उत्तम में विज्ञान प्रदर्शनी

उत्तम में विज्ञान प्रदर्शनी
Share

उत्तम में विज्ञान प्रदर्शनी, उत्तम पब्लिक स्कूल, ग्राम रहावती मेरठ में आज विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के द्वारा विज्ञान से संबंधित अनेक प्रकार के मॉडल बनाए गए। सोलर एनर्जी, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, वॉटर डिस्पेंसर, एस्केलेटर, क्रियाशील ज्वालामुखी, हाइड्रॉलिक लिफ्ट, हम अपने वातावरण को प्रदूषण मुक्त कैसे रखें, प्लास्टिक से होने वाले नुकसान एवं बचाओ पर छात्र छात्राओं के द्वारा विभिन्न प्रकार के मॉडल्स के द्वारा जानकारी दी गई। छात्र-छात्राओं की प्रस्तुति अविस्मरणीय रही। कार्यक्रम का शुभारंभ मां शारदे की पूजा से शुरू हुआ। दीप प्रज्वलन कर नन्हे-मुन्ने छात्रों द्वारा स्वागत गान प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ शक्ति साहनी, प्रधानाचार्या लक्ष्मी देवी आर्य कन्या डिग्री कॉलेज मवाना ने स्वामी विवेकानंद के आचरण से शिक्षा ग्रहण कर उनके मार्ग पर चलने के लिए छात्र छात्राओं को प्रेरित किया साथ ही साथ विज्ञान के महत्व पर भी प्रकाश डाला।
अति विशिष्ट अतिथि श्री बी.के. शर्मा जी, पूर्व प्रधानाचार्य, ए.एस. इंटर कॉलेज मवाना ने ग्रामीण क्षेत्र में स्थित उत्तम पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राओं एवं अध्यापक अध्यापिकाओं की भूरी-भूरी प्रशंसा कर उत्साहवर्धन किया विज्ञान के मॉडल देखकर उन्होंने छात्रों को भविष्य में इसी तरह के प्रयास करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। विशिष्ट अतिथि श्री नरेंद्र गोयल, पूर्व प्रवक्ता ए.एस. इंटर कॉलेज मवाना एवं सोहन पाल सिंह पूर्व प्रवक्ता बालमुकुंद इंटर कॉलेज सनौता ने वर्तमान में विज्ञान की महत्ता पर प्रकाश डाला तथा ग्रामीण क्षेत्र में स्थित उत्तम पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए उन का मार्ग प्रशस्त किया। रहावती इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य, डॉ. रिशिपाल मलिक ने छात्र छात्राओं को बताया कि किस प्रकार विज्ञान के क्षेत्र में चमत्कारिक परिवर्तन आए हैं एक मोबाइल फोन ने कैमरा, घड़ी, केलकुलेटर इत्यादि का स्थान ग्रहण कर लिया है। भविष्य में भी इसी तरह से विशेष परिवर्तन आने वाले हैं । उस पर छात्र छात्राओं को विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने चाहिए तथा राष्ट्र को सशक्त बनाने के लिए नए-नए आविष्कार आवश्यक हैं, जो हमारे इन छात्र-छात्राओं द्वारा किए जा सकते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. रजनी सिंह ने की। स्कूल की प्रधानाचार्या ममता चौधरी की तरफ से अतिथियों एवं अभिभावकों का कार्यक्रम में आने के लिए आभार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के अंत में विजेता छात्र छात्राओं को शील्ड देकर सम्मानित किया गया।
अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर उनका आभार प्रकट किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय परिवार की ओर से हिमांशु सिंघल, रवि सहगल, अरविंद कुमार, अनुज कुमार, ज्योति रस्तोगी, लोकेश चौधरी, कमलेश शर्मा, निशा गोयल, निशी सैनी, गार्गी राणा, सुनीता पोसवाल, मधु सहगल, रुचि वर्मा, उपेंद्र कुमार, विनीत कुमार, मनोज चौधरी आदि का सहयोग रहा।  कार्यक्रम का सफल संचालन पूजा गुप्ता एवं नौशाबा प्रवीण ने संयुक्त रूप से किया।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *