पानी की बर्बादी में मेरठ अव्वल

पानी की बर्बादी में मेरठ अव्वल
Share

पानी की बर्बादी में मेरठ अव्वल,

ये अजीब लग सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि हम रोज करीब 48 अरब लीटर पानी बर्बाद कर रहे हैं. जी हां. कभी ब्रश और दाढ़ी बनाते वक्त नल खुला छोड़कर, कभी नहाते वक्त, तो कभी पानी भरते वक्त. पानी की इतनी बर्बादी हो रही है कि रोज 48 अरब लीटर पानी यूं ही जाया हो रहा है. वहां भी लगभग 70 फीसद लोग प्रदूषित पानी पीने और 33 करोड़ लोग सूखे वाली जगहों में रहने को मजबूर हैं। भारत में कुल मिलाकर लगभग 70 फीसद जल प्रदूषित है। देश में पहले से ही सीमित मात्रा में जल उपलब्ध है, बावजूद इसके जल की बर्बादी निरंतर जारी है। यह प्रवृत्ति खतरनाक है।

डेयरी, कार वॉश, औद्योगिक इकाइयां नहीं घरों में भी पेयजल की बर्बादी

एक ओर जहां पानी खासतौर से पेयजल को लेकर त्राहि-त्राहि मची है, वहीं दूसरी ओर पानी की बर्बादी के मामले में मेरठी भी किसी से कम नहीं बल्कि अव्वल हैं। मेरठियो की पानी की बर्बादी के एक दो किस्से नहीं बल्कि लंबी फेरिस्त है। पानी के लिए चिंतित संस्थाओं ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही चेतावनी दी है कि यदि हालात नहीं सुधरे तो भले ही मेरठ का नाम गंगा के मैदानों में शुमार किया जाता हो, इसके बावजूद पेय जल का संकट इस क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहा है। इसका बड़ा प्रमाण भूगर्भीय जल सोत्रों का तेजी से नीचे की ओर जाना या कहें उनका तेजी से घटना

पानी की बर्बादी की एक वानगी

मेरठ में पानी की बर्बादी की वानगी की यदि बात की जाए तो पानी की सबसे ज्यादा बर्बादी यहां घनी आबादी के बीच अवैध रूप से संचालित की जा रही दूध डेयरियों में, कार वॉशिंग सेंटर, अवैध कटान वाले इलाकों में, मीट प्लांटों, औद्योगिक इकाइयाें तथा सबसे ज्यादा पानी की बर्बादी घरों मे की जाती है। जहां शेव करते वक्त, किचन में काम करते वक्त, कपड़े धोते वक्त तथा ऐसे ही दूसरे कामो में नल को खुला छोड़ देने की बुरी आदत है।

पानी मानव जाति के लिए आवश्यक है, फिर भी यह सबसे अधिक दुरुपयोग और बर्बाद होने वाले संसाधनों में से एक है। हालाँकि पानी पृथ्वी के लगभग 71% हिस्से पर है, फिर भी यह कई लोगों के लिए दुर्गम है। पानी की बर्बादी दुनिया का एक बड़ा संकट है और इसके अनगिनत कारण हैं। यह एक टपका हुआ पाइप, अनुचित जल प्रबंधन और भी बहुत कुछ हो सकता है। पानी बचाने का सबसे अच्छा तरीका जल प्रबंधन और संरक्षण के लिए व्यावहारिक रणनीतियों का उपयोग करना है।

लीकेज को रोकें

घरेलू रिसाव के कारण सालाना लगभग 45,500 लीटर पानी बर्बाद होता है? मुख्य कारण जंग लगे एवं टूटे हुए पाइप हैं। कई घरों में धातु के पाइप लगे होते हैं जो शुरुआती वर्षों में मजबूत रहते हैं, लेकिन समय के साथ खराब होने लगते हैं। उनका कम स्थायित्व उन्हें फिटिंग के लिए एक खराब विकल्प बनाता है और इसलिए, उन्हें पीवीसी पाइप जैसे अधिक टिकाऊ विकल्पों से बदला जाना चाहिए । पीवीसी पाइप यूवी प्रूफ, गैर विषैले, सीसा रहित और पानी ले जाने के लिए सुरक्षित हैं। इसलिए, यह औद्योगिक, कृषि, ढांचागत और घरेलू जरूरतों के लिए आदर्श है। इन पाइपों ने घर्षण कम कर दिया है और इस प्रकार पानी का सुचारू प्रवाह शुरू हो गया है। इन पाइपों को रखरखाव की भी बहुत कम आवश्यकता होती है और वह भी न्यूनतम लागत पर।

नल खुला ना छोडे़

ब्रश करने, नहाने, बर्तन साफ ​​करने और हाथ धोने के दौरान कई लोग नल खुला छोड़ देते हैं। यह गतिविधि एक आदत जैसी बन गई है और पानी की बर्बादी का एक प्रमुख कारण है। इसे संख्याओं में कहें तो, बहते पानी से हाथ या चेहरा धोने पर लगभग 4 गैलन पानी का उपयोग होता है। यदि आप इस गतिविधि के दौरान नल बंद कर देते हैं, तो आप 3 गैलन तक पानी बचा सकते हैं।

जल संरक्षण आवश्यक

किसी भी घर के लिए सबसे अच्छा समाधान घरेलू पानी की टंकी का उपयोग है जो आपको सुरक्षित तरीके से पानी जमा करने और बचाने में मदद कर सकता है। 3 प्रकार की पानी की टंकियां हैं जिन्हें आप लगवा सकते हैं। पहला ओवरहेड वॉटर टैंक है, जो छतों पर अच्छी तरह से फिट बैठता है और इसकी जांच करना आसान है। ये 500-10000 लीटर क्षमता में उपलब्ध हैं। दूसरा भूमिगत जल भंडारण टैंक है, जो 1000-5000 लीटर क्षमता पर उपलब्ध है और पानी की कमी की स्थिति में मदद कर सकता है। तीसरा मचान टैंक है , जो आकार में आयताकार है और विशेष रूप से घरेलू और रसोई की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये 100-500 लीटर की क्षमता में उपलब्ध हैं और इन्हें घर के अंदर आसानी से स्थापित किया जा सकता है।

वर्षा जल का संचयन

घरेलू पानी की टंकी का उपयोग करने के अलावा , अगली सबसे अच्छी चीज़ प्रकृति द्वारा आप पर बरसाए जाने वाले संसाधनों को संरक्षित करना है: बारिश। वर्षा जल अधिकतर हानिकारक रसायनों से मुक्त होता है और इसका उपयोग घरेलू उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। वर्षा जल संचयन में, कोई छत के बैरल पर बड़ी मात्रा में वर्षा जल एकत्र कर सकता है और इसे कई उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकता है। वर्षा जल का उपयोग सिंचाई, लॉन और बगीचों में पानी देने, वाहन और कपड़े धोने, पीने (शुद्धिकरण के बाद) और बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है।

दोबारा से उपयोग 

पानी की बर्बादी रोकने का सबसे अच्छा तरीका पानी का दोबारा उपयोग करना है। कुछ बहुत ही सरल तरीके हैं जो आपको उपयोग किए गए पानी का पुन: उपयोग करने और बहुत सारा पानी बचाने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक शॉवर बाल्टी का उपयोग कर सकते हैं जो शॉवर से टपकने वाले पानी को एकत्र कर सकती है। आप सब्जी धोने, फर्श पोंछने या यहां तक ​​कि शौचालय में भी पानी का उपयोग कर सकते हैं। अपने एक्वेरियम के पानी का उपयोग बागवानी के लिए करें क्योंकि यह नाइट्रोजन, पोटेशियम और अमोनियम का अच्छा स्रोत है। आप अपने कपड़े धोने के पानी का उपयोग ड्राइववे धोने या फुटपाथ साफ़ करने के लिए भी कर सकते हैं। अगर आप ध्यान दें तो पानी की बर्बादी रोकने के लाखों तरीके हैं। बस थोड़ा सा गहराई से सोचें, और आपको एक रास्ता मिल जाएगा!

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *