बेगमपुल को राहत बाकियों की आफत

बेगमपुल को राहत बाकियों की आफत
Share

बेगमपुल को राहत बाकि सब जगह आफत, ई रिक्शाओं  के कहर से बेगमपुल चौराहे को तो मुक्ति भले ही मिल गयी हो, लेकिन बेगमपुल से सटे बाकि इलाकों पर ई रिक्शाओं का कहर टूट रहा है। दो दिन जब से बेगमपुल को नो ऑटो जाेन घोषित किया गया है तब से बेगमपुल से सटे तमाम इलाकों की हालत खराब हो गयी है। दिन की शुरूआत के साथ वहां जाम का कहर टूटने लगता है और देर रात जब तक मार्केट बंद होता है, तब तक यह कहर जारी रहता है। हालत बद से बत्तर हो गए हैं। तमाम इलाकों के लोग परेशान हैं। उनका कहना है कि बेगमपुल को जाम से राहत के नाम पर बाकि यानि बेगमपुल से सटे इलाकों के लिए आफत मसलन मुसीबत खड़ी कर दी गयी है।

सोतीगंज व गंज बाजार

भैंसाली रोडवेज दिल्ली रोड से बेगमपुल की ओर से जाने वाले रास्ते पर रोड पर जहां डिवाइडर है वहां बने कट यातायात पुलिस ने बंद कर दिए हैं।  एक साइड से दूसरी साइड वाहन न जाए इस पर नजर रखने के लिए एसपी ट्रैफि के आदेश पर वहां पुलिस वाले तैनात कर दिए गए हैं। इस नयी व्यवस्था से सोतीगंज और गंज बाजार के लिए मुसीबत खड़ी हो गयी है। नए इंतजामों की मुनासिब जानकानी न होने की वजह से तमाम ई रिक्शा चालक व दूसरे वाहन सोतीगंज चौराहे तक जा रहे हैं, लेकिन दोनों साइडों से रोड को पार कर दूसरी ओर नहीं जा सकते। इसकी वजह रोड की दूसरी साइड जाने के लिए जिन कट का यूज किया जाता रहा है, उन्हें अब यातायात पुलिस ने बंद कर दिया है। वहां ट्रैफिक पुलिस का सिपाही मुस्तैदा कर दिया गया है। सिपाही को देखकर तमाम वाहन चालक खासतौर से ई रिक्शा व ऑटो को यूटर्न लेना पड़ता है। इसकी वजह से सोतीगंज का गंज बाजार से सटा इलाका और थापर नगर से सटा इलाका दो दिन से जबरदस्त जाम का सामना कर रहा है।

पीएल शर्मा रोड व बेगमपुल

बच्चापार्क से बेगमपुल की ओर जाने वाले रास्तों पर भी ऊपर जिस व्यवस्था का जिक्र किया गया है  उसी तर्ज पर पहरा बैठा दिया गया है। बच्चापार्क से बेगमपुल की ओर जाने वाले वाहनों में सबसे ज्यादा तादात ई रिक्शाओं की होती है। नए व्यवस्था लागू होने के बाद ऐसा नहीं कि उस ओर अब ई रिक्शाओं ने सवारी लेकर जाना बंद कर दिया है, सवारियां भी ले जा रहे हैं और  ई रिक्शाएं भी जा रही है, फर्क बस इतना हो गया है कि पहले बेगमपुल जाने के लिए सीधे बच्चापार्क से चले और बेगमपुल पहुंच गए। अब बेगपुल पहुंचने के लिए तमाम ई रिक्शा चालक अपनी गाड़ियां वाया   बेगमबाग और पीएल शर्मा रोड से होकर ले जा रहे हैं। पीएल शर्मा रोड व बेगमबाग दाेनों ही शहर के बेहद तंग इलाके हैं। यहां रोड की चौड़ाई बहुत कम हैं। इसके अलावा रोड की दोनों साइडों में दुकानें हैं। दुकान होने वहां खरीदारी को आने वालों के वाहन भी खड़े होते हैं। ऐसे में यदि एकाएक बड़ी भारी संख्या में दिन भर ई रिक्शाओं को रेला आता जाता रहेगा तो हालात कैसे बनेगे इसको भी समझना होगा।

सिर धुन रहे हैं बाशिंदे

बेगमपुल चौराहे को जाम मुक्त कराने के नाम जो इंतजाम किए गए हैं उससे आयी मुसीबत के बाद थापर नगर, रविन्द्रपुरी, बेगमपुल न्यू मार्केट, पीएल शर्मा रोड, बेगमबाग, वीर बाला पथ, बोम्बे बाजार, काठ का पुल, सदर कबाडी बाजार व सदर दाल मंड़ी तथा वामन भगवान मंदिर के आसपास रहने वाले ट्रैफिक पुलिस ने राहत के नाम पर जो इंतजाम किए उनको लेकर अपना सिर धुन रहे हैं। उनका कहना है कि जो इंतजाम किए गए हैं उनका साइड इफैक्ट पहले देख लेना चाहिए था। साइड इफैक्ट देखने के बाद ही कोई व्यवस्था लागू की जानी चाहिए थी। इसके अलावा दो दिन हुए हैं अब इसका बाकि आसपास के लोगों पर क्या असर पड़ रहा है, इसकी भी जानकारी की जानी चाहिए।

अंकित गुप्ता मनू: सदर दाल मंड़ी  बाजार में किराना की दुकान चलाने वाले अंकित गुप्ता मनू ने बताया कि नई व्यवस्था मुसीबत लेकर आयी है। इसकी वजह से दिन भर जाम लगा रहता है।

नितिन बालाजी: भाजपा नेता नितिन बालाजी की सदर कलाल खाना में पूजा सामग्री की दुकान है। उनका कहना है कि इस इलाके में पहले ही रोड बेहद तंग है। नयी व्यवस्था के बाद मुसीब बढ़ गयी है।

जय गोपाल: सदर कबाड़ी बाजार निवासी सामाजिक कार्यकर्ता जय गोपाल का कहना है कि बेगमपुल को जाम मुक्त करने के नाम पर पूरे सदर क्षेत्र को जाम युक्त कर दिया गया है। इस पर विचार हो।

@Back Home

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *