आरओ पानी यानी बीमारियों की दावत

आरओ पानी यानी बीमारियों की दावत
Share

आरओ पानी यानी बीमारियों की दावत, RO उपकरण से निकाला गया पानी भी अधिकतर उच्च टीडीएस का होता है जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हाई TDS वाले पानी के सेवन से पाचन तंत्र और न्यूरोलॉजिकल फंक्शन पर असर पड़ सकता है। इसलिए, खून की कमी वाले व्यक्ति को एक साथ बहुत सारे RO से निकाला गया पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

हमारे घरों में अकसर नल से पीने लायक पानी नहीं आता है इसलिए हम आरओ का इस्तेमाल करते हैं. मगर यही आरओ का पानी हमें कई बीमारियां भी दे सकता है. इसमें मौजूद फिलटर्स (Filters) पानी में मिलने वाले कई सारे जरूरी मीनिरल्स (Minerals) को भी हटा देते हैं. कई सारे हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि एक लिमिट से ज्यादा आरओ (RO) के पानी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है- आइए जानते है कि इससे किन बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

बीमारियों को न्योता देता है आरओ का पानी

विशेषज्ञों का मानना है कि आरओ का पानी ब्लेडप्रेशर का रोगी बनता है। दिल के मरीजों को आमतौर पर इस बात की जानकारी नहीं होती कि घर में लगे आरओ के जिस पानी का वह सेवन बीमारियों से दूर रहने के नाम पर कर रहे हैं, आरओ का वो पानी ही उन्हें दिल का रोगी बना रहा है। इसके अलावा इसका पानी आपके शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) के लेवल को कम कर सकता है. इससे आपको डिप्रेशन जैसी बीमारी हो सकती है।आरओ का पानी शरीर में खुन के लेवल (Blood Levels) को भी कम कर सकता है. इससे आपको धिरे-धिरे कमजोरी और थकान की शिकायत होने लगेगी। आरओ के पानी से पेट में ब्लोटिंग (Bloating) और गैस की शिकायत आ सकती है. इससे आपको भारी-भारी महसूस होगा और थकावट भी जल्दी होगी. कब्ज का कारण भी कई बार आरओ का पानी हो सकता है।प्रेगनेंसी के समय आरओ का पानी पीने से गंभीर समस्या सामने आ सकती है. इससे कई सारी कॉम्प्लिकेशन (Complications) आ सकती हैं।इसका पानी आपके सिर में दर्द (Headache) की शिकायत पैदा कर सकता है. नजरंदाज करने पर आगे चलकर इससे गंभीर समस्या हो सकती है।

इन जरूरी मिनरल्स को हटा देता है आरओ

  • कैल्शियम 
  • मैनीशीयम
  • पोटाशियम
  • आयरन
  • पानी के पीएच लेवल को एसिडिक बना देता है
  • आज के समय में आरओ का पानी शहरी इलाके के लगभग सभी घरों में इस्तेमाल होता है। दूषित पानी की समस्या की वजह से हर घर आरओ का पानी इस्तेमाल किया जाता है। आरओ वाटर प्यूरीफायर के पानी को पीने को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की बाते कही जा रही हैं। तमाम सोशल मीडिया पोस्ट यह दावा करते हैं, कि आरओ का पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। वहीं कई सोशल मीडिया पोस्ट में यह कहा जाता है, कि आरओ का पानी सेहत के लिए बिलकुल सुरक्षित है। आरओ यानी रिवर्स ऑस्मोसिस सिस्टम से फिल्टर किया गया पानी सेहत के लिए वाकई नुकसानदायक है या नहीं? इसको लेकर इस संवाददाता ने विशेषज्ञों से बात की।
  • ना फायदा ना कोई नुकसान
  • आरओ सिस्टम से फिल्टर किये गए पानी को लेकर तमाम तरह की डिबेट चलती हैं।  मेडिकल जर्नल पर प्रकाशित एक शोध में यह कहा गया है, कि आरओ सिस्टम से फिल्टर हुए पानी में मिनरल्स और अन्य जरूरी तत्व खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा अगर आप समय पर अपने आरओ सिस्टम की सही साफ-सफाई नहीं करते हैं तो इसकी वजह से पानी के दूषित होने का खतरा भी बना रहता है। आरओ का पानी पीने को लेकर किये जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए मेरठ के सरकुल रोड स्थित शुभम नर्सिंगहोम के सीनियर  फिजिशियन शिशर जैन से बात की तो, उन्होंने बताया कि आरओ के पानी में फिल्टर करने की प्रक्रिया के दौरान मौजूद मिनरल्स और अन्य जरूरी तत्व नष्ट हो जाते हैं। लंबे समय तक बोतलबंद आरओ का पानी पीना हानिकारक हो सकता है, लेकिन सामान्य आरओ का पानी पीने से शरीर को ना तो कोई फायदा मिलता है और ना ही कोई नुकसान। आरओ से पानी फिल्टर करते समय टीडीएस लेवल 70 से 150 के बीच होना ज्यादा सुरक्षित होता है।
  • @Back Home

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *