CEO चार्ज लेते ही एक्शन मोड में

CEO चार्ज लेते ही एक्शन मोड में
Share

CEO चार्ज लेते ही एक्शन मोड में, ग्रेटर नोएडा। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) का कार्यभार संभालने के बाद पहले ही दिन सुरेंद्र सिंह ने शहर का भ्रमण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई कि जब प्रत्येक काम का पैसा दिया जा रहा है तो काम क्यों नहीं हो रहा है। ग्रीन बेल्ट में लगी फेंसिंग और पोल टूटे हुए हैं, जबकि बड़े पेड़ों में ट्री गार्ड फंसे हुए हैं। इस लापरवाही को एक माह में सुधारने सीईओ ने निर्देश दिए।
इसके बाद उन्होंने ग्रेनो प्राधिकरण कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ग्रेनो में अवैध कॉलोनियां काटने का चलन तेेजी से बढ़ा है। हर गांव के पास अतिक्रमण हो रहा है। जिन स्थानों पर अवैध कॉलोनियां काटी जा रही हैं, वहां भूमाफिया घोषित किए जाएंगे। साथ ही, प्राधिकरण के उन अधिकारी-कर्मचारियों पर भी भूमाफिया की कार्रवाई होगी जो कॉलोनी काटने की सूचना नहीं दे पाए या कोई कार्रवाई नहीं कर पाए।
अतिक्रमण हटाने के लिए प्राधिकरण का विशेष दस्ता बनेगा और बृहस्पतिवार-शुुक्रवार को अभियान चलेगा। फोर्स के लिए आर्मी के सेवानिवृत्त लोगों की एक फोर्स बनाई जाएगी जो अतिक्रमण के लिए ही काम करेगी। किसान और आवंटी की समस्याएं निपटाना प्राथमिकता उन्होंने कहा कि बिल्डरों की ओर से खरीदार का किया जा रहा उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उनके खिलाफ भी कठोर कार्रवाई होगी। किसान और आवंटी की समस्याएं उनकी प्राथमिकताएं होंगी। यदि कोई अधिकारी-कर्मचारी लोगों को परेशान करता है तो रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने और नए शुरू करने पर जोर दिया जाएगा।
नोएडा में प्रवेश द्वारा बनाए गए हैं, लेकिन ग्रेटर नोएडा में इनकी कमी है। अब ग्रेनो में प्रवेश द्वार भी बनवाए जाएंगे। शहर में सड़कें तो बनी हैं, लेकिन उन पर लाइनिंग या सड़क सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। हादसों को रोकने के लिए सड़कों पर निशान और अन्य मानक पूरे कराए जाएंगे। सौर ऊर्जा से चलेंगी लाइटें शहर की स्ट्रीट लाइटों को सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा। इसके लिए ग्रीन बेल्ट आदि में प्लांट लगेंगे। कुल 52 हजार लाइट लगाई जानी हैं। इनमें से 37 हजार लगाई जा चुकी हैं। बाकी सभी लाइट सौर ऊर्जा से चलेंगी। शहर के विकास और साफ-सफाई पर आम जनता से फीडबैक लेने का सिस्टम तैयार किया जाएगा।
आदर्श वेंडर जोन बनाए जाएंगे सीईओ ने बताया कि शहर को सुंदर बनाने के लिए जगह-जगह लगने वाली ठेली-पटरी को हटाते हुए आदर्श वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे। यहां पर सौर ऊर्जा से लाइट चलेंगी। म्यूजिक सिस्टम और वाईफाई भी होगा। इस काम को अगले माह तक पूरा करने की योजना है। अवैध रूप से लगने वाले साप्ताहिक बाजार को बंद करा वसूली को भी रोका जाएगा। इसमें पुलिस की मदद ली जाएगी। यदि फिर भी बाजार लगाए जाते हैं तो संबंधित वर्क सर्किल के अधिकारी पर कार्रवाई होगी। ओपन जिम पर शेड लगेंगे सेक्टरों में बनाए गए ओपन जिम के लिए निवासियों से फीडबैक लिया जाएगा और जो जरूरी उपकरण लगाए जाएंगे। साथ ही, धूप-बरसात से बचने के लिए सौर ऊर्जा की लाइट से लैस शेड बनवाए जाएंगे।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *