानी मिल रहा है और लोगों की बीमारियां कम हुई है. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में अधिकांश योजनाओं में अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है.

@Back Home
————


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *