अवैध कालोनियों में आशियाना-नजर नहीं आएंगे भूमाफिया

अवैध कालोनियों में आशियाना-नजर नहीं आएंगे भूमाफिया
Share

अवैध कालोनियों में आशियाना-नजर नहीं आएंगे भूमाफिया, भू-माफियाओं के झांसे में आकर अवैध कालोनियों में आशियाना बनाने का सपना देखना खतरे से खाली नहीं है। मेरठ विकास प्राधिकरण ने अवैध कालोनियों को बुलडोज करने के लिए व्यापक प्लान तैयार किया है। इसको जमीनी स्तर पर उतरने की भी पूरी तैयारी है। यदि सब कुछ तय शुदा प्लानिंग के तहत हुआ तो तमाम अवैध कालोनियां बुलडोज होंगी। अवैध कालोनियों में जिनके रिहायश होंगे वो सड़कों पर आ जाएंगे और जिन भू-माफियाओं के झांसे में आकर लोग अपनी जीवन भर की कमाई अवैध कालोनियों में इन्वेस्ट कर चुके होंगे वो भूमाफिया ढूंढने से भी नहीं मिलेंगे। मेरठ के परतापुर के इटायरा इलाके में करीब तीन सौ मकानों काे बुलडोज किया जाना इसका सबसे बड़ा सबूत है।

यह हुआ इटायरा में:

करीब दो माह पूर्व परतापुर के इटायरा में मेरठ प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में भूमाफिया मंगी तथा उसके सहयोगियों द्वारा सरकारी जमीन पर कब्जे कर बसायी गयी कालोनियों को व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर प्रशासन ने बुलडोज कर दिया था। उस अभियान में करीब तीन सौ मकान ध्वस्त किए गए थे। जो उन मकानों में रह रहे थे उन्हें सामान तक निकालने का मौका नहीं मिला। जिनके मकान ध्वस्त किए गए थे उनके पक्के बैनामे थे।, हाउस टैक्स और बिजली के बिल थे। उन्होंने मौके पर मौजूद अफसरों को तमाम साक्ष्य दिखाए, लेकिन उनकी एक ना सुनी गयी, क्योंकि जिस कालोनी में उनका आशियाना बना था वो सरकारी जमीन पर कब्जा कर अवैध रूप से काटी गयी थी। अभियान में जो परिवार उजाड़ गए थे वो कई दिन तक डीएम मेरठ दीपक मीणा के सामने फरियाद करते रहे, लेकिन कुछ हासिल नहीं हुआ। प्रशासन ने दो टूक कह दिया कि भूमाफियाओं की कालोनी को कोई रियायत नहीं।

अवैध कालोनियों का जाल:

संगठित अपरााधिक गिरोह की तर्ज पर काम करने वाले भूमाफियाओं की कारगुजारी के चलते मेरठ अवैध कालोनियों के लिए पूरे यूपी में बदनाम है। मेरठ विकास प्राधिकरण के तमाम जाेनों में अवैध कालोनियों का जंगल आबाद है। अवैध कालोनियों के आबाद किए गए इस जंगल में बहुत बड़े मददगार मेरठ विकास प्राधिकरण के कुछ अफसर व स्टाफ के लोगों की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता। प्राधिकरण के कुछ भ्रष्टों के अलावा सत्ताधारी दल के माननीय व संगठन के कुछ नेता तथा अपराधिक पृष्ठ भूमि के माफिया भी शामिल हैं जो भोले भाले किसानों को डरा धमका या बरगलाकर उनकी जमीनों पर कब्जा कराने में मददगार साबित होते हैं।

अवैध कालोनियों के खिलाफ अभियान:

मेरठ विकास प्राधिकरण ने अवैध कालोनियों के खिलाफ अभियान भी लगातार जारी रखा है। प्राधिकरण मेंं बतौर उपाध्यक्ष आईएएस अभिषेक पांडेय की पारी की शुरूआत के बाद से ही अवैध कालोनियों के बुलडोज का अभियान जारी है। इसकी शुरूआत किला रोड पर खुद को सत्ताधारी पार्टी भाजपा का नेता बताने वाले समाजवादी पार्टी के एक पुराने नेता की किलो रोड पर काटी गयी अवैध कालोनी से की गयी। सपा के पूर्व नेता की अवैध कालोनी को बुलडोज कराकर वीसी ने मेरठ के तमाम भूमाफियाओं को न केवल संदेश देने का काम किया बल्कि बुलडोज की कार्रवाई की पारी की शुरूआत के साथ करीब सौ अवैध कालोनियां ध्वस्त कीं। यह सिलसिला लगातार अभी भी जारी है। वीसी ने साफ कर दिया है कि अवैध कालोनियों को लेकर किसी प्रकार की रियायत की उम्मीद प्राधिकरया से न रखी जाए। भले ही कोई कितना ही प्रभावशाली क्यों न हो यदि अवैध कालोनी है तो ध्वस्त भी जरूरत होगी। इसका प्रमाण भावनपुर क्षेत्र में पवित्र मित्रा सरीखे भूमाफियाओं की कालोनियों को बुलडोजर कर दे दिया। पवित्र मित्रा के अलावा एक अन्य भूमाफिया की भी कालोनी बुलडोज की गयी। उसके बाद शताब्दी नगर में दो कालोनिया और पिछले सप्ताह जोन ए में पांच अवैध कालोनियों पर प्राधिकरण की जेसीबी मशीनों ने कहर बरपाया। हालांकि यदि अवैध कालोनियों की बात की जाए तो मेरठ को अवैध कालोनियों और भूमाफियाओं से मुक्त कराने के लिए काफी लंबा सफर तय करना होगा।

बेखौफ भूमाफिया और अवैध कालोनियां:

प्राधिकरण की लगातार कार्रवाइयों के बावजूद कुछ भूमाफिया अभी भी बेखौफ नजर आ रहे हैं। कुछ नहीं बल्कि यूं कहिए की ज्यादतार भूमाफिया बेखौफ नजर आ रहे हैं। इसका बड़ा प्रमाण प्राधिकरण के जोन बी में लावड रोड पर राधा कुंज अवैध  कालोनी । इस अवैध कालोनी के साथ ही भूमाफिया ने यहां अवैध मार्केट भी बना डाला है। इसके अलावा इसी रोड पर सोफीपुर के समीप रामा कुंज के नाम से शमशान घाट से सटे खेतों में अवैध मार्केट बना डाला है। यह बात अलग है कि वहां काम इन दिनों बंद है या फिर बुलडोज के डर से भूमाफिया कंपाउंड के लिए इधर उधर भागा-भाग फिर रहा है। जोन ए में खुद को भाजपा नेताओं का करीबी बताने वाले एक अन्य भू माफिया ने बागपत रोड पर मांता शाकंबरी देवी के मंदिर के समीप अवैैध कालोनी काट डाली है। साथ ही अवैध मार्केट भी बनाया है। मेरठ के भूमाफियाओं ने अब अलग ही ट्रेंड शुरू किया है। जिसमें अवैध कालोनी के साथ साथ अवैध मार्केट भी बनाया जा रहा है। ऐसा कई कालोनियों के साथ किया गया है।

वर्जन

भले ही कोई कितना ही प्रभावशाली क्यों न हो किसी भी भूमाफिया को रियायत नहीं दी जाएगी। बगैर मानचित्र के कालोनी काटने वालों या निमार्ण करने वालों के खिलाफ प्राधिकरण नियमानुसार कार्रवाई करेगा।

अभिषेक पांडेय

वीसी मेरठ विकास प्राधिकरण

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *