मुक्त करायी जमीन पर गो-आश्रय स्थल

मुक्त करायी जमीन पर गो-आश्रय स्थल
Share

मुक्त करायी जमीन पर गो-आश्रय स्थल, जनपद मेरठ के बहसूमा के नेशनल हाईवे पर मोहल्ला कैलाशपुरी मेरठ के भू-माफिया जय प्रकाश/अमन अग्रवाल से मुक्त करायी गयी जमीन पर प्रशासन ने छुट्टा पशुओं का आश्रय स्थल बना दिया है। आश्रय स्थल बनाने के पीछे  सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार की छुट्टा पशुओं के संरक्षण व सुरक्षा के लिए गो-आश्रय स्थल की मंशा को जिला प्रशासन द्वारा पूरा किया जाना है। दरअसल छुट्टा पशुओं की समस्या को सीएम योगी की सरकार प्राथमिकता से ले रही है। माना जा रहा है कि इसी के चलते अवैध रूप से कब्जायी गयी जमीनों को मुक्त कराकर वहां छुट्टा गोवंशों के लिए आश्रय स्थल बनाए जा रहे हैं, जिस प्रकार से बहसूमा के मेरठ के भूमाफिया से मुक्त करायी गई जगह को लेकर किया गया है। यह पूरा मामला नगर पंचायत बहसूमा की सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे से जुड़ा था। इसकी शिकायत सीएम योगी तक पहुंची थी। उसके बाद मामला लखनऊ से मेरठ जिला प्रशासन तक पहुंचा। डीएम के निर्देश पर नगर पंचायत बहसूमा प्रशासन ने जांच की और पाया कि नेशनल हाईवे पर मोहल्ला कैलाशपुरी स्थित सरकारी जमीन पर कब्जा कर वहां अवैध रूप से मार्केट बनाया जा रहा है। मार्केट का काफी काम पूरा भी कर लिया गया है। भूमाफिया की इस हिमाकत की रिपोर्ट बगैर देरी किए जिला प्रशासन को भेज दी गयी। जिसके बाद जहां पर फ्लैट बनाए जा रहे थे, वहां तत्काल सील लगा दी गयी। सील की कार्रवाई के साथ ही वहां एक नोटिस बाेर्ड भी लगा दिया गया। जिस पर मोटे-मोटे शब्दों में लिखा है कि यह जमीन सरकारी है। प्रशासन की इस कार्रवाई को मेरठी भूमाफियाओं जय प्रकाश/अमन अग्रवाल के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। दरअसल यहां सरकारी जमीन पर कब्जा कर अवैध रूप से दुकानें बनाकर करोड़ों के वारे के न्यारे करने की तैयारी थी। लेकिन जिलाधिकारी की सजगता के चलते तमाम मंसूबों पर न केवल पानी फिर गया बल्कि सरकारी जमीन भी मुक्त करा ली गयी। यह सरकारी जमीन मुक्त कराए जाने के बाद अब प्रशासन ने वहां किसानों को राहत देते हुए छुट्टा पशुओं के लिए आश्रय स्थल बना दिया है।

उल्लेखनीय है कि विगत 11 जुलाई को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए  सरकारी जमीन पर कब्जा कर अवैध रूप से बनाए जा रहे मार्केट को डीएम के आदेश पर नगर पंचायत बहसूमा प्रशासन ने सील कर दिया था । प्रशासन की इस कार्रवाई को कथित भूमाफिया के लिए एक बड़ा झटका माना गया। उम्मीद की जा रही थी कि मेरठी भूमाफियाओं के मंसूबों पर और बड़ी कार्रवाई करते हुए यहां बाबा का बुलडोजर चलवाया जाएगा, लेकिन फिलहाल प्रशासन ने किसानों की समस्या का निदान करते हुए यहां गोवंश का आश्रय स्थल बना दिय है। इससे किसानों ने भी राहत की सांस ली है।  याद रहे कि  यह पूरा मामला बहसूमा के कैलाशपुरी इलाके का है जहां मेरठ के भूमाफिया ने सरकारी जमीन पर कब्जा कर अवैध रूप से मार्केट बना डाली थी। इतना नहीं प्रशासन ने भूमाफिया और उसके मददगारों को कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी माना गया। बकौल नगर पंचायत प्रशासन जय प्रकाश अग्रवाल के पुत्र अमन अग्रवाल द्वारा सरकारी कब्जायी गयी जमीन पर अवैध मार्केट का काम कराया जा रहा था। सील की कार्रवाई के बाद  नगर पंचायत व तहसील के अधिकारियों द्वारा कब्जाई गई सरकारी संपत्ति पर नोटिस बोर्ड लगा दिया और अधिशासी अधिकारी के नेतृत्व मे मुनादी कराते हुए कहा कि खसरा संख्या 273 नगर पंचायत की भूमि है। इस भूमि पर जो भी कब्जा करेगा। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बकौल  चेयरमैन सचिन कुमार सुकड़ी व अधिशासी अधिकारी नवीन राय  नेशनल हाईवे पर मोहल्ला कैलाशपुरी में खसरा संख्या 273 की भूमि नगर पंचायत की भूमि है। जिस पर भूमाफिया कब्जा कर उन पर अतिक्रमण किया जा रहा था। इस मामले में  उच्चाधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर कार्यवाही की मांग की थी। जिसको लेकर अधिकारियों ने अपनी जांच कर नगर पंचायत को नोटिस बोर्ड लगाने का आदेश दे दिया था। जमीन पर नोटिस बोर्ड चस्पा कर दिया और मुनादी करते हुए कहा कि यदि कोई भूमाफिया इस पर अवैध रूप से कार्य करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन:- चेयरमैन सचिन सुकड़ी ने बताया कि खसरा संख्या 273 सरकारी संपत्ति अभिलेखों में दर्ज थी। जिसमें नगर पंचायत के अधिकारियों द्वारा जमीन को चिन्हित कर कब्जा मुक्त करा दी गई थी। शासन द्वारा उस जमीन पर गौशाला बना दी गयी है। जिससे नगर वासियों को सड़कों पर घूम रहे पशुओं से छुटकारा मिल पाएगा। अधिशासी अधिकारी नवीन राय का कहना है कि वीर खेड़ा वाले रास्ते पर खसरा संख्या 273 को चिन्हित कर जिलाधिकारी को पत्र भेज दिया गया था। उनके आदेश पर तहसील के अधिकारियों ने मौके पर आकर जमीन को चिन्हित कर कब्जा मुक्त कराने के बाद अब वहां गोवंश आश्रय स्थल बना दिया गया है। इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *