ग्लोबल कांटेक्ट की पृथ्वी गोष्ठी

ग्लोबल कांटेक्ट की पृथ्वी गोष्ठी
Share

ग्लोबल कांटेक्ट की पृथ्वी गोष्ठी, बल सोशल कनेक्ट के सौजन्य से ,सात फेरे रेस्तरां के प्रांगण में अंतरराष्ट्रिय पृथ्वी – दिवस पर गोष्ठी आयोजित की गई ।विषय था “अंनत काल के लिए पृथ्वी की रक्षा ” । मुख्य अतिथि  राजेश कुमार आई एफ एस , संभागीय वन अधिकारी, एवं विशिष्ट अतिथियों में डॉ1 मधु वत्स लोकप्रिय पर्यावरणविद , पर्यावरण विषयों के जानकार संतोष शुक्ला , वरिष्ठ शिक्षाविद डॉक्टर मंजू गुप्ता , लोकप्रिय कवि ईश्वरचंद गंभीर रहे । मुख्य अतिथि राजेश कुमार  ने कहा कि अन्य शहरों के मुकाबले मेरठ की जनता काफी जागरूक है । संतोष शुक्ल ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात है कि जनता पर्यावरण के लिए संवेदनशील बने क्योंकि संवेदना से ही कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी । डा. मधु वत्स का कहना था कि जो भी अवशिष्ट पदार्थ जनता पैदा कर रही है उसके प्रति वह सजग हो जाएं। डा.  मंजू गुप्ता ने कहा कि शिक्षा में पर्यावरण को और ज्यादा महत्व देने की जरूरत है जिससे कि बच्चे और ज्यादा जागरूक हों। प्रमुख कवि गंभीर  ने पर्यावरण की जागरूकता के लिये बहुत ही बेहतरीन कविताएं प्रस्तुत की। ग्लोबल सोशल कनेक्ट की अध्यक्षा ऋचा सिंह ने समझाया कि बहुत जरूरी है कि लोग बाहर निकालें , अपने बच्चों को बाहर लाएं ।

सचिव अभिषेक शर्मा ने कहा कि पर्यावरण तभी बचेगा जब इंसान ये समझ लेगा की धरती केवल इंसान के लिये नहीं है ।  युवा कोऑर्डिनेटर उदित चौधरी ने कहा कि पेड़ लगाने के लिए हमें सामाजिक जिम्मेदारी लेनी होगी ।
संचालन प्रोजेक्ट मैनेजर राहुल गौतम ने किया। कोऑर्डीनेटर विपुल सिंघल ने सभी को धन्यवाद पारित किया और कहा कि सही यह होगा कि हम पृथ्वी के दोहन और शोषण पर अंकुश लगाएं जिसके लिए व्यक्तिगत रुप से, स्वयं- सेवी संस्थाएं, सोशल वर्कर, सामाजिक – संगठन,शिक्षण-संस्थाओं मे समय -समय पर जागरूक संगोष्ठी व रैली आयोजित हों और कुछ कानून भी कड़े किए जाएं ताकि पृथ्वी को संरक्षित किया जाए ।
कार्यक्रम में विपुल सिंघल, नवीन अग्रवाल, सोनम वर्मा , सविता त्यागी , बबिता सोम , नवीन अग्रवाल , उदित चौधरी , अमरीश अग्रवाल , प्रशांत कौशिक , पीयूष अग्रवाल , लक्ष्मी शर्मा , प्राची मिश्रा , नीरू तोमर , कपिल , पल्लवी , प्रखर , रुद्राक्ष , कुशाग्र , माणिक आदि उपस्थित रहे।

‍@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *